आयुष्मान भारत में शामिल हुआ हिमाचल

By: May 15th, 2018 12:08 am

प्रदेश के 15.31 लाख गरीबों को मिलेगा पांच लाख रुपए तक के फ्री इलाज का लाभ

शिमला— हिमाचल प्रदेश की गरीब जनता के लिए राहत भरी खबर है। प्रदेश के 15.31 लाख गरीबों को आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख तक के इलाज की सुविधा निःशुल्क दी जाएगी। इसके लिए सोमवार को प्रदेश सरकार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के साथ आयुष्मान भारत योजना शुरू करने का करार किया है। सोमवार को शिमला में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की मौजूदगी में केंद्र सरकार की महत्त्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत योजना’ को कार्यान्वित करने के लिए पांच राज्यों  नेराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस वृहद व महत्त्वाकांक्षी योजना  के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे लोगों को पांच लाख रुपए तक का निःशुल्क स्वास्थ्य उपचार उपलब्ध करवाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इस योजना को लागू करने के लिए देशभर में इस प्रकार की पांच कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। योजना से देशभर के 10 करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे। जानकारी के अनुसार आयुष्मान भारत योजना के तहत हिमाचल के गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे लगभग 15.31 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने इस मौके पर कहा कि ‘आयुष्मान भारत’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है। इस योजना के अंतर्गत समाज के गरीब वर्गों को पांच लाख रुपए तक का चिकित्सा उपचार निःशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि देशभर के लोगों को उनके घरों के नजदीक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए देशभर में 20 एम्स खोले जा रहे हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई आयुष्मान भारत एक नव परिवर्तनशील योजना है। यहविश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इससे देश भर में स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति आएगी। उधर, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पीएस रावत ने कहा कि हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थितियां एक समान हैं और दूरदराज के क्षेत्रों में मरीजों को स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं उपलब्ध करवाना अपने आप में चुनौती है। उन्होंने कहा कि इससे सभी बड़े अस्पताल ई-अस्पतालों में विकसित किए जा रहे हैं। भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव प्रीति सुडान ने कहा कि योजना की भूमिका परामर्शी होगी ओर मुख्य भूमिका राज्य सरकार की होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन में पारदर्शिता सुनिश्चित बनाने के लिए एक मजबूत सूचना प्रौद्योगिकी तंत्र की आवश्यकता है। केंद्र सरकार योजना के कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकारों को हर संभव सहायता प्रदान करेगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. इंदु भूषण ने कहा कि यह दिन ऐतिहासिक है, क्योंकि इस दिन देश के लोगों को लाभ पहुंचाने के सर्वाधिक महत्त्वाकांक्षी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की शुरुआत की जा रही है।

वैलनेस केंद्रों में बदलेंगे स्वास्थ्य उपकेंद्र

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देशभर के 1.50 लाख स्वास्थ्य उप केंद्रों को बीमारियों की शीघ्र पहचान के लिए वैलनेस केंद्रों में परिवर्तित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 30 वर्ष की आयु से पहले प्रत्येक व्यक्ति की सार्वभौमिक स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित होगी। इससे देशभर में फैल रही वायरल बीमारियों से भी राहत मिलगी।

स्वास्थ्य बीमा योजना में 483643 परिवार

आयुष्मान भारत योजना के अवसर पर हिमाचल के स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 483643 परिवारों को पंजीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य राहत कोष गठित किया गया है, जिसके लिए बजट में 10 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App