एक नजर

By: May 12th, 2018 12:02 am

विधानसभा स्पीकर ने सुनीं समस्याएं             

यमुनानगर—हरियाणा विधानसभा के स्पीकर कंवरपाल ने जगाधरी के पीडब्ल्यूडी रैस्ट हाउस में जनता दरबार लगाकर लोगों की समस्याएं एवं शिकायतें सुनते हुए कहा कि हरियाणा में जब से भाजपा की सरकार बनी हैं, सभी विधानसभा क्षेत्रों में समान विकास करवाए जा रहे हैं और खुले दरबार लगा लोगों की समस्याओं को उनके घर-द्वार पर ही सुनकर उनका समाधान किया जा रहा है। इसी कड़ी में उन्होंने गत दिवस जनता दरबार में लोगों की समस्याओं को सुनकर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनता की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर लेते हुए उनका समाधान करें और किसी भी विकास कार्य में कोताही न बरते।  विधानसभा स्पीकर कंवर पाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जनता के हित में अनेक योजनांए शुरू की है और जनता को चाहिए कि वे इन योजनाओं का लाभ उठाएं। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष महेंद्र खदरी, तहसीलदार जगाधरी दर्शन कुमार, सीपीओ नगर निगम विपिन गुप्ता, एसडीओ पब्लिक हैल्थ पारिक गर्ग, एसडीओ बिजली निगम पंकज देसवाल, सुखविंद्र सिंह, जेई हरि ओम, अशोक मेंहंदीरता, रमेश कश्यप, धर्मसिंह, राहुल, सुनील व राजीव आदि मौजूद रहे।

खसरे का टीका बचाएगा रोगों से

यमुनानगर—सिविल सर्जन डा. कुलदीप सिंह ने बताया कि खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान के अंतगर्त जिला यमुना नगर में सभी जिलावासियों के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी स्कूली बच्चों को सफलतापूर्वक एमआर के टीके लगाए जा रहे है। 25 अप्रैल से आरंभ हुए इस टीकाकरण अभियान के तहत 11 मई तक कुल एक लाख 85 हजार पांच सौ बच्चों को टीके लगाए जा चुके है। सिविल सर्जन डा. कुलदीप सिंह ने बताया कि 25 अप्रैल से पूरे राज्य मे यह राष्ट्रीय खसरा-रूबैला अभियान चल रहा है, जिसमें यमुना नगर जिले के करीब तीन लाख 80 हजार बच्चों को विकलागंता, अधांपन, मदंबु़िद्ध, दिल व लीवर के रोग से मात्र एक टीके से निजात मिलेगी। यह खसरा-रूबैला टीकाकरण चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है, जिसमें पहले तीन सप्ताह में स्कूलों, गैर सरकारी, प्ले स्कूल में यह टीकाकरण होगा। उसके बाद यह टीका आगंनबाड़ी केंद्रों व आउटरीच कैंप के माध्यम से वंचित रहे बच्चो को लगाए जाएगें।

आज यहां रहेगी बिजली बंद       

यमुनानगर—उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम परिचालन परिमंडल यमुनानगर के अधिक्षण अभियंता योगराज ने बताया कि 66 केवी गोविंदपुरी सब स्टेशन से चलने वाले 11 केवी स्वासतिका.अर्बन, 11 केवी डीसी कांप्लेक्स अर्बन, 11 केवी मडेबरी आरडीएसए 11 केवी बैक कालोनी.अर्बन, 11 केवी प्रोफेसर कालोनी अर्बन की विद्युत सप्लाई 12 मई को सुबह 10 बजे से 11 : 30 बजे तक मरम्मत की वजह से बंद रहेगी।

हिमउदय से पूरा होगा दूसरे घर का सपना

चंडीगढ़—हाउसिंग सोसाइटी हिमउदय ट्राइसिटी के पंचकूला एक्सटेंशन दो में एक नया और अपमार्केट प्रोजेक्ट लेकर आयी है। परियोजना के सहप्रमोटर हेमंत डोगरा ने कहा बच्चों की उच्च शिक्षा, पीजीआई जैसे संस्थान के कारण चिकित्सा जरूरतों, शॉपिंग और मनोरंजन के तमाम विकल्पों के चलते और मैदानी इलाके में अपना दूसरे घर की आवश्यकता के लिहाज से लोगों के लिए चंडीगढ़ ट्राइसिटी में मकान लेना एक अच्छा निवेश विकल्प है। जो हिमउदय हाउसिंग से लोगों को मिलेगा। हिमउदय से लोगों का दूसरा घर का सपना भी पूरा हो सकेगा जो लोग पहाड़ों के आलावा अन्य जगह पर घर लेना चाहते है ये उनके लिए बेहतरीन विकल्प है।

आज राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी अंबाला

अंबाला—श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी 12 मई को प्रातः 10.30 बजे गांव खुड्डा खुर्द में सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन करेंगे। यह जानकारी देते हुए जिला परिषद के उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रताप सिंह ने बताया कि राज्यमंत्री इस मौके पर जनसभा को भी संबोंधित करेंगे। उल्लेखनीय है कि स्थानीय लोगों द्वारा लंबे समय से गांव में सामुदायिक केंद्र के निर्माण की मांग की जा रही थी और राज्य मंत्री ने इसका निर्माण करवाकर जनता की पुरानी मांग पूरी की है।

बोह में जताया खेल मंत्री का आभार

अंबाला—स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने गांव बोह में सामान्य जाति की धर्मशाला के लिए 25 लाख रुपए की राशि स्वीकृत करवाई है। इस धर्मशाला के निर्माण के लिए टैंडर जारी होने पर गांव वासियों ने स्वास्थ्य मंत्री के आवास पर उनका आभार व्यक्त किया और कहा कि जनभावनाओं की सम्मान करते हुए विज ने इस गांव की 30 वर्ष पुरानी मांग को पूरा किया है।

चंडीगढ़ में ठेकेदार संघ ने रखी मांगें

चंडीगढ़—नगर निगम चंडीगढ़ के अधिकार क्षेत्र के तहत काम कर रहे चंडीगढ़ ठेकेदार संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने ठेकेदरों के बकाया भुगतान को लेकर महापौर दिवेश मौदगिल से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान ठेकेदारों ने महापौर को एक ज्ञापन किया जिसमें उन्होंने बताया गया कि उन्हें फरवरी 2018 से किसी भी काम के लिए कोई भुगतान नहीं मिला है। ज्ञापन में कहा गया कि ऐसी स्थित में सभी ठेकेदारों के लिए आगे काम करना असंभव है क्योंकि नगर निगम से उनकी बकाया राशि का भुगतान जारी न करने के कारण उन्हें आर्थिक तौर पर बहुत ही कठिनाइओं का सामना करना पड़ रहा था। ठेकेदारों से चर्चा के बाद महापौर ने निगम के बजट के संबंध में प्रशासन में उच्च अधिकारियों के साथ इस मुद्दे को उठाने का आश्वासन दिया।

शगुन योजना का लाभ उठाएं लोग

पंचकूला—सरकार द्वारा अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्गों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई गई है ताकि इन वर्गों को लाभांवित कर इनके जीवन स्तर में और सुधार हो सके। पंचकूला विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्त्व में वर्तमान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के अंतर्गत सभी वर्ग की विधवाओं को उनकी लड़कियों की शादी में दी जाने वाली शगुन राशि 51 हजार रुपए की गई है। तालाकशुदा निराश्रित महिलाएं, अनाथ व बेसहारा बच्चों की शादी के लिए सरकार द्वारा 41 हजार रुपए की राशि दी जा रही है, जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम है।  पिछड़े वर्गों के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को उनकी लड़की की शादी के लिए 11 हजार रुपए की राशि प्रदान की जा रही है।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App