खाई में खौफनाक मंजर… चीखें ही चीखें   

By: May 1st, 2018 12:12 am

एक्सीडेंट के बाद मदद को चिल्लाते रहे घायल, सूचना मिलते ही राहत और बचाव कार्य में जुट गए लोग

जो भी आया, मदद में जुट गया

अंब – नैहरियां-मैड़ी लिंक मार्ग पर सोमवार सुबह हुए दर्दनाक सड़क हादसे के बाद घटना स्थल पर चीखों पुकार की गूंज रही। हादसे के बाद स्थानीय ग्रामीण, प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी भी मौका पर पहुंच गए और घायलों को गहरी खाई से बाहर निकालने का कार्य शुरू किया। हादसे की सूचना मिलने के साथ ही दमकल विभाग के कर्मचारी फायरमैन सुजान सिंह, गणेश कुमार, गृहरक्षक साहिल ठाकुर, चालक रंजीत सिंह मौका पर पहुंचे और तुरंत बचाव कार्य में जुट गए। इसके साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग से 108 एंबुलेंस में तैनात चालक संजीव कुमार ईएमटी अंजलि, स्वास्थ्य केंद्र अंब में तैनात एंबुलेंस चालक प्रवीण चौधरी, अवतार सिंह ने भी श्रद्धालुओं को बाहर निकाला और उन्हें अंब अस्पताल पहुंचाने में अपना सराहनीय योगदान दिया। इसके साथ-साथ लोकल चालकों, अन्य लोगों व वहां से गुजर रहे श्रद्धालुओं ने भी अपनी गाडि़यां बीच सड़क में इक्कठी कर रस्से आदि से चिल्ला रहे श्रद्धालुओं को दुर्घटनाग्रस्त गाड़ी से बाहर निकाला। बताते चले कि हादसे की सूचना लगते ही नजदीक के घरों में रह रहे लोगों ने अपने तुजुर्बे को अपनाते हुए श्रद्धालुओं को खाई में बाहर निकालने के कार्य में योगदान दिया। मौके पर मौजूद हर किसी ने उक्त हादसे में फंसे श्रद्धालुओं को निकालकर उन्हें धैर्य बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। यदि समाजसेवी व विभागीय कर्मचारी तुरंत राहत कार्य में न जुटते तो और भी अनहोनी होने से इंकार नहीं किया जा सकता है।

सवारियां पूरी करने को जबरदस्ती भेजा

अंब – नैहरियां मैड़ी रोड पर सड़क हादसे में घायल होने के बाद स्वास्थ्य केंद्र अंब में घायल शबनम प्रीत कौर चिल्ला-चिल्ला कर कह रही थी कि बाबा स्वर्ण कौर (गुरदासपुर में गुफा की पुजारिन) के कहने पर सभी भक्त इकट्ठे होकर बाबा बड़भाग सिंह आए थे। अस्पताल में उपचाराधीन युवती ने बताया कि उसने दसवीं श्रेणी के पेपपर दे रखे हैं तथा वह मैड़ी में आने के लिए कतई राजी नहीं थी, लेकिन पुजारिन बार-बार उसकी मम्मी को फोन करके किराए पर की गई गाड़ी में सवारियां पूरी करने के उद्देश्य से साथ चलने को बोल रही थी। इसके चलते मम्मी ने उनकी बातों को मानकर मुझे भी  गाड़ी में भेज दिया। युवती ने बताया कि गाड़ी में सवार सभी श्रद्धालु अलग-अलग स्थानों से है तथा सभी बाबा के अनुयायी है। उधर, सोमवार को हुए उक्त दर्दनाक हादसे का मंजर रोंगटे खड़े कर देने वाला था। कहीं घायल कराह रहे थे तो कहीं मौत पर विलाप हो रहा था। दुर्घटना स्थल पर चीखों पुकार से माहोल गमगीन था। गाड़ी में ठूंस-ठूंस कर भरी सवारियां बचाव के लए बेबस होकर चिल्ला रही थी। गाड़ी में बिखरे खून व मृतक श्रद्धालुओं को देख घायल को ऐसे मिल रहे थे कि मानों उन्हें नई जिंदगी मिल गई हो। सभी घायल देर शाम तक अपने साथ आए लोगों की मौत से अनभिज्ञ रहे। छात्रा शबनमप्रीत जो कि अपनी दादी के साथ बाबा बड़भाग सिंह आई हुई थी। उसे कोई मालूम नहीं था कि उसकी दादी की मौत हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि जिस स्थान पर गाड़ी पलटी है वहां पर एक संकरा नाला है, गाड़ी दो बार पलटने के बाद संकरे नाले में जाकर प्रेस हो गई। ऐसे  में किसी भी श्रद्धालु को बाहर निकलने का मौका नहीं लग सका। शीशे की तरफ बैठे श्रद्धालु पहाड़ी की रगड़ के कारण बुरी तरह से जख्मी होने के कारण मौके पर ही मौत को प्राप्त हो गए थे। डीएसपी मनोज जंबाल ने बताया कि मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी गई है। सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रीय अस्पताल ऊना के लिए भेज दिया गया है तथा चालक का मेडिकल करवाने के बाद इसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

तीन दिन, नौ की मौत 

जिला में 18 ब्लैक स्पॉट, लगातार हादसों से हिला प्रशासन

ऊना – अंब थाना के तहत नैहरियां में हुए सड़क हादसे ने पूरे जिला को झकझोर कर रख दिया है। एक ही साथ छह लोगों की मौत से पूरा जिला प्रशासन हिल गया है। अप्रैल माह में ही करीब एक दर्जन लोगों की मौत सड़क हादसों में हो चुकी है। जब कि दर्जनों लोग घायल हो चुके है। गत तीन दिनों में ही नौ लोगों की जान सड़क दुर्घटनाओं में गई है। अप्रैल माह के अंतिम शनिवार को जहां दो नौजवानों सहित एक बुजुर्ग की मौत हुई थी और काला शनिवार साबित हुआ था। वहीं माह का अंतिम सोमवार छह लोगों की एक साथ मौत से ब्लैक मंडे बन गया। वहीं, पुलिस ने सड़क हादसों को रोकने के लिए 18 ब्लैक स्पाट चिन्हित किए हैं। इसनें ऊना थाना के तहत बहडालाल, रक्कड़ कालोनी, रोटरी चौक ऊना, लाल सिंगी, झलेड़ा, लोअर व अपर देहलां शामिल हैं। अंब थाना के तहत पक्का-परोह, कुठेड़ा-खैरला, भैरा, दियाड़ा व धुसाड़ा को ब्लैक स्पाट के रूप में चिन्हित किया गया है। हरोली में रॉयल गाडर्न, पेट्रोल पंप टाहलीवाल व गुरप्लाह तथा गगरेट में अल्फा होटल व बिजली विभाग दफ्तर के समीप स्थान को ब्लैक स्पॉट चिन्हित किया गया है। जब कि चिंतपूर्णी थाना के तहत किन्नू ब्लैक स्पाट है।

एक गंभीर घायल पीजीआई रैफर

जिन चार शवों की शिनाख्त हुई है उनमें से तीन शवों का पोस्टमार्टम कर दिया गया है। जब कि घायल स्वर्ण कौर व यशपाल सिंह को गंभीर हालत के चलते पीजीआई चंडीगढ़ रैफर कर दिया गया है। अन्य घायल युवती सिमरन क्षेत्रीय अस्पताल में ही उपचाराधीन है। घायल अमृतपाल को छुट्टी मिल गई है। मृतकों में हरदीप, सुरेंद्र कुमार, हरजिंद्र कौर का पोस्टमार्टम  हुआ है। कश्मीर कौर की शिनाख्त देरी से होने के कारण इसका पोस्टमार्टम नही हो पाया है।

चार लोगों की हुई शिनाख्त

अभी तक सड़़क हादसे में मारे गए चार लोगों की ही पहचान हुई है। जब कि दो महिलाओं की अभी तक शिनाख्त नहीं हो पाई है। एसपी दिवाकर शर्मा ने बताया कि परिजन इनकी शिनाख्त के लिए अंब थाना के फोन नंबर 01976-260050 पर संपर्क कर सकते हैं।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App