धू-धू जले कोठी चापला के जगंल

By: May 22nd, 2018 12:10 am

सुबाथू —छावनी क्षेत्र सुबाथू के साथ लगती शडि़याणा पंचायत कोठी चापला के जंगलों में भयंकर आग लगाने से चारों ओर धूआं-धूआं छाया रहा। प्रचंड गर्मी और तेज हवा के साथ आग धू-धू करते हुए भड़कती गई और कुछ ही समय में कोठी चापला के साथ लगते गावों व सुबाथू छावनी भी पहुंचने लग गई। आग का पता चलते ही वन विभाग के बीओ अनिल ठाकुर और विभाग के कर्मचारियों की टीम मौके पर पहुंच गई। देखते ही देखते जंगल से भड़कती आग पंचायत के रिहायशी क्षेत्र में पहुंचने लगी तो वन विभाग के कर्मचारियों ने आगे बढ़ते हुए आग पर काबू पाना शुरू किया। इसी दौरान वन विभाग का गार्ड भी झाडि़यों में फिसलते हुए निचे गिर गया और चोटग्रस्त हो गया, इसके बाबजूद वह आग बुझाने में लगा रहा। तेज हवा व उल्टी दिशा को जा रही आग की लपटों पर काबू पाना उनके लिए काफी मुश्किल होता जा रहा था। वहीं विभाग की टीम के सदस्य पूरी तरह से आग पर काबू पाने में जुटे हुए थे। जानकारी के अनुसार यह आग रविवार दिन में कोठी चापला गांव की नदी के पास लगी थी। तेज धुप और हवा के चलते यह आग नदी की निचली ओर से भड़कती हुई आग छावनी क्षेत्र में भी पहुंच गई। छावनी में जैसे ही आग लगाने की बात का पता चला तो छावनी के कर्मचारी तुरंत आग बुझाने मौके पर पहुंच गए। हालांकि इस अग्जनी से किसी बड़े नुकसान का मामला सामने नहीं आया।

वन विभाग की टीम ने दिखाई बहादुरी

आग शडि़याणा और कोठी चापला के घरों तक पहुंचने लगी तो वन विभाग के चौकीदार गोविंद राम, फारेस्ट गार्ड प्रवीन व वीरेंद्र ने बिना डरे आग को बुझाने में अहम भूमिका निभाई। अगर वन विभाग की टीम रिहायशी क्षेत्र मंे जाने वाली आग पर काबू नहीं पाते तो हादसा बड़ा हो सकता था। वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों का बाहर पड़ा सामान आग से दूर करके उनका नुकसान होने से बचा लिया। इस आगजनी में ग्रामीणों का घास जालकर राख हुआ है।

क्या कहते हैं वन विभाग के बीओ

वन विभाग के बीओ अनिल ठाकुर ने बताया कि आग रविवार से लगी हुए थी। तब से वन विभाग की पूरी टीम आग को बुझाने में लगी हुई थी। इसी दौरान एक गार्ड को चोटंे लगने के बावजूद वह पूरी तरह से आग बुझाने में डटे रहे। इस अगजनी में ग्रामीणों का घास जालकर राख हुआ है। देर शाम तक आग पर काबू पा लिया गया था।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App