रोज 16 आधार कार्ड अपडेट करें सभी बैंक

By: May 30th, 2018 12:06 am

नई दिल्ली — केंद्र सरकार ने बैंकों के लिए आधार एनरोलमेंट और अपडेट का टारगेट तय किया है। इसके तहत बैंकों के आधार सेंटर पर रोज 16 आधार एनरोलमेंट और अपडेट जरूरी है। अगर बैंक ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उनको उनसे वित्तीय प्रोत्साहन की रिकवरी की जाएगी। यूनिक आईडेंटिफिकेशन   अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों के सीएमडी को इस बारे में पत्र लिखा है। इस उद्घोषणा के साथ ही बैंक ने अपने कर्मियों को काम पर लगा दिया है ताकि टारगेट समय पर पूरा किया जा सके।

31 मई तक खोलना है आधार सेंटर

यूआईडीएआई की ओर से जारी किए दिशा निर्देश के मुताबिक बैंकों को 31 मई, 2018 से पहले 10 ब्रांच में से कम से कम एक ब्रांच में आधार सेंटर स्थापित करना है। उनको आधार सेंटर को ऑपरेशनल कर डेली 16 एनरोलमेंट या अपडेट का टार्गेट हासिल करना है। फाइनेंशियल डिसइन्सेंटिव से बचने के लिए बैंकों के लिए ऐसा करना जरूरी है।

अब तक बन चुके हैं 121 करोड़ आधार

देश में अब तक 121 करोड़ आधार बन चुके हैं और अब ज्यादातर लोग आधार सेंटर पर एड्रेस और मोबाइल नंबर अपडेट के लिए आते हैं। इसके अलावा आधार सेंटर के कर्मचारियों पर उन लोगों के आधार का एनरोलमेंट करने की जिम्मेदारी भी है जिनके आधार अभी तक नहीं बने हैं।

कर्मचारियों पर दबाव बना रहे बैंक

पीएसयू बैंक के एक अधिकारी के अनुसार बैंक यूआईडीएआई के इस पत्र के आधार पर बैंक कर्मियों पर टारगेट पूरा करने का दबाव बना रहे हैं। अधिकारी का कहना है कि किसी छोटी ब्रांच में जहां चार या पांच कर्मचारी हैं उनसे से दो कर्मचारियों को आधार के काम में लगाने से बैंक का कोर बिजनेस यानी बैंकिंग का काम प्रभावित हो रहा है। अधिकारी के मुताबिक बैंकों ने इसके लिए कुछ रिटायर्ड बैंक कर्मियों को नियुक्त किया था लेकिन यूआईडीएआई इन कर्मियों को हटा कर बैंक के रेगुलर कर्मचारियों से यह काम कराने को कह रहा है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App