हड़ताल: राजधानी पहले ही दिन हुई बदबूदार

By: May 2nd, 2018 12:07 am

नगर निगम की डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्शन योजना ठप, शहर में चरमराई दिखी सफाई व्यवस्था

शिमला  – सैहब कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने से मंगलवार को शहर में घरों से कूड़ा नहीं उठा। हड़ताल के चलते नगर निगम शिमला की डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्शन योजना ठप रही है। इससे लोगों की मुसीबतें बढ़ गई है। पॉलिसी की मांग को लेकर शहर में घरों से डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने वाले सैहब सोसायटी के सफाई कर्मचारी सामूहिक हड़ताल पर चले गए हैं। हालांकि बीते दिनों हुई बैठक में नगर निगम आयुक्त ने उन्हें मांगे पूरी करने का आश्वासन दिया था। मगर इसके बावजूद सैहब कर्मचारी मंगलवार से हड़ताल पर चले गए हैं। मंगलवार को सैहब सोसायटी कर्मचारियों की हड़ताल का पहला दिन था। शहर में पहले ही दिन सफाई व्यवस्था चरमराई दिखी। जहां घरों से कूड़ा नहीं उठा। वहीं शहर के प्रमुख स्थलों सहित उपनगरों में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे दिखे। उधर सैहब सोसायटी कर्मचारी यूनियन के प्रधान जसवंत सिंह का कहना है कि निगम प्रशासन उनकी मांगों को लटका रहा है। निगम प्रशासन हर मर्तबा कर्मचारियों को झूठे आश्वासन दे रहा है। ऐसे में मजबूर होकर उन्हें हड़ताल का रास्ता चुनना पड़ा है।

आज करेंगे धरना प्रदर्शन

सैहब सोसायटी कर्मचारी यूनियन के बैनर तले सैहब कर्मचारी बुधवार को शिमला में उपायुक्त कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन करेंगे। धरना प्रदर्शन दोपहर दो बजे से चार बजे तक किया जाएगा।

जनता को झेलनी पड़ सकती हैं दिक्कतें

सैहब कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से पहले ही दिन सफाई व्यवस्था चरमराई दिखी। ऐसे में आगामी दिनों में शहर की जनता को भारी दिक्कतें झेलनी पड़ सकती हैं और शिमला में अगर बारिश होती है तो शहर की जनता की दिक्कतें और बढ़ सकती हैं।

24 अप्रैल को दिया था मांग पत्र

सैहब सोसायटी कर्मचारी यूनियन ने 24 अप्रैल को निगम आयुक्त को मांग पत्र सौंपा था। 28 अप्रैल को सोसायटी के पदाधिकारियों की बैठक नियम आयुक्त से हुई थी। मगर सकारात्मक आश्वासन न मिलने पर सैहब कर्मचारी मंगलवार से हड़ताल पर चले गए।

ये हैं सैहब कर्मचारियों की मांगें

सैहब कर्मचारी पॉलिसी की मांग कर रहे हैं। यूनियन का आरोप है कि यह मांग कई बार उन्होंने निगम प्रशासन के समक्ष उठाई है मगर उन्हें हर मर्तबा आश्वासन ही मिलते रहे हैं जिसके चलते उन्हें हड़ताल का रास्ता चुनना पड़ा है।

गारबेज कलेक्शन प्वाइंट किए चिन्हित

शिमला  – नगर निगम शिमला ने सैहब कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने के बाद शहर से कूड़ा उठाने के लिए वेकल्पिक व्यवस्था की है। नगर निगम शहर के सभी वार्डों में गारबेज कलेक्शन प्वाइंट चिंहित किए है। शहरवासी इन चिंहित स्थलों पर घरों में जमा कूड़ा रख सकते है। जहां से निगम वाहनों द्वारा यह कूड़ा उठाया जाएगा। कूड़ा उठाने के लिए नगर निगम शिमला द्वारा 25 पिकअप, तीन टीप्पर और दो बड़े टीप्पर लगाए गए है। इसके अलावा पांच डम्पर और एक ट्विनर डम्पर की भी व्यवस्था की गई है। नगर निगम शिमला के आयुक्त रोहित जम्वाल ने बताया कि जब तक कूड़ा उठाने के लिए कोई स्थायी समाधान नहीं होता है तब तक उक्त वेकल्पिक व्यवस्था के तहत ही शहर से कूड़ा उठाया जाएगा।

कुछ ऐसी रहेगी कूड़ा उठाने की व्यवस्था

भराड़ीः भराड़ी वार्ड के लिए ऑकलैंड टनल, ऑकलैंड टनल के पीछे, सीपीडब्ल्यूडी कालौनी, हरिनिवास मैन रोड़, अप्पर कलेस्टन, लोअर कलेस्टन, भराड़ी बाजार और वेस्टन अपार्टमेंट के करीब गारबेज कलेक्शन प्वाइंट चिंहित किए गए है।

रूल्दूभट्टाः रूल्दूभट्टा में ईदगाह कालौनी, शांकली, फिंगास में त्रिपती होटल के समीप, रैन शैल्टर के पास।

कैथूः सूर्य होटल के समीप, विक्ट्री टनल के समीप बाबा मार्केट, तारा हॉल स्कूल के पीछे लाल बाग, लोअर कैथू, लोअर कैथू बाजार।

अन्नाडेलः सिसल होटल, एडवांस स्टडी चौक, अन्नाडेल में ट्रांसफार्मर के समीप, अन्नाडेल चौक, अन्नाडेल में बीएड कालेज के समीप।

समरहिलः समरहिल चौक, एमआई रूम, आर्मी स्कूल के समीप, एवरेस्ट कालौनी, टीचर कालौनी।

टुटूः टुटू चौक, बंगाला कालौनी के समीप, गैस एजेंसी के समीप, वाइन शॉप के नजदीक।

मज्याठः पावर हाऊस, मिल्क प्लांट, हैंड पम्प के समीप, शिवनगर, पीडब्ल्यूडी ऑफिस के समीप।

बालूगंजः डिस्पेंरी, एमसी टॉयलेट, गोपाल मंदिर, बीजेपी ऑफिस और चक्कर चौक के समीप कलेक्शन प्वाइंट बनाए गए है।

कच्चीघाटीः होटल डी पार्क, मैन रोड़ पर वाइन शॉप के समीप, गवर्नमेंट प्रैस के समीप, गोयल मोटर के समीप।

टुटूकंडीः एमएलए होस्टल, जनता स्टोर, भार्गव स्टेट, बाग विलेज, लंबी लाइन के समीप।

नाभाः नाभा चौक, लोअर फागली, आरटीओ ऑफिस, कैंट स्टेट।

फागलीः फागली स्कूल के समीप, रेलवे बुकिंग काउंटर, रामनगर स्कूल, भारद्वाज बिल्डिंग रामनगर, लालपानी स्कूल, ओल्ड आईएसबीटी।

कृष्णानगरः वाल्मीकि मंदिर के समीप, गुग्गा मंदिर के समीप, लालपानी स्कूल के समीप, बाईपास रोड़, राम बाजार व लोअर बाजारः लोअर बाजार टनल, नथू हलवाई,

बैनमोरः तिब्बतियन चौक के समीप, मच्छीवाली कोटी, मेकर हाऊस, मजिठा हाऊस के समीप।

ईंजन घरः हिमकिरण ढाबा, वर्ल्ड ऑफिस के समीप, एमसी लाइब्रेरी के समीप।

संजौलीः रैन शैल्टर संजौली के समीप, केफीडे के समीप, ढींगूधार मंदिर गेट के समीप, गैस एजेंसी।

अप्पर ढलीः ढली टनल के समीप जयंतिया भवन के समीप।

लोअर ढलीः ढली चौक, ढलीढोरी, नरेश ब्रदर के समीप, मशोबरा में ग्लोबल होटल के समीप।

शांति बिहारः स्मीट्रि टनल, प्रभाकर ऑटो मोबाइल के समीप, ढींगू बांवड़ी के समीप।

भट्टाकुफरः फ्रूट मंडी के समीप, भट्टाकुफर बाजार, खेल ग्रोवर स्कूल, कमला नगर में ट्रांसफार्मर के समीप।

सांगटीः अप्पर हाऊस बोर्ड कालौनी, हाउंसिंग बोर्ड कालौनी चौक, मोटो वल्ड नवबहार के समीप।

मल्याणाः मल्याणा बाजार, पावर हाऊस के समीप, धौबीघाट, न्यू फ्लावरडेल।

पंथाघाटीः आईटी भवन, जिवणु कलौनी, लोअर पंथाघाटी, तिब्बतियन कालौनी के समीप, पासपोर्ट ऑफिस पंथाघाटी के समीप, पंथाघाटी चौक, शिव मंदिर, सिविल सप्लाई ऑफस के समीप।

कसुम्पटीः पटवार खाने के समीप, लक्ष्मी नारायण मंदिर के समीप, पुलिस चौकी, परिमहल गेट, बसंत बिहार, आईएएस कालौनी के समीप, पुलिस कालौनी मंदिर के समीप, हिमुडा कालौनी के समीप।

छोटा शिमलाः छोटा शिमला चौक, छोटा शिमला बाजार में लाइब्रेरी के समीप, आयुर्वेदिक अस्पताल, स्ट्रोबरी हिल, ब्रॉक हास्ट, कसुम्पटी चौक।

विकासनगरः पुलिस चौकी सरस्वती स्कूल के समीप, सुरेंद्रा जनरल स्टोर के समीप, विजय नगर बाईपास।

कंगनाधारः उत्तम गैस एजेंसी, बस स्टेंड, पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के समीप।

पटयोगः शौचालय के समीप, पीएनबी सेक्टर-1, लैन-2, एमबीडी हाऊस के समीप, दावत रेस्टोरेंट के समीप, सेक्टर-2, बस स्टेंड।

न्यू शिमलाः सेक्टर-3, जेसीबी स्कूल के समीप, सेक्टर-4, डीएवी स्कूल के समीप, सेक्टर-4, बस स्टेंड, सांइ भवन के समीप, पुलिस स्टेशन के समीप, नेच्युरल वाटर सोर्स सेक्टर-3 के समीप,

खलीनीः काम्युनिटी सेंटर के समीप, फारेस्ट कालौनी, मार्केटिंग बोर्ड, पार्किंग के समीप, हाई स्कूल के समीप, लोअर खलीनी, नगर निगम हनुमान मंदिर शौचालय के समीप।

कनलोगः बाल आश्रम, केएनएच के समीप, फ्रूट स्टॉल केएनएच के समीप, शिव पूरी सीपीआरआई, कनलोग बाईपास चौक, ग्रीन पार्क, पीडीएस के समीप, हिमलैंड होटल के समीप गारबेज कलेक्शन प्वाइंट चिंहित किए गए है।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App