एक नजर

By: Jun 16th, 2018 12:00 am

हिमाचल सरकार ने बदले तीन अधिकारी

शिमला – प्रदेश सरकार ने भारतीय प्रशासन सेवा काडर के तीन अधिकारियों को बदला है। प्रभात चंद, जो कि आरटीओ हमीरपुर  थे, वह अब उपायुक्त रिलीफ एंड रिहेबिलिटेशन ब्यास डैम प्रोजेक्ट नूरपूर का काम देखेंगे। उनके पास भू-अधिग्रहण अधिकारी ब्यास डैम प्रोजेक्ट तलवाड़ा का जिम्मा भी अतिरिक्त रूप से रहेगा। एसडीओ सिविल सुजानपुर वरिंद्र शर्मा को आरटीओ हमीरपुर लगाया है, वहीं शिवदेव सिंह उपायुक्त रिलीफ एंड रिहेबिलिटेशन ब्यास डैम प्रोजेक्ट को एसडीओ सिविल सुजानपुर लगाया गया है। उनके पास भू-अधिग्रहण अधिकारी  ब्यास डैम प्रोजेक्ट तलवाड़ा का अतिरिक्त जिम्मा भी था।

मुख्यमंत्री राहत कोष में डेढ़ लाख की मदद

शिमला – मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को शिमला में तहसील कल्याण अधिकारी एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 1.51 लाख रुपए का चेक भेंट किया। एसोसियेशन के प्रयासों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकार का अंशदान लोगों को जरूरत और पीड़ा के दौरान राहत प्रदान करने में मददगार होता है। उन्होंने कहा कि समाज के संभ्रांत वर्ग को पीडि़त मानवता के कल्याण के लिए खुले मन से अंशदान के लिए आगे आना चाहिए।

उपन्यास ‘बैंक ऑफ पोलमपुर’ का विमोचन

शिमला – अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी ने शुक्रवार को वेद माथुर द्वारा लिखित हास्य उपन्यास ‘बैंक ऑफ पोलमपुर’ का विमोचन किया। पुस्तक में बैकिंग व्यवस्था और कर्ज न चुकाने वाले लोगों की कहानी को हास्य व व्यंग्य के माध्यम से उजागर किया गया है। बैंकों के डूबते कर्ज और धोखाधड़ी से देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच रहा है। लेखक ने पुस्तक में बड़े बकायादारों द्वारा धोखाधड़ी करके लाभ अर्जित करने के तौर-तरीकों पर व्यंग्य द्वारा अपने विचार प्रस्तुत किए हैं। डा. बाल्दी ने लेखक के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि लेखन के माध्यम से बुराईयों को उजागर करना तथा आम लोगों को जागरूक कर समस्याओं का समाधान सुझाना हमेशा ही समाज की आवश्यकता रही है।

इग्नू का दीक्षांत समारोह जुलाई में

शिमला – इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने 31वें दीक्षांत समारोह के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिन छात्रों ने सत्रांत परीक्षा दिसंबर, 2016 और जून 2017 में डिग्री/ डिप्लोमा/ सर्टिफिकेट कार्यक्रम उत्तीर्ण किया है, वे सभी इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in  पर ऑनलाइन पंजीकरण 30 जून तक करवा सकते है। इसके अतिरिक्त इग्नू में जुलाई, 2018 सत्र के लिए विभिन्न मास्टर/ बैचलर डिग्री एवं डिप्लोमा/ सर्टिफिकेट कार्यक्रमों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 15 जुलाई तक चलेगी। वहीं, विश्वविद्यालय ने पहले से पंजीकृत छात्रों के लिए द्वितीय/ तृतीय वर्ष तथा सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन पुनः पंजीकरण की अंतिम तिथि भी 30 जून तक बढ़ा दी गई है।

टाइपिंग टेस्ट के लिए दें दूसरा मौका

सुंदरनगर – राज्य स्तरीय चतुर्थ श्रेणी संघ शिक्षा विभाग के प्रदेशाध्यक्ष भीम सिंह ठाकुर ने कहा कि एलडीआर  लिपिक के 275 पदों को भरने के लिए परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। इसमें 374 अभ्यर्थियों ने टाइपिंग टेस्ट दिया था। उनमें से 124 ने टाइपिंग टेस्ट पास कर लिया है और चार पदों को दिव्यांगों से भरा जाएगा। संघ ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मांग की है कि सरकार पूर्व की तर्ज पर वर्तमान में भी जो अभ्यर्थी टाइपिंग टेस्ट पास न कर सके और उन्हें दूसरा मौका दिया जाए, ताकि विभिन्न विभागों में खाली पदों को भरा जा सके।  उन्होंने कहा कि जब से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सरकार ने प्रदेश में कार्यभार संभाला है, तब से सरकार छोटी श्रेणी के हितों की तरफ ध्यान दे रही है। चाहे एलडीआर के माध्यम से चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के पद भरने की बात हो या फिर 10 मई, 2001 से पहले लगे कर्मियों की सेवानिवृत्ति की आयु 58 से 60 वर्ष करने की। इसके लिए संघ ने विशेष तौर से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया है। संघ ने कहा कि अंशकालीन एवं दैनिक भोगी से जो सेवादार 10 मई, 2001 से पहले लगे, उनकी सेवानिवृत्ति आयु 58 से 60 वर्ष कर दी गई है। संघ सरकार से मांग करता है कि 10 मई, 2001 ही सेवाकल की शर्त को हटाया जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App