एक नजर

By: Jun 17th, 2018 12:00 am

बैन के बाद भी हाफिज ने करवाई ईद

लाहौर — मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा को भले ही पाकिस्तान सरकार ने गैरकानूनी घोषित कर दिया हो, लेकिन सईद ने शनिवार को लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में कड़ी सुरक्षा के बीच ईद-उल-फितर की नमाज की अगवाई की। इलाके को सुरक्षित रखने के लिए पुलिसकर्मियों को स्टेडियम के अंदर और बाहर तैनात किया गया था। सईद के अपने सुरक्षाकर्मी भी उनके साथ तैनात थे। जमात-उद-दावा प्रमुख ने इस मौके पर भाषण भी दिया और पाकिस्तानी नागरिकों से कश्मीर के लोगों का पूरा समर्थन करने को कहा। पाकिस्तान में सईद का संगठन प्रतिबंधित है, लेकिन उसे रैलियों और सभाओं की अगवाई करने की अनुमति है। अमरीका ने जून, 2014 में जमात-उद-दावा को एक विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया था।

टोंगा में भूकंप के झटके

सिंगापुर — दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित द्वीप समूहों के देश टोंगा में शनिवार को 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह जानकारी अमरीकी भू-गर्भ सर्वेक्षण ने दी। अमरीकी भू-गर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केंद्र नेईफु शहर से 470 किलोमीटर दूर और जमीन की स्तह से दस किलोमीटर गहराई में था।

बोलिविया में हादसा, 12 की मौत

ला पाज — दक्षिण अमरीकी देश बोलिविया के दक्षिण-पश्चिम राजमार्ग पर बस के चट्टान से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त होने से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गए। पुलिस कमांडर कर्नल व्लादीमिर लजो ने बताया कि यह दुर्घटना कोचाबांबा और पोटोसी के बीच हुई।

ट्रंप के पूर्व प्रचार प्रमुख को जेल

वाशिंगटन — अमरीका की एक अदालत ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व प्रचार प्रमख पाऊल मैनफोर्ट को साक्ष्यों के साथ छेड़छाड़ के आरोप में न्यायिक प्रक्रिया पूरी होने तक जेल भेज दिया। उद्योगपति और लंबे समय से रिपब्लिकन पार्टी के लिए काम करने वाले मैनफोर्ट वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस की भूमिका की जांच करने वाले विशेष अधिवक्ता रोबर्ट म्यूलर के निशाने पर रहे हैं। उन पर मुख्यतः वित्तीय गड़बड़ी संबंधित आरोप लगाए गए, जिसमें अवैध धन को वैध करने और अमरीका को धोखा देने के आरोप शामिल हैं। उन पर ये आरोप सिद्ध नहीं हो सके और वह वर्जिनिया स्थित अपने घर में नजरबंद थे।

कोविंद-मोदी ने दी ईद की बधाई

नई दिल्ली — राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देशवासियों को ईद की बधाई दी। श्री कोविंद ने ट्विटर पर लिखे अपने संदेश में कहा कि सभी देशवासियों खास तौर से देश और विदेशों में रह रहे हमारे मुस्लिम भाइयों एवं बहनों को ईद मुबारक।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App