एचपीयू में अब प्रवेश 30 तक

By: Jun 28th, 2018 12:01 am

मैरिट बेस कोर्सेज के लिए ऑनलाइन तिथि बढ़ाई, जानकारी न होने से छूटे छात्रों को मिलेगी राहत

शिमला — हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने सत्र 2018-19 के मैरिट बेस कोर्सेज में आवेदन करने की तिथि को एक बार फिर से बढ़ा दिया है। यह दूसरी मर्तबा है, जब इन कोर्सेज में प्रवेश की तिथि विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से बढ़ाई गई है। प्रशासन ने पहले इन कोर्सेज में प्रवेश की तिथि 15 जून रखी थी। इसके बाद इसे बढ़ाकर 20 जून किया गया और अब इस तिथि को आगे बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है। विवि डीएस प्रो. अरविंद कालिया का कहना है कि कई छात्र ऐसे रह गए हैं, जिन्होंने प्रवेश के लिए आवेदन अभी तक नहीं किया है। जानकारी के अभाव के चलते छात्र ऑनलाइन प्रवेश फार्म ही नहीं भर पाए हैं। ऐसे में अब छात्रों की मांग को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक बार फिर से मैरिट बेस कोर्सेज में आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। डिप्लोमा सहित सर्टिफिकेट कोर्सेज में प्रवेश एचपीयू मैरिट के आधार पर ही देता है। ऐसे में इनके लिए आवेदन विश्वविद्यालय ने छात्रों से मांगे हैं। एचपी यूनिवर्सिटी की ओर से इन सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्सेज में प्रवेश के लिए जनरल कैटेगरी के छात्रों के लिए 500 रुपए व अन्य कैटेगरी के लिए 250 रुपए फीस रखी गई है। जानकारी के लिए दूरभाष 0177-2830922, 2832922 पर संपर्क किया जा सकता है।

इन विषयों में दाखिला

मैरिट बेस कोर्सेज में एडवांस्ड डिप्लोमा इन फ्रेंच, जर्मन, रशियन और भोटी में प्रवेश लिया जा सकता है। इसके अलावा योग, पॉपुलेशन स्टडीज, ट्राइबल स्टडीज, पीजी डिप्लोमा इन पॉलीमर साइंस, एनालिटिकल केमिस्ट्री, वूमन डिवेलपमेंट स्टडीज, अडल्ट एजुकेशन, डिप्लोमा इन दीनदयाल उपाध्याय थॉट, पीजी डिप्लोमा इन साइबर क्राइम, प्रॉस्युकेशन एंड डिफेंस, पीजी डिप्लोमा इन बायोइनफॉर्मेटिक्स, सर्टिफिकेट इन टूरिस्ट गाइड, सर्टिफिकेट कोर्स इन पेंटिंग, डांस, वोकल, इंस्ट्रूमेंट और ड्रामा जैसे विषयों में एडमिशन ली जा सकती है।

एमएससी नर्सिंग को 23 तक भरें फार्म

शिमला — हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने एमएससी नर्सिंग दो वर्षीय डिग्री कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। सत्र 2018-19 के लिए आवेदन की प्रक्रिया विवि ने शुरू की है, जिसके तहत छात्रों के लिए ऑनलाइन प्रवेश फार्म विवि की ही वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए गए। प्रवेश परीक्षा एचपीयू इस कोर्स के लिए पांच अगस्त को करवाएगा। अभ्यर्थी इस कोर्स के लिए आवेदन 23 जुलाई तक कर सकेंगे। प्रवेश के लिए फीस सामान्य वर्ग के छात्रों को 2500 रुपए और एससी/एसटी को 1250 रुपए देने होंगे। परीक्षा नियंत्रक डा. जेएस नेगी ने कहा कि प्रोस्पेक्टस एचपीयू की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App