तूफान के साथ बारिश कहीं राहत..कहीं आफत

By: Jun 6th, 2018 12:20 am

चंबा-कुल्लू-मंडी-कांगड़ा में तेज हवाओं के साथ बरसे बादल, प्रदेश भर में दस तक मौसम खराब

शिमला —प्रदेश में प्रचंड गर्मी के बाद मौसम ने करवट लेनी शुरू कर दी है। मंगलवार को राज्य के चंबा, कुल्लू, मंडी, कांगड़ा में तेज तूफान के साथ झमाझम बारिश हुई। शिमला में भी दिन के समय बारिश हुई, जो प्रचंड गर्मी से कुछ हद तक की राहत लेकर आई है। मौसम में आई करवट से अधिकतम तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। मौसम विभाग की मानें तो समूचे राज्य में दस जून तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान एक-दो जगह गर्जन के साथ बारिश होगी, जबकि विभाग आठ जून को राज्य के मैदानी व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर प्रचंड आंधी के साथ झमाझम बारिश व ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की है। जिला शिमला के रामपुर में मंगलवार को कुदरत ने कहर बरपाया है। रामपुर में बादल फटने से फसलों व मकानों को नुकसान पहुंचा है। चंबा के सलूणी में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है। मंडी में भी सुबह के समय करीब एक घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई है, जबकि दिन के समय मौसम शुष्क बना रहा। इसके अलावा कुल्लू में शाम के समय तेज तूफान के साथ बारिश हुई।

कल्पा-कांगड़ा का पारा लुढ़का

कल्पा व कांगड़ा में सबसे अधिक तीन डिग्री तक पारा लुढ़का है। सुंदरनगर, भुंतर, धर्मशाला, चंबा, बिलासपुर, हमीरपुर में दो, शिमला, डलहौजी और केलांग में एक डिग्री तक तापमान गिरा है। अधिकतम तापमान के साथ-साथ न्यूनतम तापमान में भी एक डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट रिकार्ड की गई है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने खबर की पुष्टि की है।

चंबा में तूफान ने उखाड़ी टंकी पिल्लर, मासूम महिला घायल

चंबा — शहर में मंगलवार शाम को तूफान से पानी की टंकी उखडकर एक दस वर्षीय लड़के पर आ गिरी। घायल को उपचार के लिए मेडिकल कालेज लाया गया है। जानकारी के अनुसार पक्काटाला मोहल्ले में शाम को तेज हवाओं के कारण एक टंकी उखड़कर दस वर्षीय लविश पर आ गिरी। इस घटना में लविश के सिर पर चोट आई है। वहीं उदयपुर में भी तूफान के कारण उखडे़ पिल्लर की चपेट में आकर महिला घायल हो गई। महिला का भी मेडिकल कालेज चंबा में उपचार चल रहा है।

इतना तापमान बौछारें

शिमला में अधिकतम तापमान 26, सुंदरनगर में 34.7, भुंतर में 34.8, धर्मशाला में 38.2, ऊना में 41.8, नाहन में 34.9, केलांग में 25.0, सोलन में 31.5, कांगड़ा में 34.7, बिलासपुर में 37.8, हमीरपुर में 35.1, चंबा में 34.6 और डलहौजी में 21.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मंगलवार को कुफरी में छह, फागू में पांच, नारकंडा में दो, शिमला में 0.6 और सुंदरनगर में 0.5 मिलीमीटर बारिश हुई।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App