फील्ड कर्मी 24 घंटे ऑन रखें फोन   

By: Jun 30th, 2018 12:05 am

घुमारवीं —बरसात में आने वाली आपदाओं से निपटने के लिए प्रशासन अलर्ट हो गया है। प्रशासन ने इस बाबत विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों को भी पूरी तरह से सचेत रहने के आदेश दिए हैं। फील्ड में रहने वाले कर्मचारियों को 24 घंटे मोबाइल फोन ऑन रखने के निर्देश दिए हैं। इससे जब भी कोई आपात स्थिति आए, तो उससे निपटने के लिए किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को फोन करके उसका निवारण किया जा सके। प्रशासन ने लोगों से खड्ड व बरसात में पानी से उफनते नालों के समीप न जाने का आह्वान किया है, ताकि  किसी भी व्यक्ति के साथ कोई भी अप्रिय घटना न हो। प्रशासन नदी-नालों के किनारे चेतावनी बोर्ड लगाने सहित अन्य एडवाइजरी भी जारी करेगा। इससे आपदा से होने वाला नुकसान कम हो सके। बरसात का मौसम शुरू होते ही बारिश अधिक होने के कारण आपदाओं की संभावनाएं बढ़ जाती है। कहीं पर स्लाइडिंग का भय रहता है, तो कहीं पर सीर खड्ड में बाढ़ आने का डर रहता है। इसके अलावा सड़कें बंद होने के अलावा मकानों के गिरने सहित कई प्रकार की आपदाओं का सामना करना पड़ता है। स्लाइडिंग होने तथा सड़कें बंद रहने से लोगों व स्कूली बच्चों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तूफान से विद्युत लाइनें अस्त-व्यस्त हो जाती है। जिन्हें सुधारने के लिए त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता होती है। लिहाजा, आपदाओं से निपटने के लिए बरसात उतरते ही घुमारवीं प्रशासन अलर्ट हो गया है। इस दौरान प्रशासन ने विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सजग रहने के निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रशासन ने विभागों से उपकरणों से संबंधित जानकारी भी जुटा ली है। पीडब्ल्यूडी सहित विद्युत बोर्ड के बड़े से छोटे कर्मचारियों के मोबाइल नंबरों की लिस्टें मंगवा ली है। इससे जब भी कहीं भी कोई आपदा हुई, तो उसका तत्काल समाधान किया जा सके।

एसडीएम आफिस में होगा कंट्रोल रूम

आपदाओं की सूचनाओं व बचाव की जानकारी के लिए घुमारवीं के एसडीएम आफिस में कंट्रोल रूम होगा। आपदा की घटना होने पर लोग 1077 या फिर घुमारवीं में 01978-255227 पर भी सूचना दे सकते हैं। घुमारवीं एसडीएम आफिस में फिलहाल एक कर्मी सुबह नौ से शाम के सात बजे तक ड्यूटी पर तैनात कर दिया है।

खड्ड के किनारे न जाएं

घुमारवीं क्षेत्र में सीर खड्ड तथा पानी से उफनते नाले बरसात में खतरनाक साबित होते हैं। बारिश के मौसम में सीर खड्ड में बाढ़ आने से काफी नुकसान होता है। लिहाजा, प्रशासन ने लोगों से खड्ड व नालों के किनारे न जाने का आह्वान किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App