बना रहा हूं मंत्रियों का रिपोर्ट कार्ड

By: Jun 27th, 2018 12:07 am

हिमाचल सरकार का छह माह का कार्यकाल पूरा होने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने कार्यकाल की उपलब्धियों और चुनौतियों को लेकर ‘दिव्य हिमाचल’ के राज्य ब्यूरो प्रमुख मस्तराम डलैल से विशेष बातचीत की। इस दौरान सिटी रिपोर्टर टेकचंद वर्मा और फोटो जर्नलिस्ट विक्रांत बधन मौजूद रहे। पेश हैं बातचीत के मुख्य अंश…

दिव्य हिमाचल : समय के इस दौर में बतौर जयराम ठाकुर खुद को कहां देखते हैं? सीएम पद ने आपको कितना बदल दिया?

सीएम : मुख्यमंत्री बनने के बाद निश्चित तौर पर जिम्मेदारियां बढ़ी हैं और इसका अहसास भी है। छह माह के कार्यकाल में बहुत सारी ऐसी बातें या घटनाएं घटित हुईं, जिनसे सीखने को बहुत कुछ मिला है। परेशान करने वाली घटनाओं से निकलना कठिन महसूस हो रहा था। बावजूद इसके हमने इनकी पुनरावृत्ति को रोकने और सबक सीखकर आगे बढ़ने का साहस किया। इस कारण इन चुनौतियों से उभरकर बाहर निकले और समस्याओं का समाधान निकला। मुख्यमंत्री बनने के बाद मेरे निजी जीवन में कोई विशेष बदलाव नहीं हुआ है। बतौर विधायक भी जनता के लिए समर्पित था, अब भी पूरी निष्ठा के साथ छह माह से लगातार अपना समय जन सेवा में लगा रहा हूं।

दिव्य हिमाचल : अभी छह माह में ही आपके ऊपर भी क्षेत्रवाद की तोहमतें लगनी शुरू हो गई हैं। आरोप है कि जाहू में एयरपोर्ट की संभावना को आपने नजरअंदाज किया, तो कांगड़ा एयरपोर्ट की फाइल ठंडे बस्ते में डालीं?

सीएम : ये आरोप निराधार हैं। कहीं भी इस तरह की बात नहीं है। कांगड़ा एयरपोर्ट का मामला मैंने खुद नागरिक उड्डयन मंत्री से मिलकर उठाया है। इसका विस्तारीकरण होना चाहिए, जिसमें सरकार का पूरा सहयोग रहेगा।

हिमाचल में एयरपोर्ट कहां बनाना चाहिए, इसमें कोई राजनीति नहीं है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम इसकी संभावनाएं जुटा रही है। इसके लिए सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर केंद्रीय एजेंसी से पर्याप्त स्थल चिन्हित करने के लिए सर्वेक्षण करवाया है। इस दौरान तीन संभावित स्थलों का सुझाव दिया गया है।

इस पर विचार चल रहा है। राज्य में बड़ा एयरपोर्ट नहीं है, जहां पर सस्ते किराए में आना-जाना हो सकता हो। ऐसे में बड़े एयरपोेर्ट का निर्माण जल्द होना चाहिए।

दिव्य हिमाचल : क्या आप अपने मंत्रियों की परफार्मेंस से संतुष्ट हैं और किसी तरह के फेरबदल की संभावना है ?

सीएम : बिल्कुल…। हर मंत्री की कार्यशैली और परफार्मेंस का आकलन हो रहा है। बहुत सारे विषय ऐसे हैं, जिन्हें सार्वजनिक नहीं किया जा सकता। मंत्रियों का रिपोर्ट कार्ड हर समय मेरे पास मौजूद रहता है। फिलहाल किसी तरह के फेरबदल की संभावना नहीं है। मंत्रियों के विभागों में बदलाव उनकी परफार्मेंस पर निर्भर करेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App