सेना में अफसर : साहस और रोमांच का करियर

By: Jun 27th, 2018 12:12 am

डिफेंस के करियर का अपना एक अलग ही रोमांच होता है। इसी रोमांच की वजह से युवाओं का क्रेज डिफेंस के प्रति कभी कम नहीं हुआ है। यदि आपमें भी त्वरित निर्णय लेने की क्षमता और किसी भी समस्या को पल भर में सुलझाने की काबिलीयत के साथ कुछ कर गुजरने की ललक है, तो आप भारतीय डिफेंस सर्विस के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हो सकते हैं…

डिफेंस

के करियर का अपना एक अलग ही रोमांच होता है। इसी रोमांच की वजह से युवाओं का क्रेज डिफेंस के प्रति कभी कम नहीं हुआ है। यदि आप में भी त्वरित निर्णय लेने की क्षमता और किसी भी समस्या को पल भर में सुलझाने की काबिलीयत के साथ कुछ कर गुजरने की ललक हैए तो आप भारतीय डिफेंस सर्विस के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हो सकते हैं। क्योंकि डिफेंस सर्विस में ऐसे ही लोगों को वरीयता दी जाती है।

सिलेक्शन क्राइटेरिया

मैथमेटिक्स, फिजिक्स व केमिस्ट्री से दस जमा दो उत्तीर्ण करने के बाद पुणे के पास खडगवासला स्थित नेशनल डिफेंस एकेडमी में दाखिला लिया जा सकता है। यहां चार साल की ट्रेनिंग दी जाती है। तीनों सर्विसेज के कैडेट्स एकेडमी में तीन साल बिताते हैं और फिर सेना के तीनों अंगों में अलग-अलग एक साल के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। इसके बाद आर्मी, नेवी या एयर फोर्स में अफसर बनते हैं। ग्रेजुएशन के बाद आप यूपीएससी द्वारा आयोजित कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जामिनेशन (साल में दो बार-मई व अक्तूबर) में सफलता प्राप्त करने के  बाद आईएमएए देहरादून, नेवल एकेडमी गोवा या एयर फोर्स एकेडमी में दाखिला ले सकते हैं।

कैसे मिलती है एंट्री

अगर आप आर्म्ड फोर्सेज में प्रवेश पाना चाहते हैं, तो दो प्रकार से एंट्री हो सकती है। एक-नेशनल डिफेंस एकेडमी और दूसरा-कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जामिनेशन के माध्यम से।

वेतनमान

सेना में अफसर रैंक (लेफ्टिनेंट)आरंभिक वेतन सरकारी मानकों के तहत होता है। इसके अलावा कई तरह के भत्ते भी उन्हें मिलते हैं। बाकी सुविधाएं तैनाती क्षेत्र के हिसाब से मिलती हैं।

प्लानिंग से बनेगी बात

एनडीए परीक्षा में दो विषयों की कुल 900 अंकों की परीक्षा होती है। पहला मैथेमेटिक्स और दूसरा जनरल एबिलिटी टेस्ट। दोनों के अढ़ाई-अढ़ाई घंटे के पेपर होंगे। मैथेमेटिक्स का पेपर 300 और जनरल एबिलिटी का पेपर 600 अंक का होगा। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे और गलत उत्तरों के लिए अंक काटे जाएंगे। इसकी तैयारी के लिए प्लानिंग बनानी होगी और उसी के अनुरूप तैयारी करनी होगी।

सीडीएस यानी कंबाइंड डिफेंस सर्विस

अगर आप ग्रेजुएट हैं, तो इसमें दाखिले के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा सीडीएसई (कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जामिनेशन) के लिए आवेदन कर सकते हैं। हर साल दो बार फरवरी व सितंबर में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इसमें आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 19 और अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष होती है।

असली परीक्षा है ओएलक्यू

रिटन टेस्ट क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों को सेना के सर्विस सिलेक्शन बोर्ड यानी एसएसबी द्वारा इंटरव्यू और व्यक्तित्व परीक्षण के लिए कॉल किया जाता है। परीक्षा के इस चरण का मुख्य उद्देश्य अभ्यर्थी की पर्सनेलिटी, उसकी बुद्धिमता और सेना में एक आफिसर के रूप में उसकी आफिसर लाइक क्वालिटी (ओएलक्यू) को जांचना-परखना होता है। एसएसबी के सेंटर देश के कई शहरों में स्थित हैं और अभ्यर्थी को उसके निकटवर्ती सेंटर पर ही बुलाया जाता है। आमतौर पर एसएसबी इंटरव्यू पांच दिनों का होता है, लेकिन इसमें पहले दिन स्क्रीनिंग टेस्ट ही होता है, जिसमें साइकोलॉजिकल टेस्ट लिया जाता है। स्क्रीनिंग टेस्ट में फेल होने वाले अभ्यर्थियों को वापस भेज दिया जाता है। शेष को अगले चार दिन तक कई टेस्ट देने होते हैं। इस दौरान उनका ग्रुप डिस्कशन यानी जीडीए, साइकोलॉजिकल टेस्ट, इंटरव्यू बोर्ड तथा ग्रुप टास्क आफिसर द्वारा अलग-अलग तरीके से आकलन किया जाता है और उनकी ओएलक्यू को जांचा-परखा जाता है।

इंटरव्यू की प्रक्रिया

एनडीए प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार को सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) इंटरव्यू से होकर गुजरना पड़ता है, जो पांच दिनों तक चलता है। एसएसबी इंटरव्यू के दौरान ग्रुप डिस्कशन, फिजिकल एन्ड्योरेंस टेस्ट व ग्रुप टास्क आदि का सामना करना पड़ता है। अंत में मेडिकल टेस्ट लिया जाता है। चयनित उम्मीदवार को पुणे स्थित एनडीए में तीन साल तक प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसकी सफलतापूर्वक समाप्ति के बाद उम्मीदवारों को अलग-अलग अकादमियों इंडियन मिलिट्री एकेडमी यानी आईएमए, नेवल या एयर फोर्स में प्रशिक्षण के लिए भेज दिया जाता है और यहीं से सेवा की शुरुआत भी हो जाती है।

फिजिकल फिटनेस है जरूरी

किसी भी परीक्षा में सफलता उन्हीं स्टूडेंट्स को मिलती है, जो मानसिक रूप से मजबूत होते हैं। लेकिन एनडीए की परीक्षा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं से काफी अलग होती है। अन्य परीक्षाओं में जहां मानसिक मजबूती देखी जाती है, तो वहीं इस परीक्षा में शारीरिक और मानसिक दोनों की मजबूती आवश्यक है।

महिलाएं भी हैं आगे

कुछ वर्ष पहले तक आर्म्ड फोर्स में केवल पुरुषों के लिए ही करियर का स्कोप हुआ करता था, लेकिन अब इस क्षेत्र में महिलाएं भी अपनी मजबूत स्थिति बनाने लगी हैं। खासतौर पर मेडिकल कोर या मिलिट्री नर्सिंग सर्विसेज में महिलाओं के लिए अपार संभावनाएं हैं। सबसे पहले नेवी ने लॉजिस्टिक्स, लॉ व एयर ट्रैफिक कंट्रोल के नॉन कांबेटेंट कैडर्स में महिलाओं के लिए संभावनाओं के द्वार खोले। इसके बाद से बड़ी संख्या में महिलाओं ने टेक्निकल व लाइंग आफिसर के तौर पर अपना योगदान दिया है। इन सबके अलावा आर्मी सर्विस कोर, ऑर्डिनेंस कोर, एजुकेशन कोर, जेएजी, सिग्नल्स व आर्मी इंटेलिजेंस आदि में महिलाओं ने अपनी खास जगह बनाई है।

अफसर ट्रेनिंग संस्थान

* एनडीए खडगवासला

* आईएमए देहरादून

* आफिसर्ज ट्रेनिंग स्कूल चेन्नई

* आर्मी वार कालेज महू

एनडीए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी

हर साल दो बार(अप्रैल व सितंबर) एनडीए में प्रवेश के लिए परीक्षाएं आयोजित होती हैं। एनडीए के लिए आवेदन करने वाले अविवाहित पुरुष उम्मीदवार की आयु साढ़े 16 से 19 वर्ष के बीच होनी चाहिए। गणित, भौतिक शास्त्र व रसायन शास्त्र से बारहवीं की परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। विभिन्न चरणों में आयोजित परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों की पर्सनेलिटी यानी मजबूत शरीर व तेज दिमाग की जांच की जाती है। उम्मीदवारों की ऊंचाई कम से कम 157.5 सेमी होनी चाहिए। हालांकि गोरखा व लक्षद्वीप, गढ़वाल, कुमाऊं पहाड़ी तथा उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई के मामले में छूट का प्रावधान है।

एनडीए में परीक्षा का स्वरूप

एनडीए कैडेट्स के लिए चयनित होने के लिए तीन चरणों में आयोजित परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। सबसे पहले यूपीएससी द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा। इसके बाद सर्विस सिलेक्शन बोर्ड द्वारा आयोजित इंटरव्यू (इंटेलिजेंस व पर्सनेलिटी टेस्ट) और फिर सर्विस मेडिकल बोर्ड द्वारा आयोजित मेडिकल एग्जाम।

कैसे कैंडिडेट की होती है तलाश

आर्म्ड फोर्सेज में वैसे ही उम्मीदवारों की तलाश होती है, जिनके अंदर देशभक्ति का जज्बा व अदम्य साहस होता है और जो ज्ञान व उच्च आदर्श से लैस होते हैं। ऐसे व्यक्ति को खास तौर पर वरीयता दी जाती है, जिसके अंदर नेतृत्व प्रदान करने व दूसरों को प्रेरित करने की क्षमता होती है…

सिलेक्शन व ट्रेनिंग

मैथेमेटिक्स, फिजिक्स व केमिस्ट्री से 10+2 उत्तीर्ण करने के बाद पुणे के पास खड़गवासला स्थित नेशनल डिफेंस एकेडमी में दाखिला लिया जा सकता है। यहां चार साल की ट्रेनिंग दी जाती है। तीनों सर्विसेज के कैडेट्स एकेडमी में तीन साल बिताते हैं और फिर सेना के तीनों अंगों में अलग-अलग एक साल के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। इसके बाद आर्मी, नेवी या एयर फोर्स में आफिसर बनते हैं। ग्रेजुएशन के बाद आप यूपीएससी द्वारा आयोजित कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जामिनेशन साल में दो बार मई व अक्टूबर में सफलता प्राप्त करने के बाद आईएमए-देहरादून, नेवल एकेडमी, गोवा या एयर फोर्स एकेडमी हैदराबाद में दाखिला ले सकते हैं।

प्रवेश प्रक्रिया

अगर आप आर्म्ड फोर्सेज में प्रवेश पाना चाहते हैं, तो दो प्रकार से एंट्री हो सकती है। एक, नेशनल डिफेंस एकेडमी  व दूसरे, कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जामिनेशन  के माध्यम से।

एनडीए

हर साल दो बार अप्रैल व सितंबर, एनडीए में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित होती है। आगामी एनडीए व नेवल एकेडमी एग्जामिनेशन 17 अगस्त, 2008 को आयोजित किया जाएगा।

पात्रता

एनडीए के लिए आवेदन करने वाले अविवाहित पुरुष उम्मीदवार की आयु साढ़े 16 से 19 वर्ष के बीच होनी चाहिए। गणित, भौतिक शास्त्र व रसायन शास्त्र से 10+2 की परीक्षा में उत्तीर्ण या जिनका रिजल्ट आने वाला हो छात्र इसमें आवेदन कर सकते हैं। विभिन्न चरणों में आयोजित परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों की पर्सनेलिटी यानी कि मजबूत शरीर व तेज दिमाग की जांच की जाती है। उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई के मामले में छूट का प्रावधान है। चश्मा पहनने वाले उम्मीदवार एयरफोर्स के लिए उपयुक्त नहीं होते। चयन प्रक्रिया एनडीए कैडेट्स के लिए चयनित होने के लिए आपको तीन चरणों में आयोजित परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। सबसे पहले यूपीएससी द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा। इसके बाद सर्विस सिलेक्शन बोर्ड द्वारा आयोजित इंटरव्यू इंटेलिजेंस व पर्सनेलिटी टेस्ट और फिर सर्विस मेडिकल बोर्ड द्वारा आयोजित मेडिकल एग्जाम। परीक्षा एनडीए व नेवल एकेडमी एग्जामिनेशन में मैथेमेटिकस, इंग्लिश व जनरल नॉलेज पर जोर दिया जाता है और प्रश्न मुख्य रूप से इंटरमीडिएट के सिलेबस पर ही आधारित होते हैं। ध्यान रहे, अगर आपने गलत जवाब दिया, तो इसके लिए नेगटिव मार्किंग होती है। 300 अंकों के गणित के पेपर अल्जेब्रा, मैट्रिसेज व डिटरमिनांट्स, ट्रिगोनोमेट्री, एनेलिटिकल ज्योमेट्री, 2 तथा 3 डाइमेंशन, डिफरेंशियल कैलकुलस, इंटीग्रल कैलकुलस व डिफरेंशियल इक्वेशन, वेक्टर अल्जेब्रा, स्टैटिस्टिक्सि व प्रॉबेबिलिटी आदि पर आधारित होते हैं। जनरल एबिलिटी पेपर 600 अंकों का होता है। पार्ट ए में 200 अंकों के वैकल्पिक प्रश्न होते हैं, जिससे अंग्रेजी की दक्षता आंकी जाती है। पार्ट बी 400 अंकों का होता है, जिसमें जनरल साइंस व जनरल नॉलेज से प्रश्न पूछे जाते हैं। लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को सर्विस सिलेक्शन बोर्ड एसएसबी द्वारा इंटेलिजेंस व पर्सनेलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। एनडीए प्रवेश-परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार को सर्विस सिलेक्शन बोर्ड एसएसबी इंटरव्यू से होकर गुजरना पड़ता है, जो कि पांच दिनों तक चलता है। एसएसबी इंटरव्यू के दौरान गु्रप डिस्कशन, फिजिकल एंड्योरेंस टेस्ट व ग्रुप टास्क आदि का सामना करना पड़ता है। अंत में मेडिकल टेस्ट लिया जाता है। चयनित उम्मीदवार को पुणे स्थित एनडीए में तीन साल तक प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसकी सफलतापूर्वक समाप्ति के बाद उम्मीदवारों को अलग-अलग अकादमियों इंडियन मिलिट्री एकेडमी यानी आईएमए, नेवी या एयर फोर्स में प्रशिक्षण के लिए भेज दिया जाता है और यहीं से सेवा की शुरुआत भी हो जाती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App