इंग्लैंड में विराट परीक्षा आज से

By: Jul 3rd, 2018 12:06 am

पहला टी-20 रात 10 बजे से, जबरदस्त फार्म में चल रहे अंग्रेज देंगे चुनौती

मैनचेस्टर— भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली की अगवाई में मंगलवार को पहले ट्वेंटी-20 मैच के साथ इंग्लैंड के चुनौतीपूर्ण और व्यस्त दौरे की शुरुआत करने उतरेगी, जहां उसकी निगाहें जबरदस्त फार्म में चल रही मेजबान इंग्लिश टीम को पटरी से उतार दबाव में लाने पर होंगी। भारत और इंग्लैंड के बीच तीन ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का पहला मैच मंगलवार को मैनचेस्टर में खेला जाएगा, जो दिन-रात्रि प्रारूप में होगा। इंडियन प्रीमियर लीग में खेलकर इंग्लैंड दौरे पर आए भारतीय खिलाडि़यों के लिए मुश्किल और लंबे दौरे से पूर्व आयरलैंड के खिलाफ दो ट्वेंटी-20 मैच अच्छे अभ्यास की तरह रहे हैं, जहां उसने 76 और 143 रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम की चुनौती बिलकुल अलग रहने वाली है। वर्ष, 2019 में आईसीसी विश्वकप की मेजबानी करने जा रही इंग्लिश टीम ने हाल ही में आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में पहली बार 5-0 की क्लीन स्वीप हासिल की है और एकमात्र ट्वेंटी-20 मैच भी जीता। अपने घरेलू मैदान पर इंग्लैंड इस समय पूरे आत्मविश्वास और लय के साथ खेल रही है, जिसकी कोशिश मजबूत भारतीय टीम के खिलाफ भी इसी लय को बनाए रखना होगा।

टी-20 सीरीज का कार्यक्रम

 पहला टी-20, मंगलवार, 03 जुलाई रात 10 बजे से

 दूसरा टी-20 मैच, शुक्रवार, 06 जुलाई, रात 10 बजे से

 तीसरा टी-20, रविवार, 08 जुलाई शाम 6:30 बजे से

 तीन वनडे मैचों की सीरीज 12 से 17 जुलाई तक

 पांच टेस्ट मुकाबलों की सीरीज पहली अगस्त से

टीम इंडिया

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, कु्रणाल पांड्या, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव

इंग्लिश टीम

इंग्लैंड — जेसन रॉय, जॉनी बेरिस्टों, एलेक्स हेल्स, जो रूट, इयान मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, आदिल रशिद, लियाम प्लंकेट, डेविड विली, जेक बॉल

हार्दिक पांड्या ने डाली धीमी गेंदें

मैनचेस्टर — आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन जुलाई से शुरू होने वाली तीन टी-20 मैचों की शृृंखला से पहले सोमवार को भारतीय टीम के पहले अभ्यास सत्र में धीमी गेंदों को करने पर ध्यान दिया, तो सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने शार्ट पिच थ्रो-डाउन पर बल्लेबाजी का अभ्यास किया। जसप्रीत बुमराह के अंगूठे की चोट के कारण बाहर हो जाने के बाद हार्दिक से अधिक किफायती गेंदबाजी करने की उम्मीद की जा रही है और इसलिए वह जैसन राय, जोस बटलर और जॉनी बेयरस्टो के खिलाफ अधिक विविधतापूर्ण गेंदबाजी करना चाहते हैं।

आयरलैंड के खिलाफ फ्लॉप रहे कप्तान विराट कोहली से बड़ी उम्मीदें

बल्लेबाजों में विराट के प्रदर्शन पर भी सबसे अधिक निगाहें रहेंगी, जो दौरे से पूर्व फिटनेस समस्याओं के कारण अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट और इंग्लिश काउंटी दोनों ही नहीं खेल पाए थे। बतौर कप्तान भी विराट के लिए इंग्लैंड दौरे को काफी चुनौतीपूर्ण माना जा रही है और आयरलैंड के खिलाफ भी दो मैचों में शून्य और नौ रन ही बनाए और इंग्लैंड के खिलाफ उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

क्रुणाल पांड्या का इमोशनल ट्वीट

नई दिल्ली— पहली बार भारतीय टीम में चुने जाने पर क्रुणाल पांड्या ने सोशल मीडिया पर खुशी का इजहार किया है। क्रुणाल ने लिखा कि मुझे मेरी मेहनत का इनाम मिला है। यह वाकई मेरे लिए गर्व की बात है। मैं इसे बिलकुल भी गंवाना नहीं चाहूंगा। इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच को लेकर मैं काफी उत्साहित हूं। उम्मीद है यहां भी मैं अपना पूरा योगदान दूंगा। इस पर उनकी वाइफ पंखुरी शर्मा ने भी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा कि मुझे पता था कि आपको आपकी मेहनत का इनाम जरूर मिलेगा। मुझे आप पर बहुत गर्व है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App