एक नजर

By: Jul 12th, 2018 12:01 am

अफगान में हमला दस की जान गई

काबुल — अफगानिस्तान के पूर्वी शहर जलालाबाद में बंदूकधारियों ने बुधवार को शिक्षा विभाग के कार्यालय की एक इमारत पर हमला कर दिया, जिसमें दस लोगों की मौत हो गई, जबकि दस अन्य घायल हो गए। जलालाबाद प्रांत के गवर्नर के कार्यालय ने एक वक्तव्य जारी कर इस बात की जानकारी दी। वक्तव्य में हमले की विस्तृत जानकारी नहीं दी गई। जलालाबाद में दो सप्ताह से भी कम समय में यह तीसरा बड़ा हमला है।

फ्रांस का चौपर क्रैश पायलट की मौत

पेरिस — पश्चिमी अफ्रीकी देश आइवरी कोस्ट में प्रशिक्षण अभियान के दौरान फ्रांसीसी सेना का एक हेलिकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें पायलट की मौत हो गई तथा चालक दल का दूसरा सदस्य गंभीर रूप से घायल हो गया। फ्रांसीसी सेना ने बुधवार को यह जानकारी दी।  वक्तव्य के मुताबिक दुर्घटना के कारणों का अभी तक पता नहीं चला पाया है।

अफगान में और बढ़ेंगे ब्रिटिश सैनिक

लंदन — अफगानिस्तान की अस्थिर सुरक्षा स्थिति में मदद करने के लिए वहां सैनिकों  तथा सैन्य साजो सामान में वृद्धि करने के अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आग्रह पर ब्रिटिश सरकार अपने सैनिकों की संख्या में दोगुनी बढ़ौतरी करने पर विचार कर रही है। प्रधानमंत्री थैरेसा मे ने इस आशय की घोषणा करते हुए कहा है कि ब्रिटेन अफगानिस्तान में 400 सैनिक और भेजेगा और अफगानिस्तान की सेना की मदद के लिए इन सैनिकों की संख्या बढ़कर 1100 तक हो जाएगी।

नाइस में भगदड़ 27 लोग घायल

नाइस — फ्रांस के विश्व कप के सेमीफाइनल में जीतने की घोषणा से ठीक पहले नाइस में मंगलवार रात की गई आतिशबाजी के दौरान मची भगदड़ में 27 लोग घायल हो गए। एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि ज्यादातर लोगों को कांच टूटने से चोट लगी और कई भगदड़ के दौरान गिरकर चोटिल हो गए।

फेसबुक पर जुर्माना लगाने पर विचार

लंदन — ब्रिटेन के सूचना नियामक ने कहा है कि फेसबुक के लाखों उपयोगकर्ताओं से जुड़ी निजी जानकारी की गोपनीयता के उल्लंघन के मामले में फेसबुक पर जुर्माना लगाने पर विचार कर किया जा रहा है। अमरीका और यूरोपीय संघ के सांसदों ने फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग से पूछा है कि कंसल्टेंसी कैंब्रिज एनालिटिका को अनुचित रूप से 8.7 करोड़ फेसबुक उपयोगकर्ताओं से जुड़ी निजी जानकारी एक शोधकर्ता से वहां तक कैसे पहुंची।

दो रूसी राजनयिक निकालेगा यूनान

एथेंस — यूनान ने रूस के दो राजनयिकों को निष्कासित करने के अलावा दो अन्य के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक रूसी राजनयिकों के अनुचित एवं गैरकानूनी गतिविधियों में संलिप्त होने के कारण यूनान ने यह फैसला लिया है। यूनानी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस संबंध में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। एथेंस स्थित रूसी दूतावास की ओर से भी इस संबंध में कोई बयान जारी नहीं किया गया है। गौरतलब है कि रिपब्लिक ऑफ मेसेडोनिया के नाम को लेकर दशकों पुराने गतिरोध को समाप्त करने के लिए गत माह यूनान और उसके बीच एक समझौता हुआ था। रूसी राजनयिकों पर इस समझौते के प्रावधानों का उल्लंघन करने का आरोप है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App