एक नजर

By: Jul 28th, 2018 12:01 am

मानव-अक्षित-सार्थ-ऋषभ कुमकुम अगले दौर में

शिमला— शिमला हॉट वेदर और हिमाचल प्रदेश स्टेट रैंकिंग टेबल टेनिस चैंपियनशिप में शुक्रवार को दूसरे चरण के मुकाबले खेले गए। शुक्रवार को खेले गए सब- जूनियर ब्वायज वर्ग में मानव ने अमन को 3-1, अक्षित ने धैर्य को 3-1, सार्थ ने अमित को 3-0, ऋषभ ने विनय को 3-2, दक्ष ने जय प्रकाश को 3-2, अर्चित ने दिव्यांश को 3-1 अमन ने रजत को 3-1 और अभिनव ने ऋत्विक को 3-0 से पराजित कर अगले राउंड में प्रवेश किया। जूनियर गर्ल्स ग्रुप में, कुमकुम ने आरती चौधरी को, अन्नया ने तशीके, वंशिका सूद ने वंशिका को, गुनगुन ने आरती को और अंजलि ने महक को हराया।

नैरोबी में होगी 2020 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप

ब्युनस आयर्स— अफ्रीकी देश केन्या के नैरोबी को वर्ष 2020 में अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (आईएएएफ) विश्व एथलेटिक्स अंडर-20 चैंपियनशिप की मेजबानी के लिए चुना गया है। वैश्विक संस्था ने इसकी घोषणा की। ब्युनस आयर्स में नैरोबी की मेजबानी का आईएएएफ परिषद ने समर्थन किया है। गत वर्ष नैरोबी में विश्व अंडर-28 एथलेटिक्स चैंपियनशिप की सफल मेजबानी की गई थी, जिससे उसका दावा और मजबूत हुआ है। नैरोबी के मोई अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स सेंटर में हुए अंडर-18 चैंपियनशिप को 60 हजार लोगों ने स्टेडियम में देखा। इससे देश में भी युवा एथलीटों के लिए अच्छा माहौल तैयार हुआ है और अब 2020 में भी इसी तरह की मेजबानी की उम्मीद की जा रही है।

जूनियर एनबीए स्पर्धा खेलेगी 20 सदस्यीय टीम

नई दिल्ली— भारत के 20 लड़के व लड़कियां पहली जूनियर एनबीए विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे, जो कि विश्व भर के 13 और 14 साल के खिलाडि़यों के लिए अपनी तरह का पहला वैश्विक युवा बास्केटबाल टूर्नामेंट है। एनबीए ने जूनियर एनबीए चैंपियनशिप में भाग लेने वाली 32 टीमों की घोषणा की है। यह प्रतियोगिता सात से 12 अगस्त के बीच फ्लोरिडा के ओरलैंडों में होगी। भारत की लड़कों की टीम दिल्ली से, जबकि लड़कियों की टीम बंगलूर से है। लड़कों की टीम में सहजबीर बेदी, भाविक गर्ग, जीवनशू खत्री, निखिल, दिनेश पाल, यतीश सखुजा, अभिषेक, अर्पित सिंगला, लवीश और सचिन शामिल हैं। लड़कियों की टीम में वेदा आनंद, श्रेया, नुहा आसिफ मसूद, श्रेया बोस, सुनिष्का, दीया, मेघना, मौमिता मिश्रा, हम्सा नानजुंडिया व स्मृति शामिल हैं।

एशियाई खेलों में उतरेंगे 541 भारतीय एथलीट

नई दिल्ली— भारत के 541 एथलीट इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबंग में 18 अगस्त से दो सितंबर तक होने वाले 18वें एशियाई खेलों में हिस्सा लेंगे। भारतीय ओलंपिक संघ(आईओए) ने पहले घोषणा की थी कि इन खेलों में 525 एथलीट हिस्सा लेंगे, लेकिन आईओए ने अब 541 एथलीटों की अंतिम सूची जारी की है, जिसे खेल मंत्रालय को मंजूरी के लिए भेजा गया है। आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने खेल मंत्रालय को यह सूची भेजी है। आईओए की सूची के अनुसार भारतीय खिलाड़ी कुल 37 खेलों में हिस्सा लेंगे। इन खिलाड़यिं में 297 पुरुष और 244 महिला खिलाड़ी शामिल हैं।

द.अफ्रीका-ए संग अभ्यास मैच का शेड्यूल बदला

नई दिल्ली— भ्रमणकारी दक्षिण अफ्रीका-ए टीम के खिलाफ बोर्ड अध्यक्ष एकादश के तीन दिवसीय अभ्यास मैच का कार्यक्रम बदला गया है। पहले यह मैच 29 से 31 जुलाई तक बंगलूर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना था, लेकिन अब यह 30 जुलाई से पहली अगस्त तक चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस अभ्यास मैच के बाद भारत-ए और दक्षिण अफ्रीका-ए टीमें पहला चार दिवसीय मैच चार से सात अगस्त तक एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेलेंगी, जबकि दोनों टीमों के बीच दूसरा चार दिवसीय मैच दस से 13 अगस्त तक अलुर में खेला जाएगा।

सानिया मिर्जा की निगाहें 2020 ओलंपिक पर

दुबई— पहले घुटने की चोट और उसके बाद गर्भवती होने के कारण टेनिस कोर्ट से दूर रह रहीं दिग्गज भारतीय खिलाड़ी सानिया मिर्जा का कहना है कि वह 2020 तोक्यो ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा की आशा रखती हैं। महिला युगल वर्ग में पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 सानिया अक्तूबर में अपने पहले बच्चे को जन्म देंगी।  सानिया ने कहा, हम अब भी 2018 में हैं और मेरा लक्ष्य निश्चित तौर पर वापसी की कोशिश और 2020 ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करना है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App