चिंता मत कीजिए, हम बहादुर हैं

By: Jul 8th, 2018 12:03 am

गुफा में फंसे बच्चों ने भेजा सुरक्षित होने का संदेश

सिंगापुर— उत्तरी थाईलैंड की एक गुफा में दो सप्ताह से फंसे 12 बच्चों ने अपने परिजनों के लिए पहली बार लिखित संदेश भेजे हैं, जिसमें सुरक्षित होने का दावा किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार गोताखोरों का एक दल शनिवार को एक लिखित संदेश लेकर लौटा, जिसमें कुछ बच्चों ने लिखा कि आप लोग चिंता मत कीजिए, हम सभी बहादुर हैं। इसके साथ कुछ बच्चों ने गुफा में अपनी पसंद का खाना भी मंगवाया है। एक बच्चे ने संदेश में लिखा कि यहां थोड़ी ठंड है, लेकिन मैं ठीक हूं और जल्द ही घर आऊंगा। …और मेरा जन्मदिन मत भूल जाना, वरना मैं नाराज हो जाऊंगा। गोताखोरों ने इन्हें कागज और पेन मुहैया कराए ताकि वे अपने माता-पिता के नाम संदेश भेज सकें। एक बच्चे ने लिखा कि ‘मैं दो हफ्ते से लापता जरूर हूं, लेकिन आपके साथ ही हूं। जल्द ही मैं घर आ जाऊंगा और दुकान के काम में आपकी मदद करूंगा। एक और बच्चे ने लिखा कि मां और पापा, मैं आपको बहुत प्यार करता हूं। अगर मैं बाहर आ गया तो क्या आप मुझे उस रेस्तरां में ले जाएंगे, जहां पैन-फ्राइड मीट मिलता है? इससे पहले बचाव दल के अधिकारियों ने बताया था कि गुफा में आक्सीजन की लाइन बिछा दी गई है, ताकि बच्चों को सांस लेने में कोई दिक्कत न हो। गौरतलब है कि सभी बच्चे और उनके कोच 23 जून की शाम फुटबाल का अभ्यास करने के बाद इस गुफा को देखने गए थे, लेकिन बाढ़ के पानी के कारण सभी गुफा के अंदर फंस गए। बचाव दल के अनुसार गुफा में फंसे बच्चों और उनके कोच ने गुफा के भीतर कोई ऐसी जगह तलाश ली थी, जिससे वे लोग बाढ़ के पानी की चपेट में आने से बच गए।

टीम के कोच ने कहा, सॉरी

फुटबाल टीम के कोच इक्कापोल चंटावांग ने भी बच्चों के घरवालों के नाम एक नोट भेजा। उन्होंने अभ्यास के बाद बच्चों को गुफा में ले जाने के फैसले पर माफी मांगी। साथ ही उन्होंने लिखा कि सभी परिजनों को मैं बताना चाहता हूं कि सारे बच्चे सुरक्षित हैं। बचाव दल के लोग हमारा ख्याल रख रहे हैं। मैं सभी से वादा करता हूं कि बच्चों की सुरक्षा के लिए मैं सब कुछ करूंगा। मदद के लिए सभी लोगों का शुक्रिया।

गुफा में जन्मदिन

गुफा में फंसे बच्चों में से एक का 16वां जन्मदिन था, जिसे ग्रुप ने गुफा के भीतर ही मनाया। उसने अपने परिवार को लिखा कि मैं मां, पापा और बहन आप सभी से प्यार करता हूं। आपको मेरे लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है।

अगले 48 से 72 घंटे अहम

गुफा में फंसे युवा फुटबाल टीम के 12 खिलाडि़यों और कोच को निकालने के लिए अनुकूल परिस्थिति बनती नजर आ रही हैं और अगले 48 से 72 घंटे काफी अहम रहने वाले हैं। राहत मिशन के चीफ ने शनिवार को बताया कि फिर से बारिश होने और कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर बढ़ने से पहले ही आने वाले दिनों में बाढ़ग्रस्त गुफा से बच्चों को निकाला जा सकता है। इस बीच बच्चों के सुरक्षित निकलने के लिए दुनिया भर में प्रार्थना हो रही है। राहत टीम के चीफ नारोनगसान ओसोतानकोन ने कहा कि अब और अगले तीन या चार दिनों में पानी, मौसम और बच्चों के स्वास्थ्य के लिहाज से उन्हें निकालने का उपयुक्त समय है। हम क्या कर सकते हैं इसको लेकर हमें स्पष्ट फैसला लेना है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App