छावनी में बदली नयनादेवी नगरी

By: Jul 15th, 2018 12:20 am

गोलीबारी के बाद पहरा कड़ा, घवांडल चौक पर चैकिंग के उपरांत दर्शन को भेजे श्रद्धालु

नयना देवी — मां नयना देवी का परिसर शनिवार सुबह जयकारों से नहीं, बल्कि गोलियों की बौछारों से गूंज उठा। तड़के करीब तीन बजे लोगों व मां के दर्शनों को दूर-दराज क्षेत्रों से पहुंचे श्रद्धालुओं की आंख अभी खुली भी नहीं थी कि पूरा क्षेत्र गोलियों की गड़गडाहट से गूंज उठा, जिसे सुनकर हर कोई हैरान-परेशान था।   शनिवार तड़के सुबह लगभग तीन बजे बस अड्डे से 200 मीटर दूर लोक निर्माण विभाग के समीप हुई पंजाब पुलिस और पंजाब से वारदात कर भाग आए बदमाशों के बीच गोलीबारी में  एक की मौत हो गई तथा दो अन्यों को गिरफ्तार कर लिया। नयनादेवी में इस घटना ने सबको सन्न कर दिया तथा नींद से सुबह उठते ही यह समाचार पूरे क्षेत्र में फैल गया। लोग इस वारदात की एक-दूसरे से जानकारी ले रहे थे। यहां हैरानी इस बात को लेकर है कि हिमाचल पुलिस को इसकी भनक वारदात होने के बाद मालूम हुई, परंतु भनक मिलते ही सारा पुलिस दल घटना स्थल पर पहुंचा। देखते ही देखते सारा बस अड्डा परिसर तथा  सील कर दिया। इससे सारा क्षेत्र पुलिस छावनी में तबदील हो गया। माता के दर्शनों को आ रहे श्रद्धालुओं को इस बाबत काफी मशक्त करनी पड़ी। श्रद्धालुओं को घवांडल चौक पर ही उतार लिया गया तथा पैदल चढ़ाई या गुफा तक गाडि़यों द्वारा उन्हें ले जाया गया। इस दौरान मंदिर में भी पहरा चौकस कर दिया तथा हरेक श्रद्धालु को चैकिंग करने के बाद ही दर्शनों के लिए भेजा गया। समाचार लिखने तक बस अड्डे के पास पहरा ज्यों का त्यों था तथा फोरेंसिक टीम मौके पर पहुंच गई थी। डीआईजी कपिल शर्मा तथा एसपी अशोक कुमार हर गतिवधि पर नजर रखे हुए थे। शनिवार सुबह नयना देवी में हुई वारदात का समाचार सुनते ही नयना देवी भाजपा के पूर्व विधायक एवं प्रदेश भाजपा प्रवक्ता रणधीर शर्मा भी मौके पर पहुंचे।

यह है मामला 

शनिवार तडके सुबह लगभग तीन बजे के करीब बस अड्डे से 200 मीटर दूर लोक निर्माण विभाग के समीप पंजाब पुलिस और पंजाब से वारदात कर भाग आए बदमाशों के बीच गोलीबारी हुई। इसमें एक बदमाश को गोली लग गई, जिसे समीपी अस्पताल आनंदपुर साहिब में ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई, जबकि दो अन्य बदमाशों को मौके पर ही पकड़ लिया गया। बदमाशों को पकड़ने से पहले पुलिस के डीएसपी रमणदीप तथा उसके चालक को कुछ चोटें भी आईं। परंतु दोनों बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया गया ।

दर्शनार्थियों की आड़ में बचने की फिराक में रहते हैं अपराधी

श्रीनयना देवी जी क्षेत्र में इस तरह की वारदात नई नहीं है, परंतु जिस प्रकार अपराधी अपराध कर इस क्षेत्र में घुसने का प्रयास करते हैं, वह चिंतनीय है। अपराधियों को पता है कि मां नयना देवी में दर्शनार्थियों के बहाने बचा जा सकता है। कुछ दिन पहले मोहाली से एक महिला की हत्या कर नयना देवी के नहैला गांव के पास पहाड़ी के नीचे फेंक दिया था। इसके अतिरिक्त कई ऐसी बहुत सी वारदाताएं हो चुकी हैं, जो कि सभी पंजाब से ही संबंधित हैं।

बार्डर पर सख्ती बरतने की जरूरत

प्रदेश में क़ानून व्यवस्था को अगर सही रखना है, तो पंजाब-हिमाचल सीमा पर प्रहरियों को सख्ती से पेश आना होगा, अन्यथा प्रदेश का इस तीर्थ स्थल में भी ऐसी वारदाताओं से दंहशत का मौहाल बन जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App