देशी आम की खुशबू से महका नूरपुर

By: Jul 2nd, 2018 12:05 am

 नूरपुर —जुलाई माह के शुरू होते ही नूरपुर क्षेत्र में देशी आम की खुशबू से नूरपुरी गांव महकना शुरू हो गए हैं और लोग इन मीठे -रसीले व लजीज आमों का जी भर कर स्वाद ले रहे हैं। वर्ष भर के इंतजार के बाद लोग आम खाने का भरपूर मजा ले रहे हैं साथ ही लोग आम के रस से विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट्स भी बना रहे हैं, जिससे लोग पैसा भी कमा रहे हैं। इससे आम के आम व गुठलियों के दाम वाली कहावत खूब उतर रही है। लोग यहां इन आमों को खाने का भरपूर मजा ले रहे हैं, वहीं इन कच्चे आमों की चटनी व उबाल कर इनका खट्टा बना कर भी चटनी व खट्टे  खाने के साथ खाकर चटकारे ले रहे हैं।  नूरपुर क्षेत्र को आम का क्षेत्र भी माना जाता है और दशहरी आम से काफी समय पहले ही यहां देशी आम के भारी संख्या में पौधे लगे होते थे। यहां तक कि लोगों ने अकेले या सामूहिक तौर पर आम के बागीचे लगाए होते थे, जिसकी अब परंपरा खत्म हो रही है। देशी आम की खासियत यह रहती है कि हर पौधे के आम का अलग स्वाद होता है और यह रस से भरपूर रहता है । इसे लोग सुबह-सवेरे, दिन में और रात को भी खाने के आनंद लेते हैं। देसी आम स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्त्वपूर्ण माना जाता है, जो कि विटामिन व औषधीय गुणों से भरपूर होता है।

देशी आम के नाम

लोग अपने देशी आमों के कई नाम रखते हैं, जिन्हें उनके स्वाद, रंग व साइज  आदि के मुताबिक नाम दिए जाते हैं। इन्हें मिश्री, मिशरू,  लालू, मिर्ची, सिंदूरी, मीठा व दखट्टा आदि समेत जगहों के नामों पर भी पुकारा जाता है। इसके अलावा गत्ते वाला अंब,  पलाखपट्टी वाला अंब, गोरिया वाला अंब व खलाडे़ वाला अंब सहित विभिन्न प्रकार के नाम दिए जाते थे, जो अपने रसीले स्वाद के लिए माने जाते थे।

अचार को पड़ोसी राज्यों में भी मशहूर

नूरपुर क्षेत्र का देशी आम बेहतर व स्वादिष्ट अचार के लिए मशहूर है और लोग इस आम का अचार बड़े चाव से बनाते हैं। इस देशी आम की अचार के लिए प्रदेश ही नहीं, बल्कि पड़ोसी राज्यों खासकर पंजाब की मंडियों में भी खूब मांग है। व्यापारी इसे पड़ोसी राज्यों में ले जाते हैं यहां इस आम का अच्छा दाम मिलता है , जिससे आम बेचने वाले व्यक्ति व व्यापारी दोनों को लाभ होता है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App