मेहनती के लिए फलदायी क्षेत्र

By: Jul 4th, 2018 12:06 am

फूड एंड बेवरेज में  करियर से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने राजन शर्मा से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

राजन शर्मा

प्रिंसीपल, फूड एंड क्राफ्ट इंस्टीच्यूट खनियारा (धर्मशाला)

फूड एंड बेवरेज में करियर की क्या संभावनाएं हैं?

होटल एडं मैनेजमेंट का कोर्स करते हैं, तो विदेश जाने की संभावनाएं भी बढ़ती हैं। इतना ही नहीं कोर्स करने के बाद किसी इंस्टीच्यूट में टीचर भी बन सकते हैं। इसमें पांच सितारा होटल में नौकरी मिलने के अलावा अपने होटल-रेस्टोरेंट कारोबार को भी शुरू किया जा  सकता है। यह तो व्यक्ति के अपने हुनर पर निर्भर करता है कि वह मेहनत के साथ कितनी तरक्की पा सकता है।

इसमें आरंभिक वेतनमान अथवा आय कितनी है?

इस फील्ड में प्रारंभिक वेतनमान छह से 15 हजार रुपए तक होता है। इसमें व्यक्ति के रहने तथा खान-पान की व्यवस्था होटल प्रबंधन द्वारा की जाती है। इसके अलावा व्यक्ति के हुनर पर डिपेंड करता है कि वह अपने हुनर से अपने काम को निखार कर कितना वेतन प्राप्त कर सकता है।

इस फील्ड में कार्य करने के लिए क्या-क्या शैक्षणिक योग्यताएं होनी चाहिएं?

इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता अभ्यर्थी की जमा दो होनी चाहिए। इसके अलावा इससे उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी भी होटल मैनेजमेंट के कोर्स कर सकते हैं।

इस फील्ड में जाने वाले युवाओं में क्या-क्या विशेष गुण होने चाहिएं?

इस क्षेत्र में आने वाले अभ्यर्थियों का व्यवहार नखरे दिखाने वाला नहीं होना चाहिए। होटल-रेस्टोरेंट में जो भी कार्य किया जाता है, उसको करने की क्षमता होनी चाहिए। उपभोक्ताआें को खुश करने की स्किल के साथ ही टाइम तथा स्टैंडर्ड का पंक्चुअल होना  चाहिए।

इस व्यवसाय पर ग्लोबलाइजेशन के क्या-क्या  प्रभाव पड़ रहे हैं?

ग्लोबलाइजेशन का इस फील्ड में बेहतर प्रभाव पड़ रहा है। मौजूदा समय में विदेशों में भी बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने होटलों को खोल रही हैं, जिसके लिए उन्हें मल्टी कल्चरल स्टाफ की आवश्यकता पड़ रही है, जिसके चलते भारतीयों की भी इन कंपनियों में डिमांड बढ़ रही है। इस व्यवसाय पर ग्लोबलाइजेशन के कारण रोजगार के बेहतर द्वार युवाआें के लिए खुल रहे हैं।

कहां-कहां से इस पाठ्यक्रम में पढ़ाई की जा सकती है?

होटल मैनेजमेंट में भारतवर्ष में 53 सरकारी संस्थान युवाओं को शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा निजी स्तर भी पर बहुत से संस्थान इन कोर्सों को करवा रहे हैं, लेकिन नेशनल काउंसिल ऑफ होटल मैनेजमेंट एडं कैटरिंग टेक्नोलॉजी बॉडी से सबंद्धता प्राप्त संस्थानों से कोर्स करना युवाआें के लिए बेहतर रहता है। इसमें युवाआें को रोजगार से जुड़ने के बेहतर अवसर प्राप्त होते हैं।

इस फील्ड में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

इस फील्ड में कुछ खास चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन होटल-रेस्टोरेंट में चलने वाली पार्टियों के दौरान देर रात तक काम करना पड़ता है। घर में  कोई भी समस्या हो पर उपभोक्ताओं के सामने हमेशा चेहरे पर मुस्कान रखकर  ही बात करनी होती है।

इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं को कोई प्रेरणा संदेश दें?

इस क्षेत्र में करियर बनाने वाले युवा एक वर्ष तक मन लगाकर पढ़ाई करें तथा किसी भी होटल से दो साल का अनुभव प्राप्त कर लें, तो भविष्य में उन्हें कभी पीछे मुड़ कर देखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसमें व्यक्ति का हुनर तथा मेहनत ही उसको ऊंचाइयों तक पहुंचाती है। हालांकि शुरुआती दौर में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन लगन के साथ काम करने वाले इस फील्ड में असफल नहीं हो सकते हैं।

-तनुज सैणी, धर्मशाला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App