एक नजर

By: Aug 25th, 2018 12:01 am

आस्ट्रेलिया के छठे प्रधानमंत्री बने स्टॉक

कैनबरा- आस्ट्रेलिया के वित्तमंत्री स्कॉट मॉरिसन को नया प्रधानमंत्री चुना गया है जो मैलकम टर्नबुल का स्थान लेंगे। पद से हटाए गए नेता मैलकम टर्नबुल के करीबी सहयोगी मॉरिसन, पार्टी के भीतर हुए मतदान में 40 के मुकाबले 45 वोटों से जीते। टर्नबुल की एक अन्य सहयोगी विदेश मंत्री जुली बिशप भी इस पद के लिए दौड़ में थीं, लेकिन वह पहले ही चरण के दौड़ में बाहर हो गईं।

मिर्चपुर कांड में 20 दोषियों को उम्रकैद

नई दिल्ली- 2010 में हरियाणा के मिर्चपुर कांड में दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्त्रवार को बड़ा फैसला सुनाया है। इस मामले में सभी 20 दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। हाईकोर्ट ने इन सभी को एससी/एसटी एक्ट के तहत सजा सुनाई है। बता दें कि 2010 में हरियाणा के मिर्चपुर कांड में दलितों पर हमले किए गए थे, इसके अलावा दो दर्जन से अधिक दलितों के घर को जला दिया गया था। इस मामले में इससे पहले ही दिल्ली की निचली अदालत ने 3 लोगों को उम्र कैद की सज़ा सुनाई थी, जिनके अलावा 17 और लोगों को आज दिल्ली हाइकोर्ट ने दोषी मानते हुए उम्र कैद की सज़ा सुनाई है।

मां-बहन को मारा पुलिस ने किया ढेर

पेरिस- फ्रांस की राजधानी पेरिस के उपनगर में एक शख्स ने चाकू मारकर दो महिलाओं की हत्या कर दी और एक अन्य व्यक्ति को घायल कर दिया। हमलावर को बाद में पुलिस ने मार गिराया। कहा जा रहा है कि हमलावर ने चाकू हमले में अपनी मां और बहन की जान ली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने कहा कि पीडि़त हमलावर के रिश्तेदार थे और पुलिस मामले को इस दृष्टि से देख रही है कि क्या यह पारिवारिद विवाद है।

मॉस्को हमले में पुलिसकर्मी घायल

मॉस्को- रूस के अशांत उत्तरी काकेशस प्रांत के रहने वाले एक व्यक्ति ने मॉस्को में विदेश मंत्रालय के भवन के पास पुलिसकर्मियों पर गोलियां चलायीं जिसमें एक पुलिसकर्मी घायल हो गया। वहीं जवाबी कार्रवाई में हमलावर भी घायल हो गया। देश की शीर्ष जांच एजेंसी ‘इंवेस्टिगेटिव कमेटी’ ने बताया कि हमलावर ने कल विदेश मंत्रालय के भवन के बाहर दो पुलिसकर्मियों पर गोलियां चलाईं।

द. कोरिया में पूर्व राष्ट्रपति को 25 साल कैद

सोल- दक्षिण कोरिया की एक अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे को 25 वर्ष के कारावास की सजा सुनायी है जिस वजह से उन्हें 2017 में सत्ता भी गंवानी पड़ी थी। पार्क लोकतांत्रिक तरीके से निर्वाचित दक्षिण कोरिया की पहली राष्ट्रपति हैं जिन्हें संवैधानिक अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में लिप्त होने के कारण पद से हटा दिया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App