गगल-भुंतर हवाई अड्डों का किया जाएगा विस्तार

By: Aug 30th, 2018 12:05 am

शिमला— मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि धर्मशाला के गगल और कुल्लू के भुंतर हवाई अड्डे का विस्तारीकरण होगा। इसके अलावा हिमाचल के जलाशयों को पर्यटन के रूप में विकसित करेंगे। प्रदेश में रोहतांग की तर्ज पर नए स्नो प्वाइंट विकसित कर हेलि टैक्सी सेवा से जोड़ा जाएगा। टै्रफिक के बोझ तले अव्यवस्थित शहरों और पर्यटन स्थलों को रोप-वे से जोड़ना सरकार की प्राथमिकता है। बुधवार को विधानसभा में पर्यटन नीति की चर्चा का उत्तर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को पर्यटन की दृष्टि  से विकसित कर रोजगार देना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा एयरपोर्ट की हवाई पट्टी का विस्तारीकरण किया जा रहा है। इस आधार पर कांगड़ा में मिडियम हवाई जहाज उतर सकेंगे। इससे दिल्ली-धर्मशाला के बीच हवाई सफर सस्ता होगा।  यह मामला केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय से उठाया गया है। इस आधार पर दिल्ली से विशेषज्ञों का दल भुंतर आएगा और ब्यास नदी पर हवाई अड्डे के विस्तार की संभावनाओं पर अपनी रिपोर्ट देगा।   नियम 130 के तहत सोमवार को लाए गए पर्यटन नीति की चर्चा में कुल 18 सदस्यों ने अपने सुझाव दिए थे। मुख्यमंत्री ने दिल्ली से लौटने के बाद बुधवार को चर्चा का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि कश्मीर के  बाद हिमाचल की तरफ पर्यटकों का रूझान बढ़ा है। प्रकृति ने हिमाचल को अपार संभावनाएं दी हैं। बावजूद इसके हम पर्यटन में सिवाय भाषणबाजी के कुछ नहीं कर पाए हैं। सिक्किम जैसे छोटे राज्य हिमाचल के आगे निकल गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार ने पर्यटन के लिए अपनी ठोस नीति तैयार की है। उनका कहना है कि लाखों बेरोजगारों को सरकारी क्षेत्र में नौकरी देना संभव नहीं है। इसी कारण पर्यटन को केंद्रित करके रोजगार के अवसर तलाशे जा रहे हैं। इस कड़ी में हिमाचल सरकार ने पर्यटन के लिए अलग से 50 करोड़ का प्रावधान किया है। हिमाचल प्रदेश को हेलिटैक्सी सेवा से जोड़ा गया है। मुख्यमंत्री के चौपर को इस सेवा के लिए उपलब्ध करवाने वाला हिमाचल पहला राज्य बना है।  आगे चलकर राज्य के अन्य पर्यटन स्थलों में भी हेली टैक्सी सेवा प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता है। विशेषकर राज्य के अनछुए क्षेत्रों में पर्यटकों को खींचने के लिए इस सेवा का लाभ लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अल्प अवधि में प्रदेश सरकार ने एडीबी के तहत केंद्र से 1892 करोड़ मंजूर करवाए हैं। प्रसाद योजना में हिमाचल को जोड़ा गया है। राज्य सरकार बैंटनी कैसल और झांसी पार्क में लाइट एंड साउंड सिस्टम की नई तकनीक शुरू कर पर्यटकों को हिमाचल की ऐतिहासिक गाथा सुनाएगी। इसके माध्यम से शिमला आने वाले सैलानी शिमला समझौते से लेकर ब्रिटिशकाल के अतीत की जानकारी ले सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि निकट भविष्य में यह व्यवस्था अन्य शहरों में भी शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांगड़ा के पौंग डैम की हवाई रैकी के दौरान अगर महसूस हुआ कि हिमाचल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शानदार जलाशय मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से हिमाचल में एक और नया हवाई अड्डा लिया गया है। इसके लिए केंद्रीय दल ने चार-पांच स्थान चिन्हित किए हैं।

बागबानों से धोखाधड़ी सहन नहीं

शिमला— कृषि मंत्री डा. राम लाल मारकंडा ने कहा है कि बागबानों के साथ धोखाधड़ी की शिकायतें सरकार को मिली हैं, जिस पर कृषि मार्किटिंग बोर्ड ने तुरंत कार्रवाई अमल में  लाई है। उन्होंने कहा कि बागबानों के साथ ऊपरी शिमला की फल मंडियों में पल्लेदारी के नाम पर बड़ी लूट की शिकायतें उन्हें मिली थीं। इस पर उन्हें तुरंत कार्रवाई की है और एपीएमसी के सचिवों को भी इस संबंध में सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। वह विधायक राकेश सिंघा द्वारा  लाए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर बोल रहे थे।

संशोधित विधेयक सदन में 

कृषि मंत्री डा.राम लाल मारकंडा ने सदन में जनजातीय क्षेत्रों के लोगों को उनकी जमीन पर बैंकों से लोन के संबंध में एक विधेयक संशोधित रूप में पेश किया। यह विधेयक पहले वर्ष 2016 में पारित किया गया था, लेकिन इसमें राष्ट्रपति कार्यालय से सुझाव मिले हैं, जिनको संशोधित विधेयक में शामिल किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App