ट्रेंट ब्रिज में ‘विराट’ जीत

By: Aug 23rd, 2018 12:08 am

नाटिंघम टेस्ट में 203 रन से हराया इंग्लैंड, सीरीज में की वापसी

नाटिंघम— भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट में जीत की औपचारिकता पांचवें और अंतिम दिन बुधवार सुबह पूरी करते हुए यह मुकाबला 203 रन के बड़े अंतर से जीतकर पांच मैचों की सीरीज का स्कोर 1-2 कर दिया। भारत की नाटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर पिछले 59 सालों में यह दूसरी जीत है। भारत ने इंग्लैंड के सामने 521 रन का विशाल लक्ष्य रखा था। इंग्लैंड ने मंगलवार को नौ विकेट पर 311 रन बनाकर भारत की जीत का इंतजार अंतिम दिन के लिए बढ़ा दिया था। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आखिरी बल्लेबाज जेम्स एंडरसन को अजिंक्या रहाणे के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड की पारी 104.5 ओवर में 317 रन पर समाप्त कर दी और इसके साथ ही भारत ने सीरीज में दमदार वापसी कर ली। भारत की इंग्लैंड की जमीन पर रन के लिहाज से यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है। भारत ने इससे पहले जून 1996 में लीड्स में इंग्लैंड को 279 रन से हराया था। भारत की ट्रेंट ब्रिज पर आखिरी जीत जुलाई, 2007 में थी, जब भारत सात विकेट से जीता था। भारत ने जून, 1959 में पहली बार ट्रेंट ब्रिज में मुकाबला खेला था। कप्तान विराट कोहली के पहली पारी में 97 और दूसरी पारी में शानदार शतक (103) की बदौलत उन्हें मैन ऑफ दि मैच चुना गया। टीम इंडिया ने पांचवें दिन की सुबह खेल शुरू होने के बाद इंग्लैंड की पारी को निपटाने में 17 गेंदों का समय दिखाया। अश्विन ने एंडरसन को रहाणे के हाथों कैच कराकर इस मैच में अपना पहला विकेट हासिल किया। दोनों देशों के बीच चौथा टेस्ट साउथम्पटन में 30 अगस्त से खेला जाएगा।

जीत बाढ़ पीडि़तों को समर्पित

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में मिली 203 रन की जीत को केरल के बाढ़ पीडि़तों को समर्पित किया है। विराट ने कहा, सबसे पहले एवं महत्त्वपूर्ण, हम एक टीम के तौर पर हम यह जीत केरल के बाढ़ पीडि़तों को समर्पित करना चाहते हैं। लोग बहुत गंभीर स्थिति का सामना कर रहे हैं। यह बहुत कम है, जो हम उनके लिए कर सकते हैं। विराट ने अपनी पारियों के संबंध में कहा, मैं अपनी पारियों को विशेष रूप से अपनी पत्नी को समर्पित करना चाहता हूं। उन्होंने मेरा हमेशा बहुत उत्साह बढ़ाया है।

गांगुली को पछाड़ा

विराट नॉटिंघम टेस्ट जीतने के बाद महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारत के सबसे कामयाब टेस्ट कप्तान बन गए हैं। कोहली की कप्तानी में खेले गए 38 टेस्ट मैचों में से भारत ने 22 में जीत हासिल की है। उन्होंने पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली के 21 के आंकड़े को पीछे छोड़ा। गांगुली ने 49 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की, जिसमें भारत ने 21 में जीत हासिल की, 13 में से उसे हार मिली और 15 मैच ड्रॉ रहे। महेंद्र सिंह धोनी अब भी भारत के सबसे कामयाब कप्तान बने हुए हैं। धोनी ने 60 मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली, जिसमें से भारत को 27 में जीत मिली और 18 में उसे हार का सामना करना पड़ा। 15 मैच ड्रॉ रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App