तालमेल न होने से शहर बिन सीवरेज

By: Aug 31st, 2018 12:18 am

दो विभागों में सामंजस्य की कमी, प्रश्नकाल में सभी विधायकों ने उठाया मसला

शिमला— दो विभागों के बीच सामंजस्य की कमी के कारण प्रदेश के शहरी क्षेत्र सीवरेज से नहीं जुड़ पाए हैं। खुद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने माना है कि विभाग इस कार्य को प्रभावशाली तरीके से नहीं कर पाए। प्रदेश सरकार जहां शहरी क्षेत्रों में सीवरेज कनेक्टिविटी के लिए दो विभागों की समन्वय समिति बनाकर तेजी से काम करेगी, वहीं केंद्र सरकार को भी एक प्रोजेक्ट भेजा जाएगा। केंद्र से मदद मिले तो इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जा सकता है। मुख्यमंत्री सदन में शहरी क्षेत्रों की सीवरेज कनेक्टिविटी के सवाल पर बोल रहे थे। हालांकि विभागीय मंत्री सरवीण चौधरी ने इसका जवाब दिया, परंतु सभी विधायकों की चिंता को देखते हुए मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया कि शहरों को सीवरेज से जोड़ा जाएगा। सदन में विधायक सुरेश कश्यप के मूल सवाल के जवाब में शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि कई शहरों में सीवरेज का काम पूरा हो चुका है, लेकिन कनेक्टिविटी नहीं हैं। विभाग ने 41 करोड़ इस काम के लिए आईपीएच को पिछले साल दिए थे। इसके साथ 10 करोड़ मरम्मत कार्य के लिए भी दिए गए। मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 30 करोड़ का बजट व 10 करोड़ अतिरिक्त रूप से इस काम के लिए रखे हैं। बताया गया है कि 10 शहरों में अभी तक सीवरेज पर काम नहीं हुआ है, जबकि शेष शहरों में काम तो हुआ, मगर अधूरा रह गया है। काम आईपीएच विभाग करता है, जिसे समय पर बजट भी दिया जाता रहा है। इस मुद्दे पर प्रदेश के कई विधायकों ने अपनी चिंता जताई। विधायक सुखराम ने कहा कि पांवटा में 1998 में काम शुरू हुआ जो पूरा नहीं हो सका।  इसी तरह परमजीत सिंह पम्मी ने कहा कि बददी में 33 करोड़ रुपए खर्चे अभी लाइन नहीं जुड़ी है। राकेश पठानिया ने कहा कि मंत्री स्टीरियो टाइप जवाब दे रही हैं। नूरपुर में 19 साल से स्कीम पूरी नहीं हुई। इससे स्कीमों की निर्माण लागत भी करोड़ों रुपए बढ़ गई है। शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने सदन को बताया कि योजना विभाग की आपत्तियों के कारण शहरी क्षेत्रों में सीवरेज कनेक्टिविटी का काम रुका हुआ है। विभाग सतपाल रायजादा, विक्रम सिंह जरयाल व लखविंद्र राणा ने भी अपने क्षेत्रों में इस समस्या को उठाया।

डा. बिंदल ने भी उठाई समस्या

विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने भी नाहन शहर की समस्या को उठाया। उन्होंने कहा कि नाहन में भी सीवरेज नहीं जुड़ पाई है, आगे बने न बने, लेकिन रिकार्ड में वहां का नाम भी जरूर आना चाहिए। मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप से विधायक आश्वस्त दिखे।

डीसी चंबा सुलझाएंगे सभी मसले

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि चंबा जिला को केंद्र ने एस्पीरेशनल जिला घोषित किया है, जहां पर जिलाधीश का ही सभी मसले निपटाने का हक मिल चुका है। शिक्षण संस्थानों की रिक्तियों को लेकर विधायक विक्रम जरियाल के सवाल का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की अनुपस्थिति में स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा कि चुवाड़ी कांलेज भवन के लिए जमीन अभी तक शिक्षा विभाग के नाम पर नहीं हुई है। सिंहुता कालेज का भी यही हाल है।

जल्द होगा बंदोबस्त

मुख्यमंत्री ने कहा कि बंदोबस्त का काम जल्द जल्द से करवाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने विधायक हर्षवर्धन के सवाल पर बताया कि शिलाई के दो पटवार सर्किल में बंदोबस्त चल रहा है। इस जटिल कार्य के लिए सात और पटवारी लगाए गए हैं, ताकि काम को गति मिले। कुल 11 पटवारी व तीन कानूनगो यह काम कर रहे हैं।

दंरग के पिछड़ेपन पर चिंता

सदन में दंरग के विधायक जवाहर ठाकुर ने अपने विधानसभा क्षेत्र के पिछड़ेपन का उल्लेख करते हुए गहरी चिंता जताई और कहा कि उनके क्षेत्र में कुछ नहीं हुआ है।  जितने शिक्षण संस्थान खोले हैं उनमें स्टाफ नहीं है। स्कूलों में 337 पद अध्यापकों के रिक्त पडे़ हैं। इसके अलावा 82 अन्य श्रेणियों के पद खाली हैं।

ठेकेदार पर होगी कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने कहा है कि देहरा में जिस ठेकेदार ने सड़कों की टायरिंग का काम सही तरह से और समय पर पूरा नहीं किया है, उसके खिलाफ नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी। विधायक होशियार सिंह के सवाल पर उन्होंने कहा कि सड़कों के जो कार्य दिए गए हैं, वे समय पर पूरे होने चाहिएं, इसे सुनिश्चित बनाया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App