मेयर और भाजपा पार्षदों में कोल्ड वार…

By: Aug 6th, 2018 12:05 am

शिमला -भाजपा शासित नगर निगम में शीतयुद्ध जारी है। भाजपा के पार्षदों और महापौर के मध्य अभी भी मतभेद जारी है, जो नगर निगम की मासिक बैठक के साथ-साथ, मेयर द्वारा किए जा रहे वार्ड दौरे के दौरान देखने को मिला। हालांकि सदन के भीतर कुछ भाजपा पार्षदों ने महापौर की छवि पर भी सवाल उठाए थे। महापौर के वार्ड दौरे एक भाजपा पार्षद ने यहां तक कह दिया कि वह स्वयं कार्य करने में सक्षम है। महापौर को उनके वार्ड में आने की जरुरत नहीं है। ऐसे में भाजपा शासित निगम के आपसी मतभेद फिर से सामने आने लगे हैं। पूर्व में संगठन और भाजपा के आला नेताओं के हस्तक्षेप से इनकी आपसी छिटाकशी पर विराम लग गया था, मगर अब फिर से इनके आपसी मतभेद सामने आने लगे हैं।

नो हॉर्न प्लीज

शिमला शहर में ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिए सरकार ने अनूठी पहल की है। सरकार ने इसके लिए शोर नहीं मोबाइल ऐप शुरू की है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने निजी रूप से सभी सरकारी चालकों और ट्रांसपोर्ट यूनियनों से आग्रह किया है कि वह हॉर्न का प्रयोग न करें।

मौसम ने फिर ली करवट

शिमला में मौसम ने फिर से करवट ले ली है। कमजोर पड़े मानसून ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है। बीते 24 घंटों के दौरान शिमला सहित ऊपरी शिमला में झमाझम बारिश हुई।

11 अगस्त तक खराब रहेगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो जिला में 11 अगस्त तक मौसम खराब बना रहेगा। विभाग ने छह व सात अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

पूर्व स्कूल मुख्य अध्यापिका चार्जशीट

एक मामले में शिक्षा निदेशालय ने पूर्व स्कूल मुख्य अध्यापिका को चार्जशीट कर दिया है। मुख्य अध्यापिका द्वारा कारण बताओ नोटिस का स्पष्ट जवाब न देने पर शिक्षा निदेशालय ने यह कार्रवाई की है। उस दौरान यह मामला चर्चा में रहा था।

पानी की दरों में बढ़ोतरी का विरोध

नगर निगम शिमला द्वारा निर्धारित पानी की नई बढ़ी दरों का विरोध शुरू हो गया है। दरें बढ़ाने के खिलाफ शिमला नागरिक सभा ने महापौर कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन किया। सभा ने बढ़ोतरी के निर्णय को वापस लेने और निजीकरण की नीति को बंद करने की मांग उठाई।

मातृवंदना संस्थान को एनओसी पर बिफरे

मातृवंदना संस्थान को एनओसी देने पर पार्षदों ने विरोध जताया है। कांग्रेस के पार्षदों सहित भाजपा के कुछ पार्षदों ने भी इस पर आपत्ति जताई है। पार्षदों का आरोप था कि वार्ड में पार्क, पार्किंग निर्माण के लिए जगह नहीं है, जबकि चहेतों को लाभ पहुंचाया जा रहा है।

ट्रैफिक प्लान में बदलाव

सेब सीजन के मद्देनजर प्रशासन ने ट्रैफिक प्लान में बदलाव किया है। इसके तहत सेब की गाडि़यां शाम चार बजे के बाद शहर में प्रवेश नहीं करेंगी। गाडि़यां छराबड़ा पुलिस बैरियर पर रोक दी जाएंगी। यहां से अगले दिन सुबह पांच बजे ही गाडि़यां फल मंडी आएंगी।

सेब सीजन ने पकड़ी रफ्तार

सेब सीजन ने रफ्तार पकड़ ली है। सेब सीजन के रफ्तार पकड़ते ही फल मंडियों में अराइवल के आंकड़े में उछाल आया है। ढली फल मंडी में अराइवल का आंकड़ा 25 से 30 हजार बॉक्स तक पहुंच गया है।

हेल्पलाइन नंबर

आपातकालीन व पुलिस के टेलीफोन नंबर

पुलिस का एमर्जेंसी नंबर -100

महिला हेल्पलाइन-1091, द्वितीय महिला -181

सदर थाना- 2652860, छोटा शिमला थाना- 2620954

बालूगंज थाना- 2830193, ढली थाना- 2841377

न्यू शिमला -2671765, गुडि़या हेल्पलाइन-1515

होशियार सिंह हेल्पलाइन टॉल  फ्री नंबर -1090

आग्निशमन कंट्रोल रुम का नंबर -101


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App