रहें तैयार! दो दिन बारिश ज़ोरदार

By: Aug 21st, 2018 12:20 am

अब भी 48 सड़कें बंद, गगल में सबसे ज्यादा बरसे बादल

शिमला— प्रदेश में सोमवार को कई जगह जमकर बादल बरसे। शिमला और कांगड़ा में कई जगह झमाझम बारिश हुई है। मंडी, हमीपुर व चंबा में भी कुछ जगह बारिश होने का समाचार है। प्रदेश में बारिश के बाद कई जगह सड़कें बंद पड़ी हुई हैं। राज्य में करीब 48 सड़कें भू-स्खलन के चलते बंद हैं। प्रशासन द्वारा बंद सड़कें खोलने का काम किया जा रहा है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश में कुछ जगह भारी बारिश की आशंका जताई है। राज्य में सोमवार को कई जगह बादल खूब बरसे। प्रदेश के कांगड़ा, शिमला में कई जगह पर झमाझम बारिश हुई है। राज्य के अन्य जगहों पर भी हल्की बारिश होने का समाचार है। सोमवार को राज्य में सबसे ज्यादा बारिश कांगड़ा के गगल में हुई। यहां सोमवार सुबह तक 30 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। धर्मशाला में इस अवधि के दौरान 17 मिमी बारिश, जोगिंद्रनगर में दस मिमी बारिश हुई है। इस दौरान पालमपुर में आठ मिमी, नगरोटा सूरियां में सात मिमी, नादौन में छह मिमी, गुलेर, हमीरपुर व सलूणी में पांच-पांच मिमी और नयनादेवी में चार मिमी बारिश हुई है। सोमवार को दिन को भी कई जगह खूब बादल बरसे। शिमला में शाम के समय कुछ देर में ही 33 मिमी और कुफरी में 37 मिमी बारिश हुई है। धर्मशाला में भी शाम तक 17 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। अंब में 20 मिमी, बीड़ में 17 मिमी बारिश, कसौली में सात मिमी, चायल में छह मिमी, भरवाईं में चार मिमी बारिश शाम तक रिकार्ड की गई। प्रदेश में मौसम के इस मिजाज से तापमान में कोई खास बदलाव नहीं आया है। राज्य में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई ज्यादा परिवर्तन नहीं हुआ है। राज्य में सोमवार को सबसे ज्यादा तापमान ऊना में 34.6 डिग्री सेल्सियस रहा। शिमला के कुफरी में न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस रहा। पर्यटन नगरी मनाली में न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में जहां दिन का तापमान 22.4 डिग्री रहा है, वहीं रात को तापमान 15.0 डिग्री दर्ज किया गया। लाहुल-स्पीति के केलांग में अधिकतम ताममान 26.1 डिग्री रहा है, जबकि न्यूनतम तापमान तापमान 14.1 डिग्री दर्ज किया गया है।

सड़कों पर मार

बारिश के बाद हुए भू-स्खलन से राज्य में कई सड़क मार्ग अवरुद्ध पड़े हुए हैं। सोमवार सुबह तक राज्य में 93 सड़कें बंद थी, जिनमें से करीब 45 सड़कों को रात तक खोलने का दावा लोक निर्माण विभाग ने किया है। इसके बाद भी राज्य में 48 सड़क मार्ग अवरुद्ध पड़े हुए हैं। मौसम विभाग ने दो दिन तक कुछ जगह भारी बारिश की चेतावनी दी है।

सड़क धंसी

रामपुर बुशहर — तकलेच पंचायत में निर्माणाधीन दरशाल मतैलनी सड़क निर्माण पूरा करने से पहले ही धंस गई है। ऐसे में इस सड़क की गुणवत्ता पर सवाल खड़े हो गए है। बरसात ने इस सड़क के शुरू में बने डंगे को ध्वस्त कर दिया है। इतना ही नहीं अभी तक बनी सड़क जगह जगह से क्षतिग्रस्त हो गई है। ऐसे में इस सड़क के निर्माण में अब और वक्त लगेगा।

कोटरूपी फिर बंद

मंडी – करीब 30 घंटे खुला रहने के बाद पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग कोटरूपी में फिर बंद हो गया है। सोमवार शाम को हुई मूसलाधार बारिश से नाले में बाढ़ से सड़क पर मलबा आ गया है, जिसके बाद पहाड़ में लगातार  हलचल हो रही है। इसके साथ ही सेंसर से चेतावनी मिलने के बाद प्रशासन ने पूरी तरह से कोटरूपी से वाहनों की आवाजाही रोक दी है। बता दें कि 23 दिन बाद रविवार को मार्ग बहाल हुआ था। एडीएम राजीव कुमार का कहना है कि गत वर्ष के हादसे को देखते हुए प्रशासन कोई भी जोखिम नही लेना चाहता है, इसलिए यातायात रोक दिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App