लार्ड्स दूसरी लड़ाई आज से

By: Aug 9th, 2018 12:10 am

इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक मैदान पर वापसी को उतरेगी कोहली एंड कंपनी

लंदन— भारतीय क्रिकेट टीम के लिए हमेशा भाग्यशाली साबित हुए लार्ड्स के मैदान पर गुरुवार से शुरू होने जा रहे दूसरे टेस्ट में विराट कोहली एंड कंपनी जीत दर्ज करते हुए पांच मैचों की सीरीज में बराबरी हासिल करने के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम को सीरीज़ के पहले मैच में इंग्लैंड टीम ने 31 रन से हराया था, जिससे मेहमान टीम 1-0 से पिछड़ गई है। हालांकि लार्ड्स पर भारतीय खिलाडि़यों के पास वापसी का मौका रहेगा, जहां वर्ष, 2014 की पिछली सीरीज में भारतीय टीम को उसकी एकमात्र जीत हासिल हुई थी। भारत ने इंग्लैंड में पिछली पांच मैचों की सीरीज 1-3 से गंवाई थी, लेकिन लार्ड्स पर उसने दूसरा मैच 95 रन से जीतकर क्लीन स्वीप की शर्मिंदगी बचाई थी। भारत ने अपने इतिहास का पहला विश्व कप 1983 में भी लार्ड्स मैदान पर जीता था। ऐसे में कप्तान विराट की टीम इंडिया फिर से यहां अपना जादू चला सकती है। चार वर्ष पूर्व टीम में मुरली विजय, अजिंक्या रहाणे,चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और विराट कोहली उस टीम का हिस्सा थे और मौजूदा टीम में भी ये खिलाड़ी शामिल हैं। इन खिलाडि़यों के पास इंग्लिश परिस्थितियों का अच्छा अनुभव है। वर्ष, 2014 सीरीज के लार्ड्स मैदान पर हुए मैच में मुरली की 95, रहाणे की 103 रन और ऑलराउंडर जडेजा की निचले क्रम पर 68 रन की पारी अहम रही थी। हालांकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की निचले क्रम पर अर्द्धशतकीय पारी के साथ 82 रन पर छह विकेट का प्रदर्शन भी लाजवाब था, लेकिन भुवी इस बार चोट के कारण टीम से बाहर हैं, लेकिन तेज गेंदबाज़ों में फिर से निगाहें ईशांत पर होंगी, जिन्होंने यहां इंग्लैंड की दूसरी पारी में 74 रन पर सात विकेट निकाले थे और भारत को जीत दिला मैन ऑफ दि मैच रहे थे।

1986, 2014 में ही मिल पाई जीत

सचिन की विराट को सलाह, दिल की सुनो

लंदन — क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को सलाह देते हुए कहा है कि उन्हें अपने दिल की सुननी चाहिए और अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखनी चाहिए।

कप्तानी में 36 टेस्ट, हर बार अलग प्लेइंग इलेवन

विराट कोहली की कप्तानी में अभी तक 36 टेस्ट में अलग-अलग एकादश उतारी जा चुकी हैं, लेकिन भारतीय बल्लेबाजी क्रम को स्थायित्व की जरूरत है। टीम प्रबंधन को अब यह तय करना है कि इस सत्र में काउंटी क्रिकेट खेलने वाले पुजारा के लिए अंतिम एकादश में जगह है या नहीं।

अश्विन के साथ अटैक  कर सकते हैं कुलदीप

इंग्लैंड की मीडिया में इस बात की चर्चा है कि क्या भारत इस टेस्ट में दूसरे स्पिनर के साथ उतरेगा? अगर ऐसा हुआ तो कुलदीप यादव आर अश्विन का साथ निभा सकते हैं। हालांकि इस बात की संभावना कम ही है, क्योंकि आम तौर पर लार्ड्स का विकेट स्पिनर के लिए बहुत मददगार साबित नहीं होता।

इंग्लैंड को उपमहाद्वीप की टीमों से मिली है टक्कर

इंग्लैंड का पिछले दस टेस्ट मैचों में लार्ड्स में प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है। उसे एक बार भारत और दो बार पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा। दिलचस्प बात यह है कि उसे उपमहाद्धीप की टीमों के खिलाफ यहां काफी मुश्किलें झेलनी पड़ी हैं। इंग्लैंड ने पिछले दस टेस्ट मैचों में से पांच मैच भारत (1), पाकिस्तान (2) और श्रीलंका (2) से खेले हैं और किसी में भी उसे जीत नहीं मिली है। भारत और पाकिस्तान ने उसे शिकस्त दी, जबकि श्रीलंका ने दोनों मैचों में ड्रा खेला।

कपिल-धोनी के क्लब में शामिल होने की तैयारी

लार्ड्स में कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी ही हैं, जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने यहां टेस्ट जीता। अब विराट भी लार्ड्स में टेस्ट जीतकर कपिल और धोनी के क्लब में शामिल होना चाहेंगे।

पिच पर उछाल स्विंग से पेसरों की मौज

लॉर्ड्स की पिच तेज गेंदबाजों की मददगार रहेगी। यहां आखिरी टेस्ट मैच इस साल 24 मई को इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला गया था। इसमें दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों ने ज्यादातर विकेट चटकाए थे। पाकिस्तान ने अपने तेज गेंदबाजों मोहम्मद अब्बास, हसन अली और मोहम्मद आमेर के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत नौ विकेट से जीत हासिल की थी। भारत के खिलाफ भी दूसरे टेस्ट मैच में पिच का मिजाज ऐसा ही रहने की संभावना है। तेज गेंदबाजों को उछाल के अलावा स्विंग भी काफी मिलेगी। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड टीम इंडिया के खिलाफ खतरनाक साबित हो सकते हैं। वहीं, भारत की निगाहें इशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी की तिकड़ी पर रहेगी।

धवन या पुजारा

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस सीरीज पहले टेस्ट मैच में चेतेश्वर पुजारा की जगह शिखर धवन को खिलाकर सबको चौंका दिया। मगर पहले टेस्ट में धवन द्वारा कुछ खास प्रदर्शन न किए जाने पर पुजारा को टीम में शामिल किया जा सकता है। मंगलवार को धवन और पुजारा दोनों ने ही जमकर नेट प्रैक्टिस की, लेकिन दोनों में से कोई भी सहज नहीं दिखा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App