शिक्षण संस्थानों में जनसंख्या के आधार पर आरक्षण देगी सरकार

By: Aug 30th, 2018 12:02 am

शिमला— हिमाचल के शिक्षण संस्थानों में ओबीसी को आरक्षण जनसंख्या के आधार पर दिया जाएगा। जयराम सरकार इसके लिए नए सिरे से पॉलिसी लाएगी, जिसमें जनसंख्या को आधार बनाया जाएगा। यह ऐलान शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने सदन में किया। ओबीसी आरक्षण को लेकर विधायक धवाला ने  सवाल उठाते हुए कहा कि कई संस्थान ऐसे हैं, जिनमें आरक्षण का पैमाना अलग-अगल है।  ओबीसी के बच्चे डाक्टर नहीं बन पा रहे आखिर ये आरक्षण अलग क्यों है और जनसंख्या के आधार पर क्यों नहीं। इस पर सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश विश्वविद्यालय में स्वयं वित पोषित कार्यक्रमों में आरक्षण की सुविधा नहीं है। हालांकि बीएड में 15 फीसदी  तथा  तकनीकी विश्वविद्यालय में 18 फीसदी है।  विभिन्न विश्वविद्यालयों में आरक्षण के तहत एक-एक सीट रखी गई है। कई केंद्रीय संस्थानों में 27 फीसदी तक आरक्षण दिया जा रहा है। वहीं पोलिटेक्नीक में 18 फीसदी व आयुर्वेद में 12 फीसदी आरक्षण है। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग जनसंख्या के आधार पर एक पॉलिसी बनाएगा, जिसके लिए उसे लिखा जा चुका है।   सुरेश भारद्वाज ने कहा कि  कि मेडिकल कालेज में भी आरक्षण दिया जा रहा है। आईजीएमसी में चार सीटें हैं, जो कि स्टेट कोटे में रिजर्व की गई हैं। ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर विधायक पवन कुमार काजल, सुखविंद्र सिंह व सुखराम ने भी अनुपूरक सवाल किए। उन्होंने भी   ओबीसी आरक्षण देने की हिमायत की।

जबोटी खड्ड व सीर खड्ड पर पुल जल्द

सरकाघाट डिवीजन में जबोटी खड्ड व सीर खड्ड पर पुलों के निर्माण के मामले में आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि यहां निजी लोगों की जमीन का मसला है। इनसे यदि विधायक निजी तौर पर बात करें, तो जल्द से जल्द पुलों का निर्माण हो सकता है।

कई शिलान्यास बिना बजट के

आईपीएच मंत्री  ने विधायक विनोद कुमार के सवाल के जवाब में  कहा कि नाचन विस क्षे़त्र की पेयजल योजना के लिए 9 करोड़ 73 लाख रुपए का खर्च होगा मगर बजट का प्रावधान नहीं हुआ, जबकि इसका शिलान्यास कर दिया गया है।

रोहडू में नौ ट्रासंफार्मर

ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने कहा कि रोहडू में बिजली के 9 ट्रांसफार्मर रिप्लेसमेंट के लिए मौजूद हैं।  विधायक मोहन लाल के सवाल पर उन्होंने कहा कि यहां 30 सितंबर तक 22 केवी सब स्टेशन का काम अवार्ड कर दिया जाएगा। इसका काम जून 2019 तक पूरा कर देंगे।

जमीन की उपलब्धता पर बनेंगे पशु औषधालय

पच्छाद क्षेत्र में पशु औषधालयों का निर्माण जमीन की उपलब्धता पर निर्भर है। विधायक सुरेश कश्यप के सवाल पर पंचायती राज एवं पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि 10 पशु औषधालय बनने हैं।

24 कब्जे हटाए

वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने सदन में बताया कि नगरोटा सूरियां बस स्टैंड से 24 कब्जे हटाए गए हैं। इसमें कोई भी पक्की दुकान नहीं थी। वह जवाली के विधायक अर्जुन सिंह के अवैध कब्जों को लेकर पूछे गए लिखित सवाल पर जानकारी दे रहे थे।

निर्वाचन आयोग के निर्देशों पर प्रत्याशी को दी जा सकती है सुरक्षा

शिमला — सीएमजयराम ठाकुर ने सदन में जानकारी दी कि व्यक्तिगत व गणमान्य  व्यक्तियों को निजी सुरक्षा अधिकारी प्र्रदान करने से पहले, उनकी सुरक्षा श्रेणी का वर्गीकरण खुफिया ब्यूरो और गृह विभाग के प्रतिनिधियों की समिति द्वारा उनके खतरे के आंकलन के अनुसार किया जाता है। भटियात के विधायक विक्रम सिंह जरयाल ने लिखित सवाल में पूछा था कि क्या सरकारी पद से इस्तीफा देकर विधानसभा चुनाव में लड़ने वाले कर्मचारी को पुलिस सुरक्षा दी जा सकती है। इस पर मुख्यमंत्री ने सदन को जानकारी दी कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार  प्रत्याशी के जीवन को खतरे के आंकलन के बाद ही उसे संबंधित पुलिस अधीक्षक द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाती है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सदन में जानकारी दी  कि द्रंग विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत जोगिंद्रनगर-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोटरूपी नामक स्थान पर हुई प्राकृतिक आपदा के कारण सड़क को बहाल करने में कठिनाई आ रही है।  द्रग क्षेत्र के विधायक जवाहर ठाकुर के लिखित सवाल पर मुख्यमंत्री ने बताया कि पधर-झटींगरी-घटासनी मार्ग सिंगल लेन है। इसकी चौड़ाई बढ़ाने के लिए 15 किलोमीटर भाग में निजी भूमि पड़ती ह   और साढ़े नौ किलोमीटर भाग में वन भूमि आएगी। इसके लिए एफसीए के तहत स्वीकृति लेनी पड़ेगी।

टीएमसी में जल्द मिलेगी सुविधाएं

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि टांडा मेडिकल कालेज में सभी विशेषज्ञ सेवाआें को प्रदान करने के लिए काम किया जा रहा है और जल्दी ही यहां सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। आईजीएमसी में फैकल्टी 76 फीसदी है, जिसमें डाक्टरों की 60 फीसदी, पैरा मेडिकल की 68 फीसदी, नर्सिंग की 65 फीसदी की है। टीएमसी में 75 फीसदी पैकल्टी है, जिसमें डाक्टरों की 57 फीसदी, पेरा मेडिकल की 52 फीसदी व नर्सिंग की 71 फीसदी है।   फार्मासिस्टों के 173 पद भरे जा रहे हैं रेडियोग्राफरों के 135 पद भरेंगे, वहीं ओटीए के 120 पद भरने के अलावा दूसरी श्रेणियों में भी प्रयास चल रहे है। वह विधायक राकेश पठानिया के सवाल को जवाब दे रहे थे।  वर्तमान में आयुर्वेद विभाग में कोई भी अंशकालीन कर्मचारी कार्यरत नहीं है। ज्वालामुखी के विधायक रमेश चंद धवाला के अंशकालीन व दैनिक भोगी कर्मचारियों के नियमितीकरण को पूछे गए लिखित सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने यह जानकारी दी

दूध के दामों पर दिया जवाब

पंजाब में दुग्ध उत्पादकों को इस वर्ष 11 जुलाई से 3.5 प्रतिशत फैट और 8.0 प्रतिशत एसएनएफ गाय के दूध का दाम 22.13 रुपए प्रति लीटर दिया जा रहा है। यह जानकारी पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बुधवार को ऊना के विधायक सतपाल सिंह रायजादा के एक लिखित सवाल में दी। दरअसल ऊना के विधायक का सवाल था कि पंजाब में दुग्ध उत्पादकों को 25 रुपए प्रति लीटर दूध के दाम दिए जा रहे हैं, जबकि हिमाचल में 21 रुपए प्रति लीटर दिए जा रहे हैं। इस पर पशुपालन मंत्री ने बताया कि ऐसा नहीं है ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App