स्मार्ट सिटी में बुरे फंसे एक करोड़

By: Aug 1st, 2018 12:05 am

धर्मशाला —राज्य के पहले स्मार्ट शहर धर्मशाला में स्ट्रीट वेंडिंग मार्केट में जमीन का पेंच बड़ी मुसीबत बन गया है। नगर निगम धर्मशाला में केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए गए स्ट्रीट वेंडिंग योजना के पिछले लगभग डेढ़ वर्ष से एक करोड़ रुपए धूल फांक रहे हैं। वहीं, एमसी को जमीन की एनओसी न मिलने से लगभग तीन वर्ष पूर्व की योजना अधर में ही लटक गई है। इसके कारण शहर में रेहड़ी-फड़ी वाले अब भी सड़कों में ही बेतरतीब तरीके से अव्यवस्था बना रहे हैं। ऐसे में बड़े सवाल उठने लगे हैं कि धर्मशाला ऐसे हालात में कैसे स्मार्ट सिटी बन पाएगा? नगर निगम धर्मशाला के तहत शहर के अव्यवस्थित रेहड़ी-फडि़यों वालों को व्यवस्थित तरीके से बसाने के लिए स्ट्रीट वेंडिंग योजना के तहत पिछले तीन सालों से कार्य किया जा रहा है। इसके लिए एमसी धर्मशाला के तहत 500 के करीब रेहड़ी-फडि़यों वालों को चिन्हित कर उचित स्थान पर बिठाए जाने के लिए कई बार सर्वे भी करवाया गया है। स्ट्रीट मार्केट बनाने के लिए धर्मशाला के तीन मुख्य स्थानों को चिन्हित भी किया गया था। इसके तहत पर्यटन एवं बौद्ध नगरी मकलोडगंज की दलाईलामा रोड, जिला मुख्यालय चौक कचहरी अड्डा में पुरानी सब्जी मंडी और दाड़ी मेला मैदान के पास वक्फ बोर्ड के साथ लगती ज मीन को चयनित किया गया है।  मकलोडगंज में फोरेस्ट क्लीयरेंस नहीं मिल पा रही है।  हालांकि हिमाचल प्रदेश स्ट्रीट वेंडिंग रूल-2014 और एचपी स्ट्रीट वेंडिंग एक्ट के तहत रेहड़ी-फडि़यों वालों को मुख्य बाजार से ज्यादा दूर भी नहीं हटाया जा सकता है। इससे लोगों को मार्केट के लिए अधिक दूर का सफर तय न करना पड़े। ऐसे में स्मार्ट सिटी की स्ट्रीट वेंडिंग योजना पूरी तरह से हवा में ही लटकती हुई नजर आ रही है। उधर, नगर निगम धर्मशाला स्ट्रीट वेंडिंग कमेटी के अध्यक्ष एवं भागसूनाग वार्ड के पार्षद ओंकार सिंह नैहरिया का कहना है कि जल्द ही कमेटी की बैठक आयोजित की जाएगी। जिसमें स्ट्रीट मार्केट को लेकर उचित योजना बनाकर कार्य किया जाएगा।

सड़कों पर बेचे जा रहे खाद्य पदार्थ

स्मार्ट शहर धर्मशाला में रेहड़ी-फडि़यों में अव्यवस्था का आलम देखने को मिल रहा है। सड़कों में सजने वाले बाजार में बरसात के मौसम में भी सड़क में ही बोरियां बिछाकर हरी सब्जियां और अन्य खाद्य पदार्थ खुले में रखकर बेचे जा रहे हैं। बरसात की गंदगी और सड़कों में बहने वाला गंदा पानी भी खाद्य पदार्थों को गंदा कर रहा है। इसके कारण अब लोगों में संक्रमण फैलने का भी बड़ा खतरा सता रहा है।

जमीन की नहीं मिल रही एनओसी

नगर निगम की महापौर रजनी व्यास ने बताया कि धर्मशाला शहर में स्ट्रीट मार्केट बनाने की तीन स्थानों पर अभी जमीन की एनओसी नहीं मिल पा रही है। स्ट्रीट वेंडिंग एक्ट और एचपी स्ट्रीट वेंडिंग योजना के तहत स्ट्रीट मार्केट बनाए जाने के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App