आइस स्केटिंग रिंक… बादल नहीं कर पाएंगे बाल बांका

By: Sep 17th, 2018 12:08 am

 शिमला —हिल्सक्वीन शिमला के आइस स्केटिंग रिंक में अब बादल भी बर्फ पर होने वाली अठखेलियों को नहीं रोक सकेंगे। पिछले कई साल से रिंक में आसमान के ये बादल आइस स्केटिंग में बाधा पहुंचा रहे हैं, लेकिन भविष्य में ऐसा नहीं होगा। आइस स्केटिंग रिंक में पूरे सीजन आइस स्केटिंग होगी जिसके लिए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई है। स्केटर पूरे सीजन आइस स्केटिंग का मजा ले सकें इसलिए रिंक में रेफ्रिजरेटर प्लांट लगाने की सोची गई है। इसके लिए खाका तैयार कर दिया गया है, जल्दी ही इसे धरातल पर उतारा जाएगा। बताया जाता है कि आइस स्केटिंग रिंक में रेफ्रिजरेटर प्लांट लगाने का काम पर्यटन विभाग करेगा, जिस पर करीब 10 से 12 करोड़ रुपए खर्च होंगे। आइस स्केटिंग रिंक मैदान में रेफ्रिजरेटर प्लांट स्थापित होने के बाद स्केटरों को लाभ मिलेगा चूंकि बीते कुछ वर्षों के दौरान मौसम के अनुकूल न रहने के चलते इस मैदान में नाममात्र के ही सेशन लग पाए हैं। इससे स्केटिंग पे्रमी निराश हैं, मगर रेफ्रिजरेटर प्लांट स्थापित होने के बाद उन्हें इस तरह की दिक्कत नहीं झेलनी पड़ेगी और वे पूरे सेशन स्केटिंग का लुत्फ उठा पाएंगे। बादलों के घिरने के समय यहां पर बर्फ पिघल जाती है क्योंकि उस दौरान जमीन गर्म होती है, मगर मौसम साफ रहे तो बर्फ जमी रहती है। पिछले कुछ सालों से बर्फबारी के बाद यहां आसमान पर बादल घिर जाते हैं, जिससे आइस स्केटिंग रिंक में बर्फ नहीं टिकती और इस पर होने वाली खेलों का भी आयोजन नहीं हो पाता। यदि रफ्रिजरेटर प्लांट लगेगा तो उससे रोजाना बर्फ जमाकर यहां पर फैलाई जा सकेगी जिससे मौसम की मार इस खेल पर नहीं पड़ेगी। बता दें कि आइस स्केटिंग रिंक एशिया का एकमात्र ऐसा रिंक है जिस पर प्राकृतिक रूप से बर्फ को जमाकर उसपर स्केटिंग करवाई जाती है। मौसम की बेरूखी के चलते ये मैदान अपनी पहचान भी खोने लगा है। कई बड़े फिल्मी सितारे यहां पर स्केटिंग का लुत्फ उठा चुके हैं और पुरानी फिल्मों की शूटिंग भी यहां पर हो चुकी है।

राष्ट्रीय स्पर्धा की कर पाएंगे मेजबानी

आइस स्केटिंग रिंक मैदान में रेफ्रिजरेटर प्लांट स्थापित होने के बाद यहां पर राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जा सकेगा। हालांकि पूर्व में भी शिमला आइस स्केटिंग क्लब को राष्ट्रीय स्पर्धा की मेजबानी मिली है मगर मौसम की बेरूखी के चलते यहां पर ये प्रतिस्पर्धा नहीं हो पा रही है।

अंतरराष्ट्रीय श्रेणी के मैदानों में होगा शुमार

शिमला आइस स्केटिंग क्लब द्वारा उक्त मैदान की लंबाई व चौड़ाई बढ़ा दी गई है। अब इस मैदान में रेफ्रिजरेटर प्लांट भी लगाया जा रहा है। इसके पश्चात यह मैदान अंतरराष्ट्रीय आइस स्केटिंग मैदानों में शुमार हो जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App