कूड़े की किचकिच… हर ओर बदबू ही बदबू

By: Sep 8th, 2018 12:10 am

हमीरपुर शहर में हर रोज कचरा न उठाने से सडक़ों पर फैल रही गंदगी

हमीरपुर— रोजाना किसी न किसी कोने से सड़ांध मारते हमीरपुर शहर की सफाई व्यवस्था से स्थानीय प्रशासन भी नाखुश नजर आ रहा है। शायद इसकी वजह यह भी है कि लोगों की शिकायतों के अलावा रोजाना शहर की चरमराई सफाई व्यवस्था की तस्वीर से ये अधिकारी खुद भी रू-ब-रू हो रहे हैं। अगर यही हाल रहा तो आने वाले समय में प्रशासन हमीरपुर नगर परिषद  के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है। सीआरपीसी की धारा 133 में ऐसा प्रावधान भी है।  शुक्रवार को शहर का वीआईपी एरिया हीरानगर दुर्गंध से परेशान होता रहा। दरअसल हीरानगर से केंद्रीय विद्यालय की ओर जाने वाले मार्ग पर जो डस्टबिन रखा गया है, उसे खाली नहीं किया गया था। डस्टबिन के ओवर फ्लो होने से गंदगी के ढेर सडक़ पर लग गए थे। आपको बता दें कि हीरानगर में हमीरपुर विधानसभा के मौजूदा विधायक नरेंद्र ठाकुर, पूर्व विधायक उर्मिल ठाकुर और कांग्रेस नेत्री व पूर्व विधायक अनिता वर्मा समेत बड़े ओहदों में विराजमान और रिटायर्ड कई अधिकारियों के निवास हैं। लोग दिनभर नगर परिषद की सफाई व्यवस्था को कोसते हुए नजर आए।

केंद्र ने दिया था दो साल का टाइम

जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार की ओर से स्वच्छ भारत मिशन के तहत देशभर की नगर पंचायतों, परिषदों और नगर निगमों के लिए वर्ष 2016 में सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल निकाले गए थे। इन्हें दो साल का समय दिया गया था कि वे अपने शहर के कचरे को उठवाने और उसे ठिकाने लगाने का सही प्रबंधन करेंगे। इस नियम को लागू करने की अवधि दो साल से चार महीने ओवर हो गई है। बावजूद व्यवस्थाएं वैसी की वैसी हैं।

सीसीटीवी का प्रस्ताव ठुकरा चुकी है परिषद

नगर परिषद हमीरपुर शहर के चुनिंदा प्वाइंटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव भी पिछले दिनों हुई बैठक में ठुकरा चुकी है। दरअसल जिला प्रशासन ने नगर परिषद से कहा था कि जिन कूड़ादानों में कचरे का लो अधिक रहता है उन्हें सीसीटीवी की जद में रखा जाए, ताकि कूड़ा फेंकने वालों पर भी नजर रखी जा सके और उठाने वालों पर भी, लेकिन नगर परिषद ने कैमरे लगाने से मना कर दिया था।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App