प्रदेश के पर्यटन में जान फूंकेंगे तीन बड़े प्रोजेक्ट

By: Sep 27th, 2018 12:01 am

शिमला – कांगड़ा जिला के बीड़ बिलिंग में अंतरराष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग इंस्टीच्यूट स्थापित होगा। मंडी के जंजैहली में टूरिस्ट कल्चर सेंटर बनेगा। शिमला के चांशल में स्की रिजॉर्ट का सपना साकार होगा। हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार ने इन तीन प्रमुख स्थलों को पर्यटन की दृष्टि से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमकाने का मॉडल तैयार किया है। इस मास्टर प्लान के तहत कुछ समय में तीनों स्थल हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े टूरिज्म डेस्टिनेशन बनेंगे।

जंजैहली के लिए 23 करोड़

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर जंजैहली घाटी में 23 करोड़ की लागत से टूरिस्ट कल्चर सेंटर की नींव रखी जाएगी। इसमें कन्वेंशन स्ट्रॉ, हैल्थ स्पा सेंटर और स्वास्थ्य से जुड़ी अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा जंजैहली में हैल्थ रिजॉर्ट का निर्माण होगा। ट्रैकिंग रूट्स विकसित होंगे और होम स्टे के साथ स्थानीय लोगों को जोड़ने की योजना है। जंजैहली घाटी में कैंपिंग साइट्स विकसित होंगी। इसके तहत स्किल डिवेलपमेंट का प्रावधान रखा गया है। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा और पर्यटकों को जंजैहली घाटी में बेहतर सुविधाएं प्रदान होगी। टूरिस्ट कल्चर सेंटर के तहत सोलर लाइट्स स्थापित होंगी।

चांशल की बर्फीली चोटियों के दीदार के लिए लगेगी लिफ्ट

अद्भुत सौंदर्य वाली चांशल घाटी में स्की रिजार्ट का निर्माण होगा। बर्फीली घाटी में पर्यटकों को बेहतर सुविधा देने के लिए रिजॉर्ट के निर्माण का खाका बनाया गया है। इसी के तहत चांशल में स्की लिफ्ट बनेगी। पर्यटकों को बर्फीली चोटियों तक ले जाने के लिए इस लिफ्ट का निर्माण पीपीपी मोड से किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने निविदाएं आमंत्रित कर ली हैं। इसके अलावा चांशल के लरोट में इन्फॉर्मेशन सेंटर स्थापित होगा। इस पूरी घाटी में कैंपिंग साइट्स विकसित करने का प्रावधान किया गया है। इसके लिए पर्यटन विभाग ने साइट्स चिन्हित कर ली हैं। इसके माध्यम से पर्यटकों को चांशल की समूची घाटी में ठहरने की व्यवस्था मिलेगी और स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

बीड़ बिलिंग को आठ करोड़ रुपए

बीड़ बिलिंग का भी जयराम सरकार ने कायाकल्प करने का खाका तैयार किया है। स्वदेश दर्शन स्कीम के तहत बीड़ में आठ करोड़ की लागत से पैराग्लाइडिंग इंस्टीच्यूट बनेगा। इसके लिए भूमि चयन कर ली गई है। राज्य सरकार ने इसका आधारभूत ढांचा खड़ा करने के लिए निविदाएं आमंत्रित कर ली हैं। इस संस्थान के निर्मित होने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर के हवाबाज बीड़ बिलिंग में पूरा साल अठखेलियां कर सकेंगे। प्रशिक्षण का भी प्रावधान होगा। इसी योजना के तहत बिलिंग घाटी में ट्रैकिंग रूट्स तैयार होंगे। हिमाचल सरकार कैंपिंग साइट्स के माध्यम से स्थानीय लोगों को रोजगार और पर्यटकों को खींचेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App