वोटिंग खत्म, नतीजे 22 को

By: Sep 20th, 2018 12:01 am

पंजाब में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान, स्थानीय निकाय चुनावों में युवाओं में दिखा जोश

चंडीगढ़ —पंजाब में जिला परिषद और पंचायत समिति के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान संपन्न हो गए हैं। बुधवार सुबह आठ बजे शुरू हुई वोटिंग शाम चार बजे खत्म हो गई। 22 सितंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। अधिकारियों के मुताबिक कुल 354 जिला परिषद सदस्यों और 2900 पंचायत समिति सदस्यों का चुनाव किया जाएगा। पहले 33 सदस्यों का चुनाव जिला परिषद और 369 सदस्यों का पंचायत समिति में चुनाव निर्विरोध किया गया है। चुनाव की प्रक्रिया 25 सितंबर तक पूरी हो जाएगी।  पंजाब राज्य निर्वाचन अधिकारी जगपाल सिंह संधू ने पहले बताया था कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा क्योंकि जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव में बैलट पेपर का इस्तेमाल किया जाता है। जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण है। सत्तारूढ़ कांग्रेस पंचायत चुनाव में जीत के प्रति आश्वस्त हैं, वहीं शिरोमणि अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन के साथ-साथ आम आदमी पार्टी ने कहा है कि अगर चुनाव आयोग स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करे, तो उनकी जीत पक्की है।  कुल 1.27 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर्स में से 60.99 लाख महिलाएं और 97 तीसरे जेंडर के लोग हैं। कुल 17,286 पोलिंग बूथों पर 35 ऑब्जर्वर की निगरानी में मतदान की प्रक्रिया पूरी हुई।  कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 15000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। इस बार उम्मीदवारों के लिए खर्च की सीमा 1.90 लाख रुपए से बढ़ाकर आठ लाख कर दी गई।

कई जगह भिड़े अकाली कांग्रेस कार्यकर्ता

पंजाब में 22 जिला परिषदों और 150 पंचायत समितियों के बुधवार को हुए चुनावों दौरान राज्य के कई जिलों में अकाली दल और कांग्रेस के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए जिसमें कुछ लोग घायल भी हुए। राज्य के अमृतसर, फरीदकोट, तरनतारन और मुक्तसर आदि के क्षेत्रों से बूथ पर कब्जे के समाचार भी मिले।

पठानकोट में कम दिखा रूझान

जिला परिषद और ब्लाक समिति के चुनाव को लेकर बुधवार वोटिंग सुबह शुरू हो गई। पठानकोट, सुजानपुर, भौया, धार कलां, घरोटा, नरोट जैमल सिंह इत्यादि में सुबह वोटरों में उत्साह देखा गया परंतु इसके बाद कई जगहों पर खाली बूथ ही नजर आए। शांति पूर्वक ढंग से हुई वोटिंग के दौरान भाजपा और कांग्रेस के नेता विभिन्न बूथों पर पहुंचे और वहां पर जाकर वोटिंग प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करते हुए नजर आए।

बादलों ने अपने पैतृक गांव में किया मतदान

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल तथा अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल ने अपने पैतृक गांव बादल में बुधवार सुबह दस बजे मतदान किया। वोट डालने के बाद मतदान बूथ के बाहर श्री बादल ने यहां बताया कि जिला परिषद तथा पंचायत समिति चुनाव में अकाली दल भारतीय जनता पार्टी गठबंधन को किसी तरह का डर या भय की आशंका नहीं है। उन्होंने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह पर आरोप लगाया कि विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने लोगों से वादों की झड़ी लगा दी और अब उन्हें पूरा करने से मुकर रहे हैं।

अदालत जाएंगे अकाली

शिरोमणि अकाली दल ने राज्य में पंचायती चुनावों में बड़े पैमाने पर हुई गड़बड़ी के खिलाफ तथा अपने लोकतांत्रिक अधिकार की रक्षा और चुनाव लड़ने को लेकर पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय जाने का फैसला किया है। उन्होंने कांग्रेस पर बूथ कैप्चरिंग का इलजाम लगाया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App