साल भर अपने ही बारे में न सोचें शिक्षक

By: Sep 6th, 2018 12:02 am

मुख्यमंत्री की दो टूक, शिक्षक दिवस पर विरोध जताने से छात्रों में जा रहा विपरीत संदेश

शिमला— शिक्षक दिवस पर जहां पूरे देश भर में गुरू और शिष्य के बीच के रिश्तें को मजबूत बनाने का प्रयास किया गया, तो वहीं हिमाचल के 50,000 शिक्षक ऐसे भी थे, जो पूरा दिन काले बिले लगाकर विरोध करते रहे। राजकीय अध्यापक संघ के साथ कई शिक्षकों ने इसी उम्मीद से बुधवार को शिक्षक दिवस नहीं मनाया कि सरकार उनकी मांगों को लेकर कोई घोषणा करेंगी। पर बुधवार को शिमला में आयोजित राज्य शिक्षक समारोह में बेहतर शिक्षा प्रणाली को लेकर तो चर्चा हुई, लेकिन शिक्षकों की मांगों को लेकर कोई घोषणा और बात नहीं की गई। ऐसे में हड़ताल पर गए शिक्षक मायूस भी हुए। शिक्षकों को आस थी कि आज के दिन तो सरकार शिक्षकों की और ध्यान देंगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हड़ताल पर गए शिक्षकों के खिलाफ नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि शिक्षक पूरे साल भर अपनी मांगों के बारे में ही न सोचें। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को साल में एक बार आने वाले इस दिन को तो सही ढंग से मनाना चाहिए था, ताकि छात्रों में भी एक अच्छा संदेश जाए। मुख्यमंत्री ने शिक्षकों को फटकार लगाते हुए कहा कि एक दिन तो अपनी मांगों को छोडक़र समाज के विकास के लिए शिक्षक आगे आए। हिमाचल के अधिकतर सरकारी स्कूलों में शिक्षक 28 सूत्रीय मांगपत्र को लेकर हड़ताल पर थे। राज्य के कई स्कूलों से शिक्षकों ने काले बिल्ले लगाकर ग्रुप फोटो सोशल मीडिया में डाली। वहीं कहा जा रहा है कि यह फोटो मुख्यमंत्री कार्यालय भी भेजी जाएगी।

एक अलग विषय भी चुनें टीचर

मुख्यमंत्री ने शिक्षक दिवस पर शिक्षकों से आह्वान किया है कि वे छात्रों को पढ़ाने के अलावा एक अलग विषय भी चुनें। उन्होंने कहा कि छात्रों को खेलकूद या पढ़ाने के अलावा उन्हें जिस भी क्षेत्र में रुचि है, उसमें छात्रों को आगे बढ़ाए।

टकराव नहीं चाहता संघ

प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र चौहान ने कहा है कि  हाल ही में  शिक्षा विभाग ने 38 स्कूली प्रवक्ताओं की एक वर्ष की वार्षिक वेतन वृद्धियां देने पर रोक लगा दी है, सरकार का यह फैसला सही नहीं है।  हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ काले बिल्ले लगाकर केवल शिक्षा और शिक्षकों की मांगों के प्रति सरकार को उसकी प्रतिबद्धता याद दिलाना चाहता है न कि कोई टकराव पैदा करना चाहता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App