सेना भर्ती से पहले डोप टेस्ट

By: Sep 13th, 2018 12:05 am

मंडी में दो से पांच अक्तूबर तक होगा आयोजन, युवाओं को सुनहरा मौका

मंडी —मंडी के पड्डल मैदान में दो से पांच अक्तूबर तक होने वाली खुली भर्ती में हर प्रतिभागी का डोप टेस्ट किया जाएगा। सेना भर्ती कार्यालय के भर्ती निदेशक कर्नल सोमराज गुलिया ने बताया कि नशा व इंजेक्शन लेकर फिजिकल पास करने वाले युवाओं पर नकेल कसने के लिए दौड़ क्लीयर करने के बाद प्रत्येक अभ्यर्थी का डोप टेस्ट किया जाएगा। इसमें यदि ड्रग्स लेने की पुष्टि होती है तो न केवल उस अभ्यर्थी को भर्ती रैली से बाहर किया जाएगा, बल्कि उस अभ्यर्थी पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।  उन्होंने अभ्यथिर्यों से सेना भर्ती रैली में किसी भी प्रकार का नशा या इंजेक्शन का प्रयोग दौड़ में नहीं करने का आह्वान किया है। खुली भर्ती तीन जिलों मंडी, कुल्लू और लाहुल-स्पीति के युवाओं के लिए आयोजित होगी। खास बात यह है कि मंडी के पड्डल मैदान में दो साल बाद भर्ती करवाई जा रही है। सेना भर्ती कार्यालय के भर्ती निदेशक कर्नल सोमराज गुलिया ने बताया कि तीन जिलों मंडी, कुल्लू व लाहुल-स्पीति के युवाओं के लिए पड्डल ग्राउंड में भर्ती रैली की जा रही है। सोल्जर जीडीए सोल्जर क्लर्क, सोल्जर टेक्निकल व सोल्जर ट्रेड मैन इत्यादि चार ट्रेडस में भर्ती होगी। उन्होंने बताया कि भर्ती रैली के लिए युवाओं के तीन अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्त्रिया शुरू की गई है जो 16 सितंबर तक जारी रहेगी। अभी तक भर्ती में अपीयर होने के लिए तीनों जिलों के लगभग 12 हजार 198 उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण करवाया है। इसमें मंडी के सबसे ज्यादा 10730, कुल्लू के 1453 व लाहुल-स्पीति के 32 युवाओं ने अपना पंजीकरण करवाया है। भर्ती में अपीयर होने वाले युवा जिन्होंने अपना पंजीकरण करवाया है वह अपना एडमिट कार्ड 18 सितंबर से डाउनलोड कर सकते हैं। सेना भर्ती रैली में ग्राउंड टेस्ट के बाद मेडिकल किया जाएगा।  इस बार युवाओं का मेडिकल रिव्यू कमांड अस्पताल चंडीमंदिर में होगा। जो पहले एमएच पठानकोट में होता था। इसके अलावा क्लर्क वर्ग में भर्ती हुए युवाओं की लिखित परीक्षा 27 जनवरी 2019 को आयोजित होगी। इसके अलावा भर्ती में ग्राउंड पास युवाओं की लिखित परीक्षा 25 नवंबर को पड्डल मैदान में आयोजित होगी। लिखित परीक्षा में उर्तीण उम्मीदवारों को 10 से 31 मार्च 2019 तक डिस्पैच किया जाएगा।

सीसीटीवी कैमरे से होगी रिकार्डिंग

सेना भर्ती रैली में पूरी तरह से पारदर्शिता बरतने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। भर्ती मैदान में सीसीटीवी कैमरों की भी नजर रहेगी। इसमें हर एक प्रतिभागी की शुरुआत से लेकर अंत तक की रिकार्डिंग होगी। युवाओं को अपने साथ आधार कार्ड सहित सभी दस्तावेज साथ लाने होंगे।

दलालों से सावधान रहें नौजवान

सेना भर्ती के लिए स्टाफ  की नियुक्ति अलग-अलग जगह से होती है। भर्ती की पूरी प्रक्रियाएं पूर्ण रूप से कंप्युटरीकृत होती हैं। कर्नल सोमराज गुलिया ने बताया कि सभी उम्मीदवारों को सेना में भर्ती करवाने के लिए पैसा लेने वाले दलालों से सावधान रहने की हिदायत दी जाती है। उन्होंने बताया कि सेना में भर्ती एक निःशुल्क सेवा है, अगर कोई उम्मीदवार गलत कार्रवाई में संलिप्त पाया जाता है तो उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी व उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App