अमेरिका-रूस आईएनएफ संधि पर विवाद को खत्म करें: संरा

By: Oct 23rd, 2018 10:19 am

अमेरिका-रूस आईएनएफ संधि पर विवाद को खत्म करें: संरा

संयुक्त राष्ट्र – संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अमेरिका और रूस के बीच इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्स (आईएनएफ) संधि को लेकर हाल ही में उभरे विवादों काे खत्म करने के लिए दोनों देशों के बीच वार्ता होने की उम्मीद जताई है।
रूस की समाचार एजेंसी तास के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता फरहान हक ने कहा,“ महासचिव आईएनएफ संधि पर अमेरिका की टिप्पणी से वाकिफ हैं और उन्हें अब भी उम्मीद है कि दोनों देश इस विवाद का समाधान निकालने में सक्षम हैं।”
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को कहा था कि अमेरिका आईएनएफ संधि से रूस की वजह से पीछे हट रहा है क्योंकि वह समझौतों के नियमों का उल्लंघन कर रहा है। इसके साथ ही श्री ट्रम्प ने कहा कि रूस और चीन ऐसे हथियारों के विकास को रोकने में गारंटी प्रदान करते हैं तो वह रूस और चीन के साथ आईएनएफ संधि से संबंधित एक नए समझौते पर हस्ताक्षर करने से इंकार नहीं करेंगे। आईएनएफ संधि ने परिचालन और गैर-परिचालन मध्यम दूरी (1,000-5,500 किलोमीटर) और कम दूरी (500-1,000 किलोमीटर) तक जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों को हटा दिया था। इस संधि के तहत सोवियत संघ ने 1,846 मिसाइलों जबकि अमेरिका ने 846 मिसाइलों को हटा दिया था।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App