किन्नौर में भूकंप के झटके

By: Oct 23rd, 2018 12:01 am

रिक्टर स्केल पर तीन मापी गई तीव्रता, लोग सहमे 

शिमला – प्रदेश में इस वर्ष अब तक दस बार राज्य की धरती भूकंप से हिल चुकी है। बीते 24 सितंबर के बाद 22 अक्तूबर को किन्नौर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि भूकंप की तीव्रता कम होने से कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है। मगर लगातार आ रहे झटके बड़ी प्राकृतिक आपदा के संकेत दे रहे हैं, जिससे लोग सहमे हुए हैं।  किन्नौर में भूकंप के झटके सोमवार सुबह 9 बजकर 11 मिनट पर महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3 मापी गई है। भूकंप की गहराई पांच किलोमीटर तक आंकी गई है। बताते चलें कि अप्रैल से लेकर अब तक करीब दस बार प्रदेश के विभिन्न जिलों में भूकंप के झटके आए हैं।  इससे पूर्व 24 सितंबर को प्रदेश के सिरमौर जिला में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.7 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र सिरमौर से 10 किलोमीटर गहराई में रहा, जबकि इस मर्तबा किन्नौर में आए भूकंप की गहराई केवल मात्र पांच किलोमीटर दर्ज की गई है।  इसकी पुष्टि मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने की है।  इससे पूर्व भी किन्नौर में भूकंप के झटके दिन के समय महसूस किए जा चुके हैं। इसके बाद 24 सितंबर को सिरमौर में भी दिन दहाड़े भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। अचानक भूकंप के झटकों से लोग सहम उठे हैं।  मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि अभी तक भूकंप से नुकसान की कोई सूचना नहीं है। मगर  लोग सहमे हुए हैं।

10 बार डराया 

प्रदेश में बार-बार आ रहे भूकंप के झटकों ने लोगों को दहशत में डाल दिया है। इस वर्ष में अब तक 10 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। प्रदेश के किन्नौर, रामपुर, चंबा, कांगड़ा, शिमला में इस वर्ष कई मर्तबा धरती हिल चुकी है।

जम्मू भी हिला

सोमवार को दोपहर बाद जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जम्मू में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.3 मापी गई हैं। जबकि इसकी गहराई पांच किलोमीटर ही आंकी गई है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इसमें भी किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App