गिर वन के एक और शेर की मौत

By: Oct 15th, 2018 12:13 pm

दुनिया में एशियाई शेरों के एकमात्र निवास गुजरात के गिर वन में पिछले दिनों में एक ही क्षेत्र में 23 शेरों की मौत से मची सनसनी के बाद अब जूनागढ़ जिले में इस जंगल के निकटवर्ती एक खेत से तीन साल के एक नर शेर का शव मिला है।
गिर पश्चिम वन के उप वन संरक्षक धीरज मित्तल ने आज यूएनआई को बताया कि दो से तीन साल उम्र के इस शेर का शव विसावदर तालुका के कालावाड गांव के फार्म से मिला। प्रथम दृष्टया इसकी मौत प्राकृतिक कारणों से हुई लगती है। इसके पोस्ट मार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।यह पूछे जाने पर कि क्या इस शेर के शरीर पर खतरनाक कैनाइन डिस्टेपर अथवा सीडी विषाणु के संक्रमण के कोई चिन्ह, जैसे कि पंजों में सूजन आदि था, श्री मित्तल ने कहा कि ऐसा कोई निशान नहीं पाया गया है।
ज्ञातव्य है कि वर्ष 1991 में पूर्वी अफ्रीका के एक देश में 1000 शेरों की मौत का कारण बने इस विषाणु का संक्रमण गत 12 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच गिर वन के दलखानिया रेंज में मरे एक ही समूह के 23 शेरों में से कुछ में पाया गया था।
कल अमरेली जिले के धारी तालुका के देवला गांव में करीब 30 फुट गहरे एक कुंए में गिर गये तीन साल के एक अन्य शेर को वन विभाग की टीम ने सकुशल बचा लिया था। 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App