छात्र संख्या बढ़ाने का जिम्मा शिक्षकों पर

By: Oct 5th, 2018 12:15 am

नए लर्निंग आउट प्लान के तहत सरकारी अध्यापक खुद तैयार करेंगे शेड्यूल

शिमला –सरकारी स्कूलों में अब शिक्षकों को छात्रों की एनरोलमेंट भी बढ़ानी होगी। खास बात यह है कि छात्रों की एनरोलमेंट शिक्षकों को नए लर्निंग आउट प्लान को शुरू करते हुए करनी होगी। यानी अब शिक्षकों को छात्रों को खेल-खेल में ही पढ़ाना होगा। विभागीय जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग जल्द ही सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के लिए इस तरह के निर्देश जारी करेगा। राज्य के कई जिलों के सरकारी स्कूलों में ऐसे भी शिक्षक है, जिन्होंने छात्रों के सर्वांगीण विकास और सरकारी स्कूलों में एनरोलमेंट बढ़ाने के लिए अलग से कार्य किए हैं। ऐसे शिक्षकों को सरकार ने सम्मानित भी किया है। कई स्कूलों में शिक्षकों द्वारा अलग-अलग तरीके अपनाने से ही अच्छा रिस्पांस मिला है, यही वजह है कि अब राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि सरकारी स्कूलों में छात्रों की एनरोलमेंट बढ़ाने का जिम्मा शिक्षकों को दिया जाए। छात्रों को अंग्रजी माध्यम में भी पढ़ाना होगा। एनरोलमेंट बढ़ाने के फैसले के पीछे सरकार का तर्क है कि शिक्षक जितने रोचक तरीके से छात्रों को पढ़ाएंगे, उतनी ही संख्या स्कूलों में छात्रों की बढ़ेगी। सरकार का कहना है कि सरकारी स्कूलों में सेवाएं देने वाले शिक्षक निजी स्कूलों के शिक्षकों से भी ज्यादा वेतन लेते हैं। ऐसे में शिक्षकों को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए सरकारी स्कूलों के विकास के लिए कार्य करना होगा।

हर शिक्षक का होगा आकलन

शिक्षा विभाग हर साल शिक्षकों द्वारा एनरोलमेंट को लेकर किए गए कार्यों का आकलन करेगा। यह भी देखा जाएगा कि कितने शिक्षकों ने नई योजना के तहत पढ़ाया। एक शिक्षक ने कितने छात्रों की एनरोलमेंट बढ़ाई, इसका भी रिकार्ड तलब किया जाएगा। ऐसा न करने पर कार्रवाई होगी।

प्राइमरी में कार्टून के जरिए पढ़ाई

नया लर्निंग आडट प्लान सरकार की ओर से तैयार किया गया है, जिसमें प्राइमरी सहित सभी स्कूल शामिल हैं। विभाग की ओर से तैयार किए गए नए लर्निंग आउट प्लान के तहत छात्रों को ऑनलाइन स्टडी पर ज्यादा फोकस किया गया है। प्राइमरी स्कूलों में काटूर्न के तहत पढ़ाने के भी निर्देश नए लर्निंग आउट कम्स प्लान में दिए गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App