टूटने लगा चंबा में सीमेंट प्लांट का सपना

By: Oct 3rd, 2018 12:07 am

बिडिंग में किसी भी कंपनी ने नहीं दिखाई दिलचस्पी, कनेक्टिविटी की दिक्कत

शिमला – चंबा में सीमेंट प्लांट का सपना पूरा होता नहीं दिख रहा है। उद्योग विभाग द्वारा ऑनलाइन प्रोसेस के माध्यम से इस सीमेंट प्लांट के लिए कंपनियों से निविदा मांगी गई थी, लेकिन हैरानी की बात है कि एक भी सीमेंट कंपनी ने बिडिंग नहीं की है। इस बिडिंग की तारीख खत्म हो गई है और एक भी कंपनी ने रुझान नहीं दिखाया, जिससे सरकार भी सोचने पर मजबूर हो गई है। पता चला है कि चार नामी कंपनियों ने इस सीमेंट प्लांट से जुड़ी जानकारियां उद्योग विभाग से हासिल की थीं और तब लग रहा था कि ये कंपनियां बिडिंग करेंगी, परंतु ऐसा नहीं हुआ। इन कंपनियों में जेके लक्ष्मी सीमेंट, अल्ट्राटेक, एसीसी व अंबुजा ने जानकारी ली है। इन्हें कुछ मामलों में आपत्तियां हैं, जिसे लेकर उन्होंने उद्योग विभाग को भी अवगत करा दिया है। ऐसे में इन कंपनियों ने फिलहाल बिडिंग नहीं की है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश के चंबा जिला में बड़ोहसिंध की सिकरीधार में सीमेंट प्लांट प्रस्तावित है। केंद्र सरकार की एजेंसी एमएसटीसी ने ई-ऑक्शन के लिए विशेष पोर्टल तैयार किया है, जिसमें हिमाचल के इस सीमेंट प्लांट को ई-ऑक्शन के लिए रखा गया, मगर एक भी बिड डाक्यूमेंट नहीं बिक पाया। बड़ोहसिंध के सिकरीधार में पहले सीमेंट प्लांट का काम जेपी कंपनी को सौंपा गया था, लेकिन उसने तय अवधि में काम शुरू नहीं किया, जिसके बाद उनसे इसे वापस ले लिया गया। सरकार की दृष्टि से यहां सीमेंट प्लांट फायदेमंद इसलिए है कि चंबा में सीमेंट तैयार कर वहां से पठानकोट रेलमार्ग के माध्यम से इसे आसानी से बाहर भेजा जा सकेगा। अभी तक दूसरे स्थानों पर सीमेंट कंपनियों के पास रेल सुविधा नहीं है। इस प्लांट की कैपेसिटी 1200 मिलियन टन बताई जाती है। सिकरीधार में सीमेंट संयंत्र की स्थापना से जिला में प्रत्यक्ष व परोक्ष तौर पर 15 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। साल 2002 की कीमतों पर इस संयंत्र की स्थापना में 750 करोड़ का निवेश अपेक्षित था, जो एक हजार करोड़ से अधिक का होगा।

ये हैं दिक्कतें

रोड कनेक्टिविटी के साथ-साथ यहां पर कंपनियों को ट्रक भाड़े की भी बड़ी दिक्कत है। बताया जाता है कि अभी कंपनियों को एक सीमेंट बैग पर करीब 40 रुपए अतिरिक्त किराया देना पड़ रहा है, जो कि महंगा है।

सीएम ने सड़कों की ओर ध्यान देना किया शुरू 

सूत्रों के अनुसार सीमेंट कंपनियों ने यहां पर कनेक्टिविटी को लेकर अपनी शिकायत दर्ज की है, जिनका कहना है कि प्लांट तक पहुंचने के लिए रोड नहीं है और सीमेंट की ढुलाई बड़े ट्रकों में होगी, जो फिलहाल वहां तक नहीं पहुंच सकते। इस पर मुख्यमंत्री ने आदेश दिए हैं कि लोक निर्माण विभाग रोड कनेक्टिविटी के लिए सड़क को चौड़ा करेगा, ताकि यहां से बड़े ट्रक गुजर सकें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App