फेस्टिवल सीजन के लिए सोलन तैयार, सज गया बाजार

By: Oct 21st, 2018 12:05 am

फेस्टिवल सीजन शुरू होते ही जिला सोलन के बाजारों में खासी रौनक बढ़ गई है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए व्यापारियांे ने जहां विशेष छूट का ऑफर रखा है, वहीं एक के साथ एक फ्री व अन्य आकर्षक स्कीम भी लागू की गई है। श्राद्ध मंे करीब 15 दिनों तक छाई मंदी के बादल नवरात्र में पूरी तरह से छंट गए। भले ही बाजार के कुछ व्यापारी नवरात्र में कोई विशेष उछाल बाजार में नहीं बताते हों, परंतु अधिकांश व्यापारियों का कहना है कि इन दिनों ग्राहक खरीददारी को तवज्जे देते हैं। सोलन बाजार की चहल-पहल को पेश कर रहे हैं….

डायमंड पर ग्राहकों की नजर

एसवी ज्वेलर्स के मालिक विकास का कहना है कि लोगों का रुझान गोल्ड से थोड़ा कम होकर डायमंड की ओर है और अधिकतर ग्राहक भी डायमंड की मांग करते नजर आ रहे है। श्राद्ध के दौरान हुई मंदी के बार नवरात्र से हुई त्योहार सीजन की शुरुआत से कारोबार में बढ़ोतरी हो गई।

जीएसटी का कोई असर नहीं

सोलन की जानी मानी इलेक्ट्रॉनिक होलसेल डीलर तेलु राम एंड संस के मालिक पवन गुप्ता ने कहा कि इस बार जीएसटी का कारोबार पर कम प्रभाव पड़ा है। नवरात्र में अच्छी बिक्री हुई है और इलेक्ट्रॉनिक में विभिन्न प्रकार के टीवी, फ्रिज आदि की खरीददारी कर रहे है।

ऑनलाइन शॉपिंग से असर

सोलन निवासी मंजित नांटा का कहना है कि ग्राहकों पर जीएसटी का मार ज्यादा नहीं पड़ी है। हां, ऑनलाइन शॉपिंग का मार्केट पर जरूर असर पड़ा है। लेकिन कई बार लोग लुभावने ऑफर में आकर ठगी का शिकार हो जाते हैं। बाकि ऑनलाइन आने वाला कल है।

ऑनलाइन का बढ़ा क्रेज

सोलन निवासी देवेंद्र शर्मा का कहना है कि ऑनलाइन खरीदारी का प्रचलन बढ़ा है। खासतौर पर युवा वर्ग का ऑनलाइन शॉपिंग की ओर रुझान बढ़ा है। उन्होंने कहा कि इससे लोग जागरूक हुए हैं कि कौन सा सामान कितने में उपलब्ध है। दुकानदारों से मोल-तोल करने में आसानी होती है।

ग्राहकों को आकर्षक ऑफर

मथुरा इलेक्ट्रॉनिक के मालिक योगेश ने कहा कि जीएसटी व नोटबंदी का पॉजिटिव रिस्पॉन्स आया है, भविष्य की बात करे तो यह एक फायदेमंद है। जीएसटी के आने इलेक्ट्रॉनिक सामान काफी सस्ता हुआ है। उन्होंने कहा कि पहले इलेक्ट्रानिक्स आइटम पर 28 प्रतिशत जीएसटी था जब अब घटकर 18 प्रतिशत है। योगेश का कहना है कि कंपनियां ग्राहकों के लिए अपने स्तर पर भी अनेक ऑफर लेकर आए हैं ।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App