बद्दी में दो पैकेजिंग उद्योग सुलगे, अढ़ाई करोड़ राख

By: Oct 23rd, 2018 12:15 am

बिलांवाली की फैक्टरी में भड़की बेकाबू लपटों से दूसरी भी चपेट में; मशीनरी, कच्चा-तैयार माल तबाह

बद्दी – औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के तहत बिलांवाली स्थित दो पैकेजिंग उद्योगों में अचानक आग लग गई। आगजनी से दोनों उद्योगों की मशीनरी, कच्चा व तैयार माल सहित करीब अढ़ाई करोड़ की संपति स्वाह हुई है। बद्दी के बिलांवाली स्थित गणेश इंडस्ट्री में रात करीब डेढ़ बजे अचानक आग की लपटें उठीं, जिसने कुछ ही पलों में पूरे उद्योग को चपेट में ले लिया। आग इस कद्र बेकाबू हो चुकी थी कि इसकी लपटों ने बनवारी लाल पैकेजिंग उद्योग को भी लपेट लिया। दमकल केंद्र ने पांच घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आगजनी पर काबू पाने के लिए बद्दी, नालागढ़ व परवाणू सहित स्थानीय उद्योगों से फायर टेंडर मंगवाए गए थे, लेकिन इसके बाद भी रॉ मैटीरियल सोमवार शाम तक सुलगता रहा। बद्दी पुलिस ने घटना की सूचना मिलते ही घटनास्थल का रुख किया और आग लगने के कारणों की पड़ताल शुरू कर दी। हालांकि बताया जा रहा है कि आग शार्ट सर्किट के कारण लगी। जानकारी के मुताबिक बद्दी के बिलांवाली स्थित दो उद्योगों में आग लगने से करोड़ रुपए स्वाह हो गए, आगजनी से उद्योगों की मशीनरी सहित कच्चा व तैयार माल भी खाक हो गया। गनीमत यह रही कि घटना के समय उद्योग बंद था और वहां कोई कर्मी नहीं था, वरना जानी नुकसान भी हो सकता था। रविवार रात करीब डेढ़ बजे बिलांवाली स्थित गणेश इंडस्ट्री के एक हिस्से आग की लपटें उठनी शुरू हुई, जिसने कुछ ही देर में पूरे उद्योग को जद में ले लिया। कंपनी के चौकीदार ने आग की लपटें उठती देखीं और कंपनी के आधा आधिकारियों व दमकल केंद्र बद्दी को इस बाबत सूचना दी। सूचना मिलते ही करीब सवा दो बजे दमकल केंद्र बद्दी से दमकल कर्मी फायर टेंडर सहित मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने में जुट गए, लेकिन तब तक गणेश इंडस्ट्री की बेकाबू लपटों ने साथ लगते बनवारी लाल इंडस्ट्री को भी चपेट में ले लिया था, जिससे प्लास्टिक, पेपर रोल और गत्ता होने के कारण देखते ही देखते आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया और दोनों उद्योग धू-धू कर जलने लगे। आगजनी पर दमकल केंद्र बद्दी के एक फायर टेंडर, नालागढ़ के दो फायर टेंडर, परवाणू के एक व वर्धमान के एक फायर टेंडर की मदद से काबू पाया गया। दरअसल दमकल केंद्र बद्दी के पास दो फायर टेंडर हैं, लेकिन एक फायर टेंडर की बैटरी कई दिन से खराब है, जिस वजह से बद्दी केंद्र को एक फायर टेंडर के सहारे आग पर काबू के लिए निकलना पड़ा। उधर, उद्योग प्रबंधन भी आग से नुकसान के आकलन में जुट गया है।

फोरेंसिक एक्सपर्ट्स की लेंगे मदद

डीएसपी बद्दी खजाना राम ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर आग लगने के कारणों की पड़ताल शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि उद्योगमें लगी आग के कारणों का पता लगाने के लिए फोरेंसिक एक्स्पर्ट्स की भी मदद ली जाएगी।

दमकल विभाग ने बचाए कई उद्योग

आग इस कद्र रौद्र रूप धारण कर चुकी थी कि उद्योग की टिन की छत और दीवारें भी पिघल गई। दमकल कर्मियों ने सबसे पहले आग फैलने और आसपास के अन्य उद्योगों तक पहुंचने से रोका। हालांकि पैकेजिंग उद्योग का रॉ मैटीरियल सोमवार शाम तक लगातार सुलगता रहा।

जांच में जुटी टीम

दमकल अधिकारी देवेंद्र ने बताया कि गणेश इंडस्ट्रीज का लगभग एक करोड़ रुपए प्रारंभिक नुकसान आंका जा रहा है, जबकि दूसरे पैकेजिंग उद्योग बनवारी लाल पैकेजिंग का डेढ़ करोड़ का नुकसान आंका गया है। थाना प्रभारी बद्दी जितेंद्र कंवर ने भी घटनास्थल का दौरा किया और जांच शुरू कर दी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App