बिलिंग में खतरनाक हुआ रोमांच का खेल

By: Oct 28th, 2018 12:03 am

1992 से विश्वभर में मिली पहचान पर लगने लगा हादसों का दाग

 बैजनाथ —पैराग्लाइडिंग के लिए विश्व विख्यात  बिलिंग घाटी की पहचान 1978 में दिल्ली निवासी दीपक महाजन ने की, उस समय बिलिंग में हैग्गलाइडिंग, पैराग्लाइडिंग के लिए विदेशी पायलटों व वन्य प्राणी विंग ने भी इस घाटी को पैराग्लाइडिंग हैग्गलाइडिंग के लिए उत्तम स्थान माना। मगर बिलिंग को सर्वप्रथम उस समय विश्व व्यापी पहचान मिली, जब वर्ष 1992 में फ्रांस के एक्सवीर रेमंड ने 130.9 किलोमीटर तक उड़ान भर कर पैराग्लाइडिंग में विश्व रिकार्ड बनाया। वर्ष 2015 में प्रदेश में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में जिस बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के सौजन्य से पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ व पुनः बिलिंग विश्व के मानचित्र पर छाई। इस बार हो रही पैराग्लाइडिंग प्रतिस्पर्धा में वीपीए की भागीदारी शून्य के बराबर है। हर वर्ष यहां पर 100 से 150 तक पायलट आते थे। इस बार यह आंकड़ा 400 को पार कर गया है। भले ही पायलटों में इजाफा हो रहा है, मगर व्यवस्थाएं तो वहीं हैं। प्रशासन मात्र एक सप्ताह का 500 रुपए फीस लेकर उन्हें उड़ने की इजाजत दे देता है। अब तक 250 के करीब दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं व आठ-दस पायलट मौत का ग्रास बन चुके हैं। हर साल पैराग्लाइडिंग के सीजन में दस से 15 पायलट दुर्घटनाग्रस्त होते रहते हैं, इस बार पैराग्लाइडिंग करने वाले 15 के करीब पायलट दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं व दो पायलटों को जान से हाथ धोना पड़ा।

पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सुरेश ठाकुर का कहना है कि इस बार एक तो ज्यादा मानसून होने के कारण हवा का रुख ठीक नहीं है मोस्चर ज्यादा है, जो विदेशी पायलट आ रहे हैं, उन्हें प्रशासन सही गाइडलाइन नहीं दे पा रहा है कि किस एरिया में फ्लाइंग करनी है किस में नहीं।

ख्याति प्राप्त पायलट ज्योति ठाकुर का कहना है कि प्रशासन को लोकल पायलटों की कमेटी गठित करनी चाहिए जो हररोज विदेशी पायलटों की क्लास ले व उन्हें इस घाटी के वातावरण से अवगत करवाए।

मनजीत ठाकुर का कहना है कि बिलिंग विश्व विख्यात घाटी है। हजारों लोगों के लिए रोजी-रोटी का सहारा बन चुकी है। विदेशी पायलट ही दुर्घटनाएं कर रहे हैं। प्रशासन को चाहिए कि कमेटी गठित करे जो उन्हें समय-समय पर जरूरी गाइडलाइन दे।

इस बारे स्टीव प्रूडिक चीफ सेफ्टी इन्सट्रक्टर एंड इरोज कंट्री पायलट (यूके) का कहना है कि बिलिंग संसार भर में बेहतरीन साइट है, मगर यहां पर बार-बार पैराग्लाइडिंग को बंद कर दिया जाता है वह सही नहीं, उससे विदेशी पायलट आहत हो जाते हैं।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App