भाजयुमो का ‘विजय लक्ष्य युवा महाधिवेशन’ 26 अक्टूबर से हैदराबाद में

By: Oct 23rd, 2018 4:15 pm

भाजयुमो का ‘विजय लक्ष्य युवा महाधिवेशन’ 26 अक्टूबर से हैदराबाद में

भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) दक्षिण भारत में पहली बार शक्ति प्रदर्शन करने जा रहा है। इस माह 26 से 28 तारीख के बीच तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में आयोजित होने वाले मोर्चा के राष्ट्रीय महाधिवेशन में देश भर से मंडल स्तर के 72 हजार पदाधिकारी करीब 10 लाख मतदान बूथों पर संगठन को मज़बूत करने और उसमें नयी ऊर्जा का संचार करने पर विचार-मंथन करेंगे। भाजयुमो की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद पूनम महाजन ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ‘विजय लक्ष्य युवा महाधिवेशन’ में 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को 300 से अधिक सीटों पर जिताने के लक्ष्य को पूरा करने के बारे में विचार-मंथन किया जाएगा और तीन दिन के इस महाधिवेशन में इसी पर आधारित एक राजनीतिक प्रस्ताव भी पारित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि ‘प्रति बूथ दस यूथ’ के भारतीय जनता पार्टी के मंत्र को युवा मोर्चा ही अमलीजामा पहना रहा है। बूथ और पन्ना प्रमुख की जिम्मेदारी भी युवा मोर्चा का कार्यकर्ता निभा रहा है। महाधिवेशन में इसे अधिक मज़बूत करने पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजयुमो ने सहस्राब्दि मतदाता पंजीकरण अभियान की अगुवाई की है और जल्द ही 25 लाख ऐसे मतदाताओं को पंजीकृत करने का लक्ष्य पूरा करने वाला है जिनका जन्म वर्ष 2000 में हुआ है।सुश्री महाजन ने कहा कि भाजयुमो के करीब 40 वर्ष के इतिहास में पहली बार कोई महाधिवेशन दक्षिण भारत में आयोजित किया जा रहा है। सिकंदराबाद के परेड मैदान में महाधिवेशन का उद्घाटन मोर्चा के अध्यक्ष रह चुके केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह 26 अक्टूबर को दोपहर में करेंगे जबकि समापन 28 तारीख की शाम को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह करेंगे। इस अवसर पर करीब दो लाख युवाओं की एक विशाल रैली भी आयोजित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि महाधिवेशन में मोदी सरकार के कई मंत्री शामिल होंगे। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, रेल एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री विप्लव देव, भाजपा महासचिव एवं मोर्चा के प्रभारी मुरलीधर राव, भाजयुमो के सभी पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्षों को भी आमंत्रित किया गया है।

भाजपा नेता ने कहा कि भाजयुमो ने विभिन्न देशों के दूतावासों को भी निमंत्रण भेजकर युवा राजनयिकों को महाधिवेशन में भेजने का अनुरोध किया है क्योंकि युवा मोर्चा से ही भावी नेतृत्व उभरता है। ऐसे में राजनयिकों को भारत के भावी नेतृत्व से मिलने एवं उनके विकसित होने की प्रक्रिया को समझने का अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा कि भाजयुमो का यह महाधिवेशन कई मायनों में अनोखा होगा। यह पूरी तरह से कागज़ मुक्त यानी डिजीटल होगा। डिजीटल प्लेटफॉर्म पर लाइव फीड प्रसारित की जाएगी। सभी प्रतिभागियों को क्यूआर कोड वाले परिचय पत्र दिए जाएंगे। कार्यक्रमों की जानकारी एवं उनके ठहरने आदि की सूचनाएं एसएमएस के माध्यम से दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि सभी कार्यकर्ता अपने-अपने राज्यों के परिधान पहन कर आएंगे।

सुश्री महाजन ने कहा कि महाधिवेशन स्थल पर एक डिजीटल प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें मोर्चा की प्रांतीय इकाइयां अपने अपने प्रांतों में किये गये विशिष्ट कार्यों को प्रदर्शित करेंगे। आयोजन स्थल पर एक नमो ज़ोन भी होगा जहां नरेन्द्र मोदी ऐप से जुड़ कर उसके विविध प्रयोग की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही करीब डेढ़ सौ लोगों की क्षमता वाला एक मिनी थिएटर भी लगाया जाएगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बचपन पर आधारित लघु फिल्म ‘चलो जीते हैं’, भाजपा का इतिहास, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन पर आधारित वृत्त चित्र आदि देखे जा सकेंगे।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App