मंडी को क्लीनेस्ट स्कूल डिस्ट्रिक्ट अवार्ड

By: Oct 3rd, 2018 12:01 am

जिला के हर स्कूल में शौचालय मुहैया करवाने के साथ हैंडवाशिंग अभियान के लिए मिला पुरस्कार

मंडी – छोटी काशी मंडी को अब एक और अवार्ड मिला है। राष्ट्रीय स्तर पर सबसे स्वच्छ ग्रामीण जिला का अवार्ड मिलने के बाद अब मंडी जिला को पूरे देश में क्लीनेस्ट स्कूल डिस्ट्रिक्ट का अवार्ड मिला है। छोटी काशी को सबसे स्वच्छ पाठशाला जिला के इंडिया टुडे सफाईगिरि पुरस्कार-2018 से पुरस्कृत किया गया है। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने मंगलवार देर सायं मुंबई में हुए एक समारोह में यह पुरस्कार प्राप्त किया। यह पुरस्कार जिला की सभी राजकीय पाठशालाओं में शौचालयों की उपलब्धता, राजकीय पाठशालाओं में छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग अलग शौचालयों के प्रावधान तथा सभी पाठशालाओं में हैंडवाशिंग के लिए प्रदान किया गया है। बता दें कि जून, 2008 तक मंडी जिला के कुल 2099 राजकीय विद्यालयों में 903 पाठशालाओं में शौचालय नहीं थे, जबकि 34 प्रतिशत यानी के 720 स्कूलों में छात्राओं के लिए अलग शौचालय थे और 537 पाठशालाओं में यानी के 25.6 प्रतिशत मिश्रित शौचालय थे, जबकि कुछ विकास खंडों में छात्राओं के लिए अलग शौचालयों की उपलब्धता की दर जिला की औसत से भी कम थी। इनमें चौंतड़ा विकास खंड दो प्रतिशत 184 में से चार स्कूलों में, गोपालपुर में छह प्रतिशत 185 में से 11 स्कूलों में और मंडी सदर विकास खंड में 22 प्रतिशत 339 में से 76 स्कूलों में ही छात्राओं के लिए अलग शौचालय उपलब्ध थे। इसके बाद संपूर्ण स्वच्छता अभियान और निर्मल भारत अभियान के अंतर्गत जिला की 2604 राजकीय पाठशालाओं में कुल 4282 शौचालयों में से 1382 छात्र तथा 2900 शौचालय छात्राओं के लिए स्वीकृत किए गए। इसके लिए सरकार की ओर से लगभग 11 करोड़ 20 लाख रुपए की धनराशि जारी की गई। इनमें से अधिकांश शौचालय अब निर्मित हो चुके हैं और आज कुछ पाठशालाओं में अतिरिक्त शौचालयों के लिए भी स्वीकृति प्रदान की जा रही है।

हर स्कूल में छेड़ा था हाथ धोने का अभियान

सही तरह से कैसे हाथ धोएं जाते हैं और यह कितना जरूरी है, इसके लिए मंडी जिला में पिछले वर्ष एक  विशेष अभियान प्रशासन ने लांच किया था। स्वच्छ जल, स्वच्छ हाथ मेरा जैसे अभियानों से हाथ धोने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करने में मदद मिली।

अभिभावक साफ करवाते हैं पानी की टंकियां

मंडी जिला में पिछले तीन वर्षों से स्कूल की पेयजल टंकियों की साफ-सफाई को लेकर भी विशेष कैंपेन चलाया जा रहा है। यहां सिर्फ स्कूल प्रशासन व अध्यापक ही नहीं, बल्कि अभिभावक स्वयं जाकर स्कूल की टकियोंं की साफ सफाई करवाते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App