मंडी शहर में डाके डालने बिहार से आई थी घोड़ा गैंग

By: Oct 12th, 2018 12:02 am

 मंडी-मंडी शहर में बुधवार तड़के डाके डालने वाले बिहार के रहने वाले निकले हैं। चोरी व डकैती के मामलों में प्रसिद्ध बिहार की एक घोड़ा गैंग से मंडी के चोरों का संबंध बताया जा रहा है। यह गैंग पिछले हफ्ते ही मंडी पहुंची थी और बुधवार को अपना काम कर रफूचक्कर हो गई। हालांकि पुलिस ने प्रारंभिक जांच के बाद अब इन चोरों की तलाश शुरू कर दी है। मंडी पुलिस की एक टीम ने दिल्ली में चोरों की तलाश में डेरा भी डाल दिया है। गैंग में शामिल पांच लोगों ने पहले शहर की रैकी भी की थी और चोरी की जगहों व भागने के तरीके की पहले ही पूरी योजना बना रखी थी, जबकि गैंग के दो सदस्य सोमवार को ही मंडी पहुंचे थे। यही वजह रही कि बुधवार सुबह साढे़ चार बजे तक गैंग डकैती डालती रही, लेकिन सैर कर रहे लोगों व न ही पुलिस को इन पर शक हुआ। बिहार की यह घोड़ा गैंग इसी तरह से डकैती करने के लिए प्रसिद्ध है। ये लोग इसी तरह से डाके डालते हैं और खुद को मजदूर बताते हैं। कई अन्य राज्यों में भी यह गैंग इसी तरह से चोरियां कर चुकी है। मंडी बाजार में दुकानों के शटर तोड़कर चोरी करने के लिए भी गैंग ने अपना यही हुनर अपनाया था। इसी कारण मंडी पुलिस समय रहते इन तक नहीं पहुंच सकी और घोड़ा गैंग प्रदेश से बाहर निकल गई। डकैती डालने की रात को इन चोरों ने इंदिरा मार्केट के आसपास ही दो होटलों में कमरे लिए थे, जिससे ये लोग रात को आसानी से बाहर निकले और अपना काम कर लिया। दुकानों के आगे गिरोह के सदस्य चादरें तान कर खडे़ हो गए, जिससे लोगों को लगा कि ये चादरें लपेट रहे हैं या सोकर उठे हैं। वहीं एसपी मंडी गुरदेव शर्मा ने बताया कि मामले की जांच जारी है। पुलिस को कुछ जानकारियां मिली हैं, जिस पर जांच आगे बढ़ाई गई है।

सबसे पहले विश्वकर्मा मंदिर के पास की चोरी

चोरों ने सबसे पहले विश्वकर्मा मंदिर के पास पठानिया इनफोटेक में चोरी को अंजाम दिया था। यहां पौने चार बजे के लगभग चोरों ने लैपटॉप चुराए और उसके बाद इन लोगों ने भारद्वाज बरतन भंडार 4:06 मिनट से चोरी का काम शुरू किया, जबकि बिंद्रा ज्वेलर्स में चोरों ने साढे़ चार बजे तक चोरी की।

जरूर होगी जांच

इन चोरियों के बाद पुलिस की गश्त पर उठे सवालों पर एसपी ने जांच के आदेश दिए हैं। बुधवार की रात को गश्त में शामिल दो होमगार्ड को वापस भेज दिया गया है, जबकि एक कांस्टेबल को पुलिस लाइन में बदला गया है। एसपी ने बताया कि लापरवाही की जांच की जाएगी।

पूछा गया; तो बोले मजदूर हैं, ठेकेदार का कर रहे इंतजार

गैंग के सदस्यों को कई लोगों ने मंगलवार की सुबह महामृत्युजंय मंदिर व बिंद्रा ज्वेलर्स के पास देखा था, लेकिन सबकी वेषभूषा देखकर लोगों को यही लगा कि ये सब मजदूर हैं। कुछ लोगों ने इनसे खडे़ होने के बारे में भी पूछा था, तो इन लोगों ने यही बताया था कि मजदूर हैं और ठेकेदार का इंतजार कर रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App