एक नजर

By: Nov 14th, 2018 12:02 am

नेरचौक मेडिकल कालेज के होनहार छाए

नेरचौक, शिमला – लाल बहादुर शास्त्री राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय नेरचौक मंडी के छात्र वितेश शर्मा ने एमबीबीएस में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में प्रथम स्थान हासिल किया है। एमबीबीएस की प्रथम वर्ष की परीक्षा में श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कालेज के प्रशिक्षुओं ने टॉप 10 में अपना दबदबा कायम किया है। कालेज के प्रशिक्षु वितेश शर्मा निवासी भरेड़ी हमीरपुर ने 461/600 अंक लेकर प्रदेश भर में प्रथम स्थान, प्रिया महाजन निवासी झंडूता बिलासपुर ने 447/600 अंक लेकर द्वितीय स्थान तथा अवनिका चंदेल निवासी सरकाघाट ने 440/600 अंक प्राप्त कर चौथा स्थान हासिल किया है। प्रशिक्षुओं ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय फैकल्टी को दिया है। प्रधानाचार्य डा. रजनीश पठानिया ने बताया कि कालेज की यह उम्दा शुरुआत है। उन्होंने इस उपलब्धि पर प्रशिक्षुओं को बधाई दी है तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

38 सहायक प्राध्यापकों की नौकरी पक्की

शिमला –  प्रदेश सरकार ने कॉलेज कैडर के 38 सहायक प्राध्यापकों को रेगुलर किया है। ये सहायक प्राध्यापक तीन साल बाद नियमित हो पाए हैं। स्क्रीनिंग कमेटी की सिफारिशों के बाद सरकार ने इन शिक्षकों को नियमित किया है। शिक्षा सचिव की ओर से इस संबंध में निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। इन शिक्षकों ने 30 सितंबर को अपना तीन वर्ष का अनुबंध कार्यकाल पूरा किया है।

स्कूल प्रवक्ता संघ का अधिवेशन 23 को

बंगाणा – हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ का राज्य अधिवेशन 23 नवंबर को कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में होगा। इसमें गुणात्मक शिक्षा में सुधार की जरूरत व आधुनिक दौर में तकनीकी शिक्षा पर चर्चा की जाएगी। वहीं, अधिवेशन में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करेंगे, जबकि शिक्षामंत्री सुरेश भारद्वाज, स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार, शिक्षा सचिव अरुण शर्मा व निदेशक अमरजीत शर्मा विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। यह जानकारी हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ के जिला ऊना के प्रधान संजीव पराशर ने दी। उन्होंने बताया कि इस अधिवेशन में बोर्ड की मेरिट में स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा। वहीं, जिन राष्ट्रीय व राज्य अवार्ड हासिल करने वाले प्रवक्ताओं को भी सम्मानित किया जाएगा।

कांग्रेस एससी विभाग की बैठक 21 को

शिमला – हिमाचल प्रदेश अनुसूचित जाति विभाग की सामान्य बैठक 21 नवंबर को कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में होगी। इस बैठक में प्रदेश अनुसूचित जाति विभाग के सभी प्रदेश पदाधिकारियों, जिला अध्यक्षों, ब्लॉक अध्यक्षों तथा कार्यकारिणी के पदाधिकारियों को उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के जिला शिमला के अध्यक्ष यशपाल तनाईक व महासचिव सैन राम नेगी ने बताया कि सभी जिला अध्यक्षों को अपने साथ अपने-अपने जिलों कि मैनिफेस्टो रिपोर्ट लाने के निर्देश हुए हैं। सैन राम नेगी ने बताया कि इस बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश प्रभारी अक्षय मोर्या व कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष व राष्ट्रीय को-ऑर्डिनेटर डा. सुरेश कुमार विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। डा. सुरेश को राष्ट्रीय को-ऑर्डिनेटर बनने पर राज्य कार्यकारिणी सम्मानित करेगी।

आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद नहीं करना चाहिए

शिमला  – आंगनबाड़ी वर्कर एवं हेल्पर यूनियन ने बच्चों की संख्या कम होने पर भी आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद न करने के निर्णय का स्वागत किया है। आंगनबाड़ी कर्मियों ने इसे अपने संघर्ष की जीत करार दिया है। यूनियन ने इस मुद्दे पर 22 से 27 अक्तूबर तक प्रदेशव्यापी प्रदर्शन किए थे। यूनियन की राज्याध्यक्ष नीलम शर्मा ने कहा है कि आंगनबाड़ी केंद्रों में केवल बच्चों को शिक्षा देने का ही कार्य नहीं होता है, बल्कि इनमें गर्भवती महिलाओं का कुपोषण दूर करना व शिशुओं का लालन-पालन भी शामिल है। यूनियन राज्य महासचिव राजकुमारी ने कहा है कि प्री-नर्सरी के कारण आंगनबाड़ी केंद्रों के अस्तित्व पर सवाल खड़ा हो गया है। इसलिए जरूरी है कि प्री-नर्सरी को आंगनबाड़ी केंद्रों में ही चलाया जाए। उन्होंने मांग की है कि केंद्र सरकार द्वारा पूरे वर्ष के लिए तैयार किए गए मासिक पाठ्यक्रम को आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ाया जाए।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App