चीड़ की पत्तियों से बना ईंधन सीमेंट फैक्टरियों को बिकेगा

By: Nov 17th, 2018 12:15 am

जयराम सरकार ने बनाई पालिसी, हिमाचल में स्थापित होंगे 25 यूनिट

 शिमला —हिमाचल सरकार चीड़ की पत्तियों से कीमती ईंधन बनाकर सीमेंट फैक्टरियों को बेचेगी। आईआईटी मंडी में हुए आविष्कार को आधार बनाकर जयराम सरकार ने इसके लिए पालिसी तैयार कर ली है। इसके लिए हिमाचल में 25 यूनिट स्थापित होंगे। इनमें चीड़ की पत्तियों से ईंधन बनाया जाएगा। प्रदेश सरकार इन यूनिट्स की स्थापना के लिए बेरोजगारों को सबसिडी प्रदान करेगी। इसके अलावा  ईंधन बिक्री के लिए अंबुजा तथा एसीसी सीमेंट कंपनियों की मार्केट भी प्रदान करेगी। इतना ही नहीं, वन विभाग खुद चीड़ की पत्तियां इकट्ठी कर यूनिट तक पहुंचाएगा। राज्य सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने पाइन नीडल्स पालिसी को लागू करने के लिए वन विभाग के उच्चाधिकारियों की बैठक ली है। इसमें आदेश जारी किए गए हैं कि जंगलों को आग से बचाने और स्थानीय लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए चीड़ की पत्तियों से ईंधन तैयार होगा। इसके लिए प्रदेश के सात वन मंडलों में 25 इकाइयां स्थापित होंगी। मंडी डिवीजन में पांच, जोगिंद्रनगर में तीन, हमीरपुर में तीन, पालमपुर में तीन, बिलासपुर में तीन, सोलन में पांच और नाहन में तीन इकाइयां लगाई जाएगी। करीब पांच लाख की लागत से स्थापित होने वाली यूनिट में चीड़ की पत्तियों  को कॉम्प्रेस और चोक किया जाएगा। इस आधार पर पत्तियों के फ्यूल ब्रिक्स तैयार कर सीमेंट फैक्टरियों को भेजे जाएंगे।

असिस्टेंट प्रोफेसर का शोध

आईआईटी मंडी की असिस्टेंट प्रोफेसर आरती कश्यप ने चीड़ की पत्तियों से ईंधन तैयार किया है। उन्होंने शोध रिपोर्ट प्रदेश सरकार को सौंपी थी। इस आधार पर इसे अमलीजामा पहनाने के लिए पालिसी तैयार की है।

जलने से बच जाएंगे जंगल

इस पहल के बाद प्रदेश के चीड़ से घिरे जंगलों को आग से बचाने में सफलता मिलेगी। वन विभाग हर साल गर्मियों का आगाज होते ही चीड़ की पत्तियों को इकट्ठा करने में पसीना बहाता है। अब यह प्रक्रिया जारी रखते हुए चीड़ की पत्तियां यूनिट तक पहुंचाई जाएगी।

नौजवानों के लिए रोजगार के दरवाजे खुलेंगे

पालिसी लागू होने से रोजगार के दरवाजे खुलेंगे। इसके अलावा नई प्लांटेशन को गति मिलेगी। जाहिर है कि चीड़ की पत्तियां वनस्पति की ग्रोथ पर ग्रहण लगा देती हैं। इस कारण चीड़ के जंगलों में नया पौधारोपण और नई वनस्पति उगने की राह आसान हो जाएगी।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App