जनमंच को चुनावी हथियार बना रही जयराम सरकार

By: Nov 30th, 2018 12:15 am

 विधानसभा इलेक्शन में हारी सीटों पर फोकस, कार्यक्रम के जरिए वोटरों को जीतने का प्रयास

 शिमला —प्रदेश की जयराम सरकार जनमंच कार्यक्रम को कहीं न कहीं अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए हथियार बनाती नजर आ रही है। सरकार ऐसे विधानसभा क्षेत्रों में जनमंच का आयोजन कर रही है, जहां 2017 के विधानसभा चुनावों में भाजपा को हार मिली या पार्टी प्रत्याशियों की लीड कम रही। हालांकि जनमंच के लिए स्थान और क्षेत्र पहले प्रशासनिक सुधार विभाग तय करता था, लेकिन अब ग्रामीण विकास विभाग तय कर रहा है। मुख्यमंत्री के आदेशों पर ही जनमंच कार्यक्रमों के स्थानों का फाइनल किया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने महीने के पहले रविवार को जनमंच के आयोजन का निर्णय लिया है। अभी तक सात जनमंच कार्यक्रम हो चुके हैं। जनमंच के माध्यम से प्रदेश सरकार मतदाताओं को अपने नजदीक लाने का पूरा प्रयास कर रही है। अब तक जनमंच पर गौर करें तो जिन विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा की हार हुई या जहां पर लीड कम मिली, उन क्षेत्रों को प्राथमिकता दी गई। हालांकि सरकार सभी जिलों के सभी विधानसभा क्षेत्रों को एक समान दृष्टि से देख रही है, लेकिन पहली प्राथमिकता विधानसभा या 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी को कम लीड वाले क्षेत्रों को दी जा रही है। इस बार दो दिसंबर को होने वाले जनमंच कार्यक्रम के लिए 10 विधानसभा क्षेत्रों का चयन कर दिया है, जिसमें चार विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जहां पर भाजपा को 2017 के विधानसभा चुनावों में हार का मूंह देखना पड़ा। रामुपर, रेणुका, नालागढ़ और हरोली विधानसभा क्षेत्र यानी कांग्रेस विधायकों के घर पर भी सरकार का जनमंच सजेगा। इसके अलावा छह विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पर पार्टी को जीत मिली, मगर कहीं न कहीं भाजपा को इन क्षेत्रों में लीड कम मिली थी। अब तक सात जनमंच कार्यक्रमों में हजारों समस्याओं का निपटारा हो चुका है।

2017 में ऐसा रहा समीकरण

दो दिसंबर को जिन 10 विधानसभा क्षेत्रों में जनमंच का आयोजन होना है, वहां का  विधानसभा चुनावी समीरकण 2017 में ऐसा रहा। रामपुर में भाजपा को हार मिली थी और यहां से कांग्रेस के विधायक नंद लाल हैं। श्रीरेणुकाजी सीट पर कांग्रेस के विनय कुमार विधायक हैं और नालागढ़ में लखविंद्र राणा। हरोली से  मुकेश अग्निहोत्री विधायक हैं, जो कि वर्तमान में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभा रहे हैं।

यहां, इतनी लीड मिली

जवाली से भाजपा के अर्जुन सिंह ने 8213 वोटों से जीत दर्ज की थी। इसी तरह से भोरंज सीट से कमलेश कुमारी को 6892, झंडूता से जेआर कटवाल को 4962, भरमौर से जिया लाल को 7349 और आनी से भाजपा के किशोरी लाल को 5983 की लीड मिली थी।

चिंतपूर्णी नहीं, अब हरोली में जनमंच

सरकार ने दो दिसंबर को होने वाले जनमंच कार्यक्रम में व्यापक परिवर्तन किया है। चिंतपूर्णी में होने वाला जनमंच हरोली हलके में होगा। इसके साथ ही पच्छाद का श्रीरेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र में तय हुआ है। संशोधित जनमंच कार्यक्रम के मुताबिक स्पीकर डा. राजीव बिंदल रामपुर के ननखड़ी, मंत्री किशन कपूर श्रीरेणुकाजी के अंधेरी, महेंद्र सिंह जवाली के कथेड, सुरेश भारद्वाज नालागढ़ के गुलाबपुरा, अनिल शर्मा झंडूता के कलोल, सरवीण चौधरी भोरंज, विपिन परमार नाचन के जैदेवी, वीरेंद्र कंवर होली, गोविंद ठाकुर आनी के शवाड़ और डा. राजीव सहजल हरोली के बाथू में होंगे।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App