दूसरे दिन दनादन बरसे गोल

By: Nov 22nd, 2018 10:29 pm

सोलन में ‘दिव्य हिमाचल’ फुटबाल लीग का रोमांच चरम पर, कुल्लू-मंडी-हमीरपुर जीते

सोलन  – सोलन के ठोडो मैदान में ‘दिव्य हिमाचल मीडिया गु्रप’ द्वारा आयोजित पांच दिवसीय फुटबाल लीग के दूसरे सीजन का रोमांच चरम पर है। लीग में भाग ले रही सभी टीमें जीत के लिए जी-जान लगाकर मैदान पर खूब पसीना बहा रही है। गुरुवार को लीग के दूसरे दिन तीन अहम मुकाबले खेले गए। सभी मुकाबलों में टीमों ने अपना-अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया। पहला मुकाबला गोयल मोटर्स किन्नौर फलकांस और एसी सोहन कुल्लू सिटी के बीच खेला गया। मैच में कुल्लू सिटी ने 4-0 से बड़ी जीत हासिल की। दूसरे मुकाबले में गोयल मोटर्स सोलन पैंथर्स और चंद्रमोहन मंडी मास्टर्स टीमें आमने-सामने हुईं और अंत में मंडी की टीम ने 2-0 से जीत दर्ज की। दिन का तीसरा और अंतिम मैच कौटिल्य हमीरपुर हीरोज और गोयल मोटर्स शिमला टाइगर्स के बीच खेला गया। इसमें हमीरपुर ने 3-0 से शिमला को हराया। इस अवसर पर जियो के सोलन-बीबीएन सेल्ज हैड हितेश शर्मा व शूलिनी वाटर सर्विस सोलन के एमडी मनीष अरोड़ा दो अलग-अलग मैचों में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। दोनों ही मुख्य अतिथियों ने खिलाडि़यों का हौसला बढ़ाया, उन्हें उनके खेल के उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी और इस लीग के लिए बधाई दी।

आज मिलेंगे सेमीफाइनलिस्ट

शुक्रवार के मुकाबलों के बाद ही तस्वीर साफ हो सकेगी कि कौन सी टीमें सेमीफाइनल खेलेगी। शुक्रवार सुबह गोयल मोटर्ज सोलन पैंथर्ज और एसी सोहन कुल्लू सिटी, दोपहर को कौटिल्य हमीरपुर हीरोज और गोयल मोर्ट्स सिरमौर रॉयल्ज व शाम को गोयल मोटर्स किन्नौर फालकंस बनाम चंद्रमोहन मंडी मास्टर्ज में मैच होगा।

दूसरे मैच में सौरभ का डबल, चंद्रमोहन मंडी मास्टर्स ने गोयल मोटर्स सोलन पैंथर्स को दी मात

फुटबाल लीग में दूसरे दिन का दूसरा मुकाबला गोयल मोटर्स सोलन पैंथर्स और चंद्रमोहन मंडी मास्टर्स के बीच खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में मंडी मास्टर्स ने मोहित के डबल की मदद से 2-0 से मुकाबला अपने नाम किया। मोहित ने पांचवें और 23वें मिनट में मंडी के लिए गोल दागे और सोलन को हार थमा दी। मंडी की टीम का पहले हॉफ से मैच पर दबदबा रहा। मोहित ने पहले हाफ में ही सोलन के खिलाडि़यों को दो बार छकाया।

पहले मुकाबले का रोमांच, कुल्लू सिटी के मनीष की हैट्रिक किन्नौर पर भारी

गोयल मोटर्स किन्नौर फॉलकंस के खिलाफ एसी सोहन कुल्लू सिटी की टीम के खिलाड़ी मनीष ने हैट्रिक जड़कर टीम को 4-0 से जीत दिलाई। मनीष ने 23वें, 66वें और 82वें मिनट ने गोल की हैट्रिक लगाकर अपनी टीम की जीत को पक्का किया। मैच का चौथा गोल आत्मघाती रहा और किन्नौर के खिलाडि़यों ने अपनी ही पोस्ट में गेंद दे मारी। इस तरह एसी सोहन कुल्लू सिटी ने 4-0 से गोयल मोटर्स किन्नौर फॉलकंस को शिकस्त दी।

अंतिम लड़ाई में कौटिल्य हमीरपुर हीरोज ने खदेड़े शिमला टाइगर्स

दिन का अंतिम मुकाबला कौटिल्य हमीरपुर हीरोज और गोयल मोटर्स शिमला टाइगर्स के बीच खेला गया। इसमें कौटिल्य हमीरपुर ने 3-0 से शिमला टाइगर्स को हराया। 38वें मिनट में हमीरपुर के साहिल ने पहला गोल दागा। तीन मिनट बाद ही हमीरपुर के लिए सजक ने दूसरा गोल कर दिया। हाफ टाइम तक हमीरपुर की टीम 2-0 से आगे थी। दूसरे हाफ में 59वें मिनट मुनीष सिंह ने तीसरा गोल कर अपनी टीम को 3-0 से बढ़त दिला दी।

ठोडो मैदान फुटबाल प्रेमियों से फुल

रोमांच से लबालब फुटबाल के मुकाबलों को देखने के लिए दर्शक भी ठोडो मैदान पहुंचकर भरपूर आनंद उठा रहे है। गुरुवार को लीग के दूसरे दिन फुटबाल प्रेमियों सहित स्थानीय दर्शकों से सोलन का ठोडो मैदान दिनभर खचाखच भरा रहा। इस दौरान फुटबाल के कई बेहतर मूव दर्शकों को देखने को मिले। दर्शकों ने भी तालियों की गड़गड़ाहट के साथ खिलाडि़यों का हौसला बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। खिलाडि़यों ने भी अपनी प्रतिभा का भरपूर प्रदर्शन कर उपस्थित दर्शकों को रोमांच बनाए रखा।

फुटबाल के लिए कश्मीर के दिल में प्यार बेशुमार

सोलन – बिलासपुर से रैफरी कश्मीर सिंह ने हिमाचल में ही नहीं देशभर में फुटबाल में अपनी छाप छोड़ी है। ऑल इंडिया फुटबाल फेडरेशन के कैटेगरी तीन के रैफरी कश्मीर सिंह एसएसबी से बतौर असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर पद से रिटायर्ड हैं और उसके बाद उन्होंने कड़ी मेहनत के दम पर फुटबाल में अपनी अलग पहचान बनाई। 150 से ज्यादा नेशनल और स्टेट मुकाबलों में निर्णय देने वाले कश्मीर सिंह की फुटबाल में बचपन से रुचि और कड़ी मेहनत करने की लग्न ने उनके करियर का नई दिशा दी। उनका कहना है कि बच्चों के जीवन में खेल बड़ी उपलब्धियों को प्राप्त करने का रास्ता है। हालांकि यह उनकी गतिशीलता और उस अनुभव पर अधिक निर्भर होता है, जो उनके पास पहले से होता है। किसी भी खेल में रुचि, पूरे विश्वभर में पहचान और जीवन भर के लिए उपलब्धि प्रदान कर सकती है। उन्होंने कहा कि खेल की चुनौतियों का सामना करना हमें जीवन की अन्य चुनौतियों से निपटने के साथ ही इस प्रतियोगी संसार में जीवित रहना भी सिखाता है। मान सिंह और ब्यासां देवी के घर जन्में कश्मीर सिंह का मानना है कि कुछ खिलाड़ी खेलों में अपने बचपन से ही, कुछ भगवान के उपहार के रूप में जन्म से ही रुचि रखते हैं। हालांकि उनमें से कुछ लोग किसी विशेष खेल में अपनी रुचि बनाते हैं, ताकि वे जीवन में धन और प्रसिद्धि प्राप्त कर सके। हम में से कुछ को अपने माता-पिता, अध्यापकों या प्रसिद्ध खिलाड़ी से प्रेरणा प्राप्त करने और प्रोत्साहित होने की आवश्यकता होती है। यह प्रेरणा भगवान से उपहार के रूप में प्राप्त होती है। खेलों में रुचि रखने वाले एथलीट अपने सबसे अच्छे प्रयासों के साथ खेलते हैं, चाहे फिर वे जीतने से वंचित रह जाए, पर वे कभी भी अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयासों को करना नहीं छोड़ते। कश्मीर सिंह ने अपने करियर में बेहतरीन मुकाम पाने के लिए हिमाचल फुटबाल फेडरेशन के महासचिव दीपक शर्मा और एचओआर श्याम सुंदर को श्रेय दिया है, जिन्होंने उन्हें बढ़ने की राह दिखाई।

‘दिव्य हिमाचल’ का प्रयास सराहा

कश्मीर सिंह ने कहा कि ‘दिव्य हिमाचल फुटबाल लीग’ युवाआें के लिए एक अहम कदम है। मीडिया ग्रुप द्वारा यह खेलों के प्रति सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स गतिविधियां सभी के लिए, विशेष रूप से बच्चों और युवाओं के लिए बहुत आवश्यक है, क्योंकि यह शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ावा देती हैं। यह स्मृति स्तर, एकाग्रता स्तर और बच्चों की सीखने की क्षमता में सुधार करता है। एक छोटा बच्चा भी यदि बचपन से ही अपने प्रिय खेल का अभ्यास करें, तो प्रसिद्ध राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी बन सकता है।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App